साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 11 नवंबर से 17 नवंबर 2019 तक

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज में – शिशु सुरक्षा मोबाइल एप्प और आईसीसी क्रिकेट रैंकिंग आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. TRACE Bribery Risk Matrix के अनुसार दक्षिण एशिया में कौन से देश में रिश्वत के लेन-देन का रिस्क सबसे अधिक है?
a. भारत
b. पाकिस्तान
c. बांग्लादेश
d. अफगानिस्तान

2. हाल ही में किस राज्य सरकार ने ‘शिशु सुरक्षा’ मोबाइल एप्प लॉन्च किया है?
a. असम
b. झारखंड
c. उत्तर प्रदेश
d. पश्चिम बंगाल

3. हाल ही में जॉर्डन ने किस देश के साथ हुए 25 वर्ष पुराने शांति संधि के एक प्रावधान का अंत कर दिया है?
a. इजराइल
b. सीरिया
c. लेबनान
d. रूस

4. हाल ही में किस राज्य सरकार ने किसानों हेतु ई-गन्ना मोबाइल ऐप लॉन्च किया है?
a. पंजाब
b. झारखण्ड
c. कर्नाटक
d. उत्तर प्रदेश 

5. किस देश के उपग्रह हायाबुसा-2 ने रायगु नामक क्षुद्रग्रह से पृथ्वी पर लौटने की यात्रा शुरू की है?
a. उत्तर कोरिया
b. दक्षिण कोरिया
c. चीन
d. जापान

6. हाल ही में जारी संसदीय समिति की रिपोर्ट के अनुसार भारत में प्रत्येक वर्ष कितने प्रतिशत कैंसर रोगियों की मृत्यु हो जाती है?
a. 54 प्रतिशत
b. 60 प्रतिशत
c. 68 प्रतिशत
d. 72 प्रतिशत

7. हाल ही में राजस्थान की किस झील में अलग-अलग प्रजातियों के 1,000 से अधिक प्रवासी पक्षी मृत पाए गये?
a. नक्की झील
b. पिछोला झील
c. फ़तेह सागर झील
d. सांभर झील

8. निम्नलिखित में से कौन-सा गेंदबाज़ हाल ही में जारी आईसीसी क्रिकेट रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं?
a. जसप्रीत बुमराह
b. मुजीबुर्रहमान
c. राशिद खान
d. भुवनेश्वर कुमार

9. निम्नलिखित में से किस मंत्री को हाल ही में भारी उद्योग व सार्वजनिक उद्यम का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया?
a. प्रकाश जावड़ेकर
b. हरसिमरत कौर बादल
c. धर्मेन्द्र प्रधान
d. हर्षवर्धन

10. विश्व पैरा-एथलेटिक्स चैंपियनशिप में निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी ने भाला-फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया?
a. अजीत पाल सिंह
b. सुंदर सिंह गुर्जर
c. अर्जुन सिंह मलिक
d. देवेन्द्र वर्मा

उत्तर:

1. c. बांग्लादेश
Trace Bribery Risk Matrix प्रत्येक वर्ष जारी की जानी वाली अंतर्राष्ट्रीय सूची है. इस वर्ष इसमें 200 देशों की सूची जारी की गई है. दक्षिण एशिया में बांग्लादेश में सबसे अधिक रिश्वत का खतरा मौजूद है. बांग्लादेश को 178वां स्थान मिला है जबकि भारत को 78वां स्थान प्राप्त हुआ है. इस सूची में जिस देश को सबसे अधिक रैंकिंग दी गई है वह सबसे अधिक प्रभावित देश है. इसमें न्यूजीलैंड पहले स्थान पर है तथा सोमालिया 200वें स्थान पर है. 

2. a. असम
असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने हाल ही में ‘शिशु सुरक्षा’ मोबाइल एप्प लॉन्च किया है. इस मोबाइल एप्प का उपयोग राज्य में किसी भी नागरिक द्वारा शिकायत करने के लिए किया जा सकता है. इसका उद्देश्य राज्य में मौजूद बच्चों के भविष्य को सुरक्षित बनाना तथा सभी नागरिकों की नैतिक जिम्मेदारी तय करना है.

3. a. इजराइल
जॉर्डन तथा इजराइल के बीच 26 अक्टूबर 1994 में एक संधि हुई थी जिसके द्वारा दोनों देशों के मध्य स्थित सीमावर्ती क्षेत्र ‘बखूरा’ तथा ‘अल घमर’ के लिये विशेष प्रावधान किये गए थे. बखूरा तथा अल घमर के क्षेत्र पर जॉर्डन की प्रभुसत्ता बनी रहेगी परंतु इजराइल को इस क्षेत्र के निजी उपयोग का अधिकार प्राप्त होगा.

4. d. उत्तर प्रदेश
इस ऐप के जरिये किसान अब सीधे गन्ने की बिक्री तथा दूसरी सूचनाओं के बारे में ऑनलाइन जानकारियां जुटा सकेंगे. उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार, इस कदम से प्रदेश के लगभग 50 लाख किसानों को फायदा होगा. ई-गन्ना पोर्टल गन्ना माफिया को खत्म करने तथा गन्ना विकास समितियों को मजबूत करने में भी मदद करेगा.

5. d. जापान
जापानी अन्तरिक्ष संगठन (JAXA) का अन्तरिक्ष यान हायाबुसा-2 साढ़े तीन साल की यात्रा के बाद पृथ्वी से 30 करोड़ किलोमीटर दूर स्थित एस्टरॉयड (क्षुद्रग्रह) रायगु पर पहुंचा था. इसने क्षुद्रग्रह के कुछ नमूने एकत्रित किये हैं जिन्हं  लेकर यह पृथ्वी पर लौट रहा है. इस अभियान को 2014 में लॉन्च किया गया था. यह पृथ्वी पर लौटने के लिय लगभग एक वर्ष का समय लेगा.

6. c. 68 प्रतिशत
संसदीय कमिटी की रिपोर्ट के अनुसार विकसित देशों में हर साल 38 फीसदी कैंसर मरीज मौत का शिकार हो रहे हैं तो भारत में यह आंकड़ा 68 फीसदी है. इसका अर्थ है कि इलाज मरीजों तक नहीं पहुंच पा रहा है. पिछले साल भारत में 13 लाख नये कैंसर केस रिपोर्ट किए गए थे.  समिति ने सिफारिश की है कि कैंसर को सस्ता करना सरकार की प्राथमिकता में होना चाहिए.

7. d. सांभर झील
जयपुर के समीप स्थित सांभर झील में हाल ही में 1,000 से अधिक प्रवासी पक्षियों को मृत पाया गया है. विभिन्न देशों से आये लगभग 25 प्रजातियों के इन पक्षियों की मौत का सही कारण अभी पता नहीं चल सका है. हालाँकि स्थानीय प्रशासन का मानना है कि संभवतः प्रदूषित जल के कारण यह हादसा हुआ होगा. मरने वाले पक्षियों में हिमालय, साइबेरिया, नॉर्थ एशिया समेत कई देशों से आने वाले प्रवासी पक्षी भी शामिल हैं. यहां हर साल 2 से 3 लाख पक्षी विभिन्न आते हैं. जिनमें करीब 50 हजार फ्लेमिंगो शामिल होते हैं.

8. a. जसप्रीत बुमराह
आईसीसी द्वारा जारी वनडे रैंकिंग में भारत के तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह पहले स्थान पर हैं. जसप्रीत बुमराह 797 अंकों के साथ पहले स्थान पर बने हुए हैं. नई रैंकिंग में टॉप-10 सूची में बुमराह इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं. उनके बाद कीवी गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट 740 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. इसके बाद तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर अफगानिस्तान के मुजीबुर्रहमान, दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाड़ा और ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस मौजूद हैं. बुमराह के बाद आईसीसी रैंकिंग में भारत के दूसरे गेंदबाज़ कुलदीप यादव 12वें स्थान पर हैं.

9. a. प्रकाश जावड़ेकर
केन्द्रीय कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को भारी उद्योग व सार्वजनिक उद्यम का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है. वे वर्तमान में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री का पदभार संभाल रहे हैं. उन्हें यह कार्यभार अरविन्द सावंत द्वारा अपने पद से इस्तीफ़ा दिए जाने के कारण दिया गया है. महाराष्ट्र में विधानसभा सरकार के गठन के चलते अरविन्द सावंत को इस्तीफ़ा देना पड़ा था जिसके बाद यह पद खाली हो गया था.

10. b. सुंदर सिंह गुर्जर
भारतीय खिलाडी सुंदर सिंह गुर्जर ने हाल ही में विश्व पैरा-एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता. सुंदर सिंह ने 61.22 मीटर की थ्रो के साथ गोल्ड मेडल हासिल किया. गुर्जर ने 2013 में लियोन में गोल्ड और 2015 में दोहा चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था.

Related Categories

Popular

View More