साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 14 सितम्बर से 20 सितम्बर 2020 तक

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

1.हाल ही में किस कंपनी ने नए संसद भवन को बनाने का ठेका 861 करोड़ रूपए की बोली लगाकर हासिल कर लिया है?
a.    टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड
b.    रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
c.    अडानी ग्रीन एनर्जी
d.    आदित्य बिड़ला समूह

2.केंद्र सरकार ने बिहार के निम्न में से किस शहर में एम्स की स्थापना करने घोषणा की है?
a.    सासाराम
b.    दरभंगा
c.    डेहरी ऑन सोन
d.    औरंगाबाद

3.हाल ही में किस प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर का 63 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a.    शरबरी दत्ता
b.    रितु बेरी
c.    रितु कुमार
d.    मसाबा गुप्ता

4.विश्व बैंक के ताजा वार्षिक ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स-2020 में किस देश को 116वां स्थान मिला है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    रूस
d.    भारत

5.विश्व ओजोन दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    16 सितम्बर
b.    10 जनवरी
c.    15 मार्च
d.    12 अप्रैल

6.कोविड-19 के खिलाफ लड़ने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज बीमा योजना को अगले कितने महीने के लिए बढ़ा दिया गया है?
a.    दस महीने 
b.    छह महीने
c.    सात महीने
d.    दो महीने

7.हिंद महासागर में शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से अमेरिका ने किस देश के साथ एक रक्षा सहयोग कार्यढांचे पर हस्ताक्षर किये हैं?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    रूस
d.    मालदीव

8.किस देश की टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने यूएस ओपन के फाइनल मुकाबले में बेलारूस की टेनिस खिलाड़ी विक्टोरिया एज़ारेंका को हराकर अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम जीत लिया है?
a.    चीन
b.    रूस
c.    नेपाल
d.    जापान

9.विश्व प्राथमिक उपचार दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    सितंबर के पहले शनिवार
b.    सितंबर के दूसरे शनिवार
c.    अगस्त के तीसरे शनिवार
d.    जनवरी के चौथे शनिवार

10.हाल ही में कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर क्या नाम रखा गया है?
a.    श्री सिद्धरूधा स्वामीजी रेलवे स्टेशन
b.    स्वामी विवेकानंद रेलवे स्टेशन
c.    आचार्य अनिरुद्ध महाराज रेलवे स्टेशन
d.    आचार्य शंकराचार्य रेलवे स्टेशन

उत्तर-

1.a. टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड
टाटा ग्रुप को नया संसद बनाने का कॉन्ट्रेक्ट मिल गया है. यह कॉन्ट्रेक्ट टाटा को 861.9 करोड़ रुपये में मिला है. बता दें कि संसद बनाने के लिए मिलने वाले ठेके की रेस 7 कंपनियों ने बोली लगाई थी. प्रोजेक्टय के एक साल में पूरे होने की संभावना है. सीपीडब्यूेके डी ने नए संसद भवन के निर्माण में 940 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान जताया था.

2.b. दरभंगा
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बिहार के दरभंगा में एक नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. बयान में कहा गया है किs प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत इस संस्थान की स्थापना की जाएगी. इसके निर्माण पर कुल 1,264 करोड़ रुपये की लागत आएगी. केंद्र द्वारा अनुमोदन की तारीख से 48 महीने की अवधि के भीतर नए एम्स के निर्माण कार्य पूरा होने की संभावना है.

3.a. शरबरी दत्ता
सुप्रसिद्ध फैशन डिजाइनर शरबरी दत्ता का कोलकाता स्थित उनके आवास पर निधन हो गया. वह 63 वर्ष की थीं. बंगाली भाषा के कवि अजित दत्ता की बेटी शरबरी दत्ता ने पढ़ाई पूरी करने के बाद फैशन डिजाइनिंग में अपनी प्रतिभा दिखाई. शरबरी दत्ता ने बाद में अपना खुद का ब्रांड शुनया बनाया, जिसकी कई दुकानें कोलकाता में है.

4.d. भारत
विश्व बैंक के ताजा वार्षिक ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स (मानव पूंजी सूचकांक) में भारत को 116वां स्थान मिला है. इस सूचकांक से विभिन्न देशों में मानव पूंजी से जुड़े विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी मिलती है. यह सूचकांक देशों में मानव पूंजी के प्रमुख घटकों का मूल्यांकन करता है. मानव पूंजी सूचकांक 2020 में 174 देशों के स्वास्थ्य और शिक्षा संबंधी आंकड़ों को शामिल किया गया. 

5.a. 16 सितम्बर
प्रत्येक साल विश्व ओजोन दिवस 16 सितंबर को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य विश्वभर के लोगों के बीच पृथ्वी को सूर्य की हानिकार अल्ट्रा वाइलट किरणों से बचाने तथा हमारे जीवन को संरक्षित रखनेवाली ओजोन परत के विषय में जागरूक करना है. पहली बार विश्व ओजोन दिवस साल 1995 में मनाया गया था. यह दिवस जनता के बारे में पर्यावरण के महत्व तथा इसे सुरक्षित रखने के महत्वपूर्ण साधनों के बारे में शिक्षित करता है.

6.b. छह महीने
कोविड-19 के खिलाफ लड़ने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज बीमा योजना को अगले छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया है. इसे इस वर्ष 30 मार्च को 90 दिनों की अवधि के लिए घोषित किया गया था. यह केंद्रीय योजना सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं सहित उन स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को 50 लाख रुपये के बीमा के दायरे में लाती है, जिन्हें कोविड-19 रोगियों के सीधे संपर्क और देखभाल में रहना पड़ सकता है तथा उन्हेंक संक्रमित होने का जोखिम बना रहता है. इस योजना में कोविड-19 के कारण दुर्घटनावश मौत के शिकार लोग भी शामिल हैं.

7.d. मालदीव
हिंद महासागर में शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से अमेरिका ने मालदीव के साथ एक रक्षा सहयोग कार्यढांचे पर हस्ताक्षर किये हैं. अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन की तरफ से यह घोषणा की गई. पेंटागन ने कहा कि फिलाडेल्फिया में 10 सितंबर को दक्षिण और दक्षिणपूर्व एशिया के लिये उप सहायक रक्षा मंत्री रीड वर्नर और मालदीव की रक्षामंत्री मारिया दीदी ने रक्षा व सुरक्षा समझौते के लिये कार्यढांचे पर हस्ताक्षर किये. यह रूपरेखा हिंद महासागर में शांति व सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से दोनों देशों के गहरे संबंधों और सहयोग को निर्धारित करने के साथ ही रक्षा साझेदारी की दिशा में आगे की तरफ बढ़ाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है.

8.d. जापान
जापान की टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने यूएस ओपन के फाइनल मुकाबले में बेलारूस की टेनिस खिलाड़ी विक्टोरिया एज़ारेंका को हराकर अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम जीत लिया है. 22 वर्षीय नाओमी ओसाका इस ऐतिहासिक जीत के साथ विश्व रैंकिग में तीसरे नंबर पर पहुँच गई हैं. नाओमी ओसाका पहली एशियाई खिलाड़ी (पुरुष अथवा महिला) बन गई हैं जिन्होंने तीन ग्रैंड स्लैम अपने नाम किये हैं. यूएस ओपन चार ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट में से एक है, अन्य तीन ग्रैंड स्लैम- फ्रेंच ओपन, विंबलडन और ऑस्ट्रेलियन ओपन हैं. ये ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन (ITF) द्वारा संचालित किया जाता हैं.

9.b. सितंबर के दूसरे शनिवार
हर साल सितंबर के दूसरे शनिवार को दुनिया भर में चोटों को रोकने और जीवन को बचाने में प्राथमिक चिकित्सा के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विश्व प्राथमिक उपचार दिवस मनाया जाता है. इस साल 12 सितंबर को विश्व प्राथमिक उपचार दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन की शुरुआत वर्ष 2000 में इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रीसेंट सोसाइटीज (IFRC) द्वारा प्राथमिक उपचार की जरूरत और प्राथमिक उपचार करने के सही तरीके और प्राथमिक उपचार के लाभ के बारे लोगों को शिक्षित करने के लिए की थी.

10.a. श्री सिद्धरूधा स्वामीजी रेलवे स्टेशन
कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया गया है, अब इसे श्री सिद्धरूधा स्वामीजी रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा. केंद्र सरकार ने हुबली के रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए हुबोलियों की लंबे समय से उठ रही मांग को पूरा कर दिया है. हुबली रेलवे स्टेशन का नाम, जो दक्षिण पश्चिम रेलवे का मुख्यालय है, पिछले पांच वर्षों में दूसरी बार बदला गया है. इससे पहले साल 2015 में ‘Hubli’ to ‘Hubballi’ किया गया था. श्री सिद्धरूधा स्वामीजी भारतीय हिंदू गुरु और दार्शनिक थे.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now