साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 14 अक्टूबर से 20 अक्टूबर 2019 तक

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज में – गरीबी उन्मूलन दिवस और शिरुई लिली उत्सव 2019 आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1.भारत में हाल ही में संपन्न पशुओं की जनगणना में वर्ष 2012 की तुलना में कितनी वृद्धि दर्ज की गई है?
a. 4.63 प्रतिशत
b. 3.96 प्रतिशत
c. 2.14 प्रतिशत
d. 1.71 प्रतिशत

2.विश्व भर में किस दिन गरीबी उन्मूलन दिवस मनाया जाता है?
a. 16 अक्टूबर
b. 17 अक्टूबर
c. 18 अक्टूबर
d. 19 अक्टूबर

3.निम्नलिखित में से किस फुटबॉल खिलाड़ी ने इस वर्ष का गोल्डन शू ख़िताब जीता है?
a. क्रिश्चियानो रोनाल्डो
b. हैरी केन
c. लियोनेल मेसी
d. वर्जिल वैन

4.सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या ज़मीन विवाद केस में कितने दिन चली सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है?
a. 40
b. 50
c. 60
d. 20

5.फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने किस देश को फरवरी 2020 तक अपनी ग्रे लिस्ट में रखने का फैसला किया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. पाकिस्तान
d. बांग्लादेश

यह भी पढ़ें: साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 07 अक्टूबर से 13 अक्टूबर 2019 तक

6. भारत और अमेरिका के मध्य आयोजित होने वाले संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘वज्र प्रहार’ का कौन सा संस्करण हाल ही में आरंभ हुआ है?
a. 9वां
b. 10वां
c. 11वां
d. 12वां

7. चीन और नेपाल के बीच हाल ही में संपन्न द्विपक्षीय बैठक के बाद कितने समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये?
a. 16
b. 18
c. 20
d. 22

8. कौन-सी आईपीएल टीम सपोर्ट स्टाफ में किसी महिला को शामिल करने वाली पहली आईपीएल टीम बनी?
a. आरसीबी
b. केकेआर
c. चेन्नई सुपर किंग्स
d. राजस्थान रॉयल्स

9. कौन-सा राज्य निजी शिक्षण संस्थाओं के कर्मचारियों को मातृत्व अवकाश का लाभ देने वाला देश का पहला राज्य बना है?
a. झारखंड
b. केरल
c. उत्तराखंड
d. तमिलनाडु

10. शिरुई लिली उत्सव 2019 निम्नलिखित में से किस राज्य में आयोजित किया जा रहा है?
a. मणिपुर
b. असम
c. नागालैंड
d. अरुणाचल प्रदेश

उत्तर – 

1.a. 4.63 प्रतिशत
भारत में पशुधन की आबादी 2012 की तुलना में 4.63% बढ़कर 2019 में लगभग 536 मिलियन हो गई है. गायों की आबादी में 0.83 प्रतिशत की ही वृद्धि दर्ज की गई है जबकि भेड़ और बकरी की जनसँख्या में क्रमशः 14% और 10% वृद्धि दर्ज की गई है. यह जनगणना पशुपालन और डेयरी विभाग द्वारा की गई है.

2.b. 17 अक्टूबर
इस दिवस का मुख्य उद्देश्य विश्व समुदाय में गरीबी दूर करने के लिए किये जा रहे प्रयासों के संबंध में जागरूकता बढ़ाना है. संयुक्त राष्ट्र द्वारा 22 दिसम्बर 1992 से प्रत्येक वर्ष 17 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस मनाये जाने की घोषणा की गयी. संयुक्त राष्ट्र ने सतत विकास लक्ष्यों में 2030 तक विश्व से गरीबी समाप्त करने का लक्ष्य तय किया है.

3.c. लियोनेल मेसी
बार्सिलोना के लिए 36 गोल दागने वाले अर्जेंटीनियाई फुटबॉलर लियोनेल मेसी को छठी बार गोल्डन शू अवॉर्ड दिया गया और लगातार तीन साल यह अवॉर्ड जीतने वाले वह पहले खिलाड़ी हैं. फ्रेंच क्लब पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) के युवा स्ट्राइकर कायलियन एमबापे ने 33 गोल किये और वे इस ख़िताब के दूसरे दावेदार रहे. रोनाल्डो 2014 और 2015 में दो साल लगातार गोल्डन शू अवार्ड जीत चुके हैं.

4.a. 40
सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा है. सुप्रीम कोर्ट का फैसला 23 दिन बाद आयेगा. तय समय से एक घंटे पहले ही सुनवाई खत्म हो गया. सुप्रीम कोर्ट में 16 अक्टूबर 2019 को राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद मामले की लगतार 40वें दिन सुनवाई हुई. इस पीठ में न्यायमूर्ति एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर भी शामिल हैं. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का कार्यकाल 17 नवंबर 2019 को समाप्त हो रहा है.

5.c. पाकिस्तान
एफएटीएफ ने पाकिस्तान को आतंकी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग को खत्म करने हेतु अतिरिक्त सख्त कदम उठाने का निर्देश दिया है. एफएटीएफ अब फरवरी 2020 में पाकिस्तान की स्थिति पर अंतिम निर्णय लेगा. रिपोर्ट के अनुसार एफएटीएफ ने टास्क फोर्स की सिफारिशों को लागू करने हेतु पाकिस्तान को चार महीने की राहत देने का फैसला किया है. पाकिस्तान को जून 2018 में ग्रे सूची में रखा गया था.

6. b. 10वां
भारत और अमेरिका के बीच होने वाले संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘वज्र प्रहार’ का आयोजन अमेरिका के सिएटल स्थित लुईस-मैककॉर्ड में शुरू हुआ. ‘वज्र प्रहार’ संयुक्त सैन्य अभ्यास का यह 10वाँ संस्करण है जो 28 अक्तूबर तक चलेगा. इस सैन्य अभ्यास का आयोजन बारी-बारी से भारत और अमेरिका में होता है. पिछले साल यह अभ्यास जयपुर में हुआ था.

7. c. 20
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग हाल ही में नेपाल के दौरे पर गए जहां उन्होंने 20 समझौतों पर हस्ताक्षर किये. इन समझौतों का उद्देश्य क्षेत्र का विकास और आपसी संबंधों में सुधार बताया गया है. दोनों देशों के बीच सबसे बड़ी डील ट्रांस-हिमालयन कनेक्टिविटी नेटवर्क को लेकर हुई. दोनों देश 2.75 अरब डॉलर के इस नेटवर्क को शुरू करने पर सहमत हुए, जो कि नेपाल को चीन के बेल्ट एंड रोड इशिनिएटिव (BRI) से जोड़ेगी.

8. a. आरसीबी
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) टूर्नामेंट की पहली ऐसी टीम बन गई है, जो आने वाले 13वें सीजन में अपने सपोर्ट स्टाफ में एक महिला को जगह देगी. टीम ने नवनीता गौतम के साथ मसाज थैरेपिस्ट के तौर पर कॉन्ट्रैक्ट साइन किया है. नवनीता मुख्य फिजियोथैरेपिस्ट ईवान स्पीची और स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच शंकर बासु के साथ मिलकर काम करेंगी.

9. b. केरल
केंद्र सरकार द्वारा केरल सरकार के निजी शिक्षण संस्थाओं में कार्यरत कर्मचारियों को भी मातृत्व अवकाश दिए जाने के अनुरोध को मंज़ूरी दे दी गई है. इस नियम के परिणामस्वरूप केरल ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. मातृत्व अवकाश के अधिनियम के अनुसार नियोक्ता को महिलाओं को 26 हफ्ते का सवैतनिक अवकाश और चिकित्सकीय ज़रूरतों के लिए 1000 रुपये देने होंगे. 

10. a. मणिपुर
वार्षिक शिरुई लिली उत्सव 2019 का आयोजन मणिपुर के उखरुल नामक स्थान में किया जा रहा है. इस चार दिवसीय राज्य उत्सव का उद्घाटन केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल द्वारा किया गया. इस उत्सव में विभिन्न समुदायों द्वारा लोक गीत तथा लोक नृत्य की प्रस्तुतियां दी जाती हैं. यह राज्य का संस्कृतिक उत्सव है.

यह भी पढ़ें: हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 19 अक्टूबर 2019

यह भी पढ़ें: भारत और फिलीपींस ने चार समझौते पर हस्ताक्षर किये

Related Categories

Popular

View More