साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 20 जनवरी से 26 जनवरी 2020 तक

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है.

1. हाल ही में जारी वैश्विक लोकतंत्र सूचकांक में भारत को कौन सा स्थान मिला है?
a. 42
b. 45
c. 51
d. 63

2. निम्नलिखित में से किस दिन प्रत्येक वर्ष सुभाष चंद्र बोस जयंती मनाई जाती है?
a. 23 जनवरी
b. 22 जनवरी
c. 21 जनवरी
d. 20 जनवरी

3. हाल ही में किस देश ने दक्षिण एशिया क्षेत्र में पहली बार ई-पासपोर्ट सुविधा आरंभ की?
a. भारत
b. बांग्लादेश
c. पाकिस्तान
d. श्रीलंका

4. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में केंद्रीय सूची में अन्य पिछड़ा-वर्ग के भीतर जातियों के उप-वर्गीकरण की जांच के लिए गठित आयोग के कार्यकाल को कितना समय बढ़ाने को मंजूरी दी है?
a. तीन माह
b. चार माह
c. पांच माह
d. छह माह

5. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने किस देश में 22 जनवरी 2020 को महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय कन्वेशन सेंटर का उद्घाटन किया?
a. चीन
b. रूस
c. नाइजीरिया
d. सूडान

6. किस राज्य सरकार ने हाल ही में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण अधिनियम, 2008 की वैधानिकता को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है?
a. पंजाब
b. छत्तीसगढ़ 
c. उत्तर प्रदेश
d. बिहार

7. निम्नलिखित में से किस वैश्विक संस्था द्वारा जारी वैश्विक निवेश रुझान मॉनीटर रिपोर्ट-2019 में कहा गया है कि भारत 2019 में FDI के टॉप-10 प्राप्तकर्त्ताओं में शामिल रहा है?
a. UNCTAD
b. UNICEF
c. WEF
d. UN

8. भारतीय बाल कल्याण परिषद (आईसीसीडब्ल्यू) ने राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए 12 राज्यों से कुल कितने बच्चों को चुना है?
a. 22
b. 30
c. 40
d. 10

9. भारतीय शूटर दिव्यांश सिंह ने मेटन कप में 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में कौन सा पदक जीता है?
a. रजत पदक
b. कांस्य पदक
c. स्वर्ण पदक
d. इनमें से कोई नहीं

10. ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ़ स्पोर्ट्स (ASICS) में मशहूर पहलवान योगेश्वर दत्त तथा किस पैरालिंपियन को शामिल किया गया है?
a. दीपा मलिक
b. सविता पूनिया
c. शरद कुमार
d. अंकुर धामा

उत्तर:

1. c. 51

ब्रिटिश संस्थान ‘द इकोनॉमिस्ट ग्रुप’ द्वारा इकोनॉमिक इंटेलीजेंस यूनिट (ईआईयू) की ओर से जारी 2019 की सूची में भारत को 51वां स्थान मिला है. वैश्विक लोकतंत्र के सूचकांक में भारत पिछले वर्ष की तुलना में दस पायदान नीचे आ गया है. रिपोर्ट के अनुसार, भारत में नागरिकों की लोकतांत्रिक स्वतंत्रता की स्थिति एक वर्ष में कम हुई है. इस सूची में चीन 153वें स्थान पर है जबकि नार्वे शीर्ष पर और उत्तर कोरिया सबसे अंतिम 167वें स्थान पर है.

2. a. 23 जनवरी
23 जनवरी 2020 को सुभाष चंद्र बोस की 123वीं जयंती मनाई गई. नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 में हुआ था. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने सोवियत संघ, जर्मनी, जापान जैसे देशों की यात्रा की और ब्रिटिश सरकार के खिलाफ सहयोग मांगा. इसके बाद जापान में उन्होंने आजाद हिंद फौज की स्थापना की थी. उन्होंने जर्मनी में आज़ाद हिंद रेडियो भी आरंभ किया था. यह माना जाता है कि 18 अगस्त 1945 को एक विमान दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई थी.

3. b. बांग्लादेश
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 22 जनवरी 2020 को देश के नागरिकों के लिए ई-पासपोर्ट सुविधा आरंभ की. बांग्लादेश दक्षिण एशिया में यह सुविधा आरंभ करने वाला पहला देश बन गया है, जहां इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट सेवा दी जाती है. बांग्लादेश में 69 पासपोर्ट केन्द्रों द्वारा ई-पासपोर्ट उपलब्ध कराये जायेंगे. ई-पासपोर्ट में इलेक्ट्रिक चिप के माध्यम से पासपोर्ट धारक की जानकारी स्टोर की जाती है तथा पारंपरिक पासपोर्ट की तुलना में अधिक सिक्योरिटी फीचर लगाए जाते हैं.

4. d. छह माह
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संविधान के अनुच्छेाद 340 के अंतर्गत आयोग के कार्यकाल को छह महीने बढ़ाकर 31 जुलाई तक करने का फैसला किया है. मंत्रिमंडल ने आयोग के मौजूदा कार्य क्षेत्र में अन्यक बिंदुओं को जोड़ने की भी मंजूरी दी है. इसमें अन्य  पिछड़ा वर्ग की केंद्रीय सूची में प्रविष्टियों और किसी भी पुनरावृत्ति, अस्पष्टता, विसंगतियों और वर्तनी या प्रतिलेखन की त्रुटियों को सुधारने की सिफारिश करना शामिल है.

5. c. नाइजीरिया
विदेश मंत्री एस. जयशंकर और नाइजीरिया के राष्ट्रपति महमादाओ इसोफो ने संयुक्त रूप से महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन किया. महात्मा गांधी के 150वें जन्मदिवस पर अफ्रीका में आरंभ किया गया यह पहला कन्वेंशन सेंटर है. यह कन्वेंशन सेंटर एक विशाल, आधुनिक और पर्यावरण के अनुकूल सुविधा के रूप में डिजाइन किया गया है. एस जयशंकर भारत के पहले विदेश मंत्री हैं जिन्होंने नाइजीरिया की यात्रा की है.

6. b. छत्तीसगढ़ 

छत्तीसगढ़ राज्य ने संविधान के अनुच्छेद 131 के तहत इस केंद्रीय कानून को उच्चतम न्यायालय में चुनौती देने की मांग की है. छत्तीसगढ़ सरकार के अनुसार, यह कानून संविधान का उल्लंघन करता है और राज्य की पुलिस के कार्यों में हस्तक्षेप करता है जो कि असंवैधानिक है. यह दूसरा उदाहरण है जब किसी राज्य ने संविधान के अनुच्छेद 131 के तहत एक केंद्रीय कानून को चुनौती देने की मांग की है. इसके पहले केरल सरकार ने नागरिकता संशोधन अधिनियम को उच्चतम न्यायालय में अनुच्छेद 131 के तहत चुनौती दी थी.

7. a. UNCTAD
व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) ने हाल ही में वैश्विक निवेश रुझान मॉनीटर रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत 2019 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के टॉप-10 प्राप्तकर्त्ताओं में शामिल रहा है. इस अवधि के दौरान भारत का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 49 बिलियन अमेरिकी डॉलर था. UNCTAD की स्थापना वर्ष 1964 में हुई थी. यह एक स्थायी अंतर-सरकारी निकाय है तथा इसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में है.

8. a. 22
राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार-2019 के लिए 12 राज्यों से 10 लड़कियों और 12 लड़कों सहित कुल 22 बच्चों को चुना गया है. राष्ट्री य वीरता पुरस्कार भारत में प्रत्येक साल 26 जनवरी को बहादुर बच्चों को दिए जाते हैं. भारतीय बाल कल्याण परिषद ने साल 1957 में ये पुरस्कार शुरु किये थे. पुरस्कार के रूप में एक पदक, प्रमाण पत्र और नकद राशि दी जाती है. सभी बच्चों को विद्यालय की पढ़ाई पूरी करने तक वित्तीय सहायता भी दी जाती है. 26 जनवरी के दिन ये बहादुर बच्चे हाथी पर सवारी करते हुए गणतंत्र दिवस परेड में सम्मिलित होते हैं.

9. c. स्वर्ण पदक
भारतीय निशानेबाज दिव्यांश सिंह पंवार ने ऑस्ट्रिया में आयोजित निजी टूर्नामेंट मेटन कप में गोल्ड मेडल हासिल किया. दिव्यांश ने पुरुषों के 10 मीटर एअर राइफल स्पर्धा में 249.7 अंक के साथ स्वर्ण हासिल किया. इस स्पर्धा के पुरूष वर्ग में दीपक कुमार (228 अंक) और महिला वर्ग में अंजुम मौदगिल (229) ने कांस्य पदक हासिल किए. मेटन कप निजी टूर्नामेंट है जहां निशानेबाज अंतरराष्ट्रीय अनुभव हासिल करने के लिए अपने खर्चे पर जाते हैं.

10. a. दीपा मलिक
भारतीय खेल परिषद (एआईसीएस) खेल मंत्रालय की सलाहकार संस्था है. इस संस्था का गठन साल 2015 में तत्कालीन खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने किया था. इसका कार्यकाल तीन साल बढ़ा दिया गया है और अनुभवी खेल प्रशासक विजय कुमार मल्होत्रा इसके अध्यक्ष बने रहेंगे. एआईसीएस में जिन अन्य प्रमुख खिलाड़ियों को शामिल किया गया है उनमें पूर्व निशानेबाज अंजलि भागवत, फुटबॉलर रेनेडी सिंह और पर्वतारोही बछेंदरी पाल भी शामिल हैं. भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को भी परिषद में शामिल किया गया है.

Related Categories

Also Read +
x