साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 18 मार्च से 24 मार्च 2019 तक

जागरण जोश. कॉम अपने पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें पूरे सप्ताह के करेंट अफेयर्स से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. चुनाव आयोग द्वारा राजनीतिक दलों को चुनाव से कितना समय पूर्व घोषणापत्र जारी करने का आदेश दिया गया है?
a.    24 घंटे
b.    36 घंटे
c.    48 घंटे
d.    72 घंटे

2. राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में वर्ष 2017-18 के दौरान कुपोषण का दर क्या है?
a.    34.7 प्रतिशत
b.    42.2 प्रतिशत
c.    51 प्रतिशत
d.    55.4 प्रतिशत

3. हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) द्वारा जारी वनडे रैंकिंग में किस गेंदबाज को पहला स्थान मिला है?
a.    राशिद खान
b.    जसप्रीत बुमराह
c.    कुलदीप यादव
d.    ट्रेंट बोल्ट

4. गोवा के मुख्यमंत्री का क्या नाम है जिनका हाल ही में पद पर रहते हुए निधन हो गया है?
a.    दिगंबर कामत
b.    प्रतापसिंह राणे
c.    मनोहर पार्रिकर
d.    रवि नायक

5. निम्नलिखित में से किसे गोवा का मुख्यमंत्री बनाया गया है?
a.    प्रमोद सावंत
b.    अश्विनी कुमार
c.    आलोक कामत
d.    अजीत सरकार

6. ग्लोबल कंसल्टिंग फर्म मर्सर द्वारा जारी एक सूची में, भारत के कितने शहरों को रहने योग्य गुणवत्ता में निकृष्ट माना गया है?
a.    पांच
b.    सात
c.    आठ
d.    दस

7. हाल ही में किस देश ने शिक्षा उपरांत दिये जाने वाले वीज़ा व्यवस्था में सुधार करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा रणनीति’ की घोषणा की है?
a.    कनाडा
b.    अमेरिका
c.    रूस
d.    ब्रिटेन

8. जीएसटी परिषद की 34वीं बैठक में किफायती मकानों पर कितने प्रतिशत जीएसटी लगाए जाने का अनुमोदन किया गया है?
a.    4 प्रतिशत
b.    3 प्रतिशत
c.    2 प्रतिशत
d.    1 प्रतिशत

9. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में भारत का पहला लोकपाल नियुक्त किया गया है?
a.    अजय रात्रा
b.    पिनाकी चंद्र घोष
c.    सुनील कुमार चौबे
d.    कपिल मिश्रा

10. संयुक्त राष्ट्र की ईकाई यूनेस्को द्वारा विश्व में पानी की स्थिति के बारे में जारी की गई वर्ल्ड वॉटर डेवलपमेंट रिपोर्ट का शीर्षक क्या है?
a.    Leaving No One Behind
b.    Water for Everyone
c.    Quest for Thirst
d.    All are equally judged

उत्तर:

1. c. 48
घंटे
विवरण: आयोग ने कहा है कि चुनाव तारीख से पहले के 48 घंटों के दौरान राजनीतिक दल अपना घोषणा-पत्र जारी नहीं कर सकते हैं. दरअसल, 2014 में हुए पिछले लोकसभा चुनावों में कुछ राजनीतिक दलों ने मतदान के दिन ही अपना घोषणा पत्र जारी किया था. इस मामले में चुनाव आयोग का मानना है कि ऐसे समय में घोषणा पत्र मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए जारी किया जा सकता है. इस बार चुनाव आयोग यह सुनिश्चित करना चाहता है कि इस बार ऐसा कोई विवाद न हो.

2. a. 34.70
प्रतिशत
विवरण: भारत में कुपोषण पिछले आंकड़ों की तुलना में दो प्रतिशत घटा है. कुपोषण के कारण औसत से कम लंबाई और भार वाले बच्चों का अनुपात 2004-05 में 48 प्रतिशत था, जो कम होकर 2017-18 में 34.70 प्रतिशत पर आ गया. इससे पहले, 2015-16 में 38.40 प्रतिशत था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च, 2018 में पोषण अभियान की शुरुआत की थी, इसका लक्ष्य कुपोषण को 2015-16 के 38.4 प्रतिशत से घटाकर 2022 में 25 प्रतिशत पर लाना है.

3. b. जसप्रीत बुमराह
विवरण: आईसीसी द्वारा जारी की गई रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली पहले स्थान पर मौजूद हैं. इसके अलावा रोहित शर्मा दूसरे पायदान पर हैं जबकि न्यूजीलैंड के बल्लेबाज रॉस टेलर तीसरे स्थान पर मौजूद हैं. गेंदबाजी में बुमराह के बाद न्यूजीलैंड के पेसर ट्रेंट बोल्ट दूसरे नंबर पर हैं जबकि राशिद खान तीसरे स्थान पर आ गये हैं.

4. c. मनोहर पार्रिकर
विवरण: गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रीकर (जिनका 17 मार्च 2019 को निधन हो गया) 9 नवंबर 2014 से 13 मार्च 2017 तक देश के रक्षा मंत्री भी रहे थे. इसी कार्यकाल के दौरान पाकिस्तान पर पहला सर्जिकल स्ट्राइक किया गया था. मनोहर पर्रिकर किसी भी भारतीय राज्य के मुख्यमंत्री बनने वाले पहले आईआईटी ग्रैजुएट थे.

5. a. प्रमोद सावंत
विवरण: मनोहर पर्रिकर के निधन के पश्चात् प्रमोद सावंत को गोवा का मुख्यमंत्री बनाया गया है. प्रमोद सावंत ने 18 मार्च 2019 को देर रात 2 बजे राज्यभवन में आयोजित समारोह में पद और गोपनियता की शपथ ली.

6. b. सात
विवरण: ग्लोबल कंसल्टिंग फर्म मर्सर द्वारा जारी एक सूची में, भारत के कितने शहरों को रहने योग्य गुणवत्ता में निकृष्ट माना गया है. मर्सर द्वारा लिविंग सर्वे 2019 में यह आंकड़े जारी किये गये हैं.

7. d. ब्रिटेन
विवरण: ब्रिटेन सरकार ने ब्रेक्जिट के बाद लागू की जाने वाली नीतियों को तैयार करते हुए एक नई ‘अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा रणनीति’ की घोषणा की है. इस रणनीति के तहत शिक्षा उपरांत दिये जाने वाले वीज़ा व्यवस्था में सुधार होगा जिससे भारतीय छात्रों को लाभ प्राप्त होने की उम्मीद है.

8. d. 1 प्रतिशत
विवरण: जीएसटी परिषद की 34वीं बैठक में जीएसटी परिषद द्वारा अपनी 33वीं बैठक में किफायती मकानों के लिए 1 प्रतिशत और किफायती मकानों को छोड़ निर्माणाधीन मकानों पर 5 प्रतिशत जीएसटी वसूले जाने का अनुमोदन किया गया.

9. b. पिनाकी चंद्र घोष
विवरण: न्यायमूर्ति पिनाकी चंद्र घोष के नाम को लोकपाल पद के लिए 19 मार्च 2019 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा मंजूरी दी गई. पिनाकी चंद्र घोष देश के पहले लोकपाल बन गए हैं.

10.  a. Leaving no one behind
विवरण: संयुक्त राष्ट्र की ईकाई यूनेस्को द्वारा विश्व में पानी की स्थिति के बारे में जारी की गई वर्ल्ड वॉटर डेवलपमेंट रिपोर्ट का शीर्षक Leaving No One Behind रखा गया है.

 

यह भी पढ़ें: श्रीसंत को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने हटाया आजीवन प्रतिबंध

Related Categories

Popular

View More