साप्ताहिक करेंट अफेयर्स क्विज़: 25 मार्च से 31 मार्च 2019 तक

जागरण जोश. कॉम अपने पाठकों के लिए साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें पूरे सप्ताह के करेंट अफेयर्स से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. हाल ही में कौन सा खिलाड़ी गौतम गंभीर को पछाड़कर सर्वाधिक अर्धशतक लगाने वाला खिलाड़ी बना है?
a.    डेविड वॉर्नर
b.    विराट कोहली
c.    ऋषभ पंत
d.    डेविड मुलर


2. निम्नलिखित में से किस दिन पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय नस्लीय भेदभाव उन्मूलन दिवस मनाया गया?
a.    21 मार्च
b.    22 मार्च
c.    23 मार्च
d.    24 मार्च


3. जेट एयरवेज के संस्थापक और चेयरमैन का क्या नाम है जिन्होंने हाल ही में पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?
a.    देवेन्द्र पठानिया
b.    अमित बर्मन
c.    सिद्धार्थ रॉय
d.    नरेश गोयल


4. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में नौसेना प्रमुख पद के लिए चयनित किया गया है?
a.    वाईस एडमिरल करमबीर सिंह
b.    वाईस एडमिरल जोगेश्वर सिंह
c.    वाईस एडमिरल अनूप नायक
d.    वाईस एडमिरल चेतेश्वर सिंह


5. वर्ष 1980 में राजस्थान के उदयपुर में शिल्प ग्राम की स्थापना करने वाले कलाकार का क्या नाम है जिनका हाल ही में निधन हो गया है?
a.    नूतन चौरसिया
b.    बृजेश पाठक
c.    हाकू शाह
d.    सलमान अली

6. किस देश के हुबेई प्रांत में नदी के किनारे जैव वैज्ञानिकों को करीब 51.8 करोड़ साल पुराने हज़ारों जीवाश्म मिले हैं?
a.    चीन
b.    नेपाल
c.    रूस
d.    पाकिस्तान


7. सुप्रीम कोर्ट ने किस राज्य में पहाड़ियों, टीलों और ऐसे सार्वजनिक स्थलों पर राजनीतिक नारों, नेताओं की तस्वीरें और विज्ञापनों पर बैन लगा दिया है जिससे पर्यावरण का स्वरूप बिगड़ता हो?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    तमिलनाडु
d.    झारखंड


8. किस ने दक्षिण और पश्चिम भारत के लिए पेप्सिको इंडिया के फ्रेंचाइज़ी अधिकार खरीदने वाले सौदे को मंज़ूरी दे दी है?
a.    भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग
b.    नीति आयोग
c.    चुनाव आयोग
d.    योजना आयोग


9. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, दुनियाभर में किस रोग से हर दिन करीब 4,500 लोगों की मौत होती है और तकरीबन 30,000 लोग हर दिन इस निरोध्य बीमारी की चपेट में आते हैं?
a.    टीबी
b.    कैंसर
c.    हैजा
d.    एड्स


10. किस देश की सरकार ने संभावित बिजली कटौती से बचने के लिए चाय बागान वाले पर्वतीय क्षेत्रों में कृत्रिम वर्षा का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?
a.    नेपाल
b.    भारत
c.    श्रीलंका
d.    पाकिस्तान

उत्तर:

1. a. डेविड वॉर्नर
विवरण:
आईपीएल-12 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 53 गेंदों पर 85 रन बनाने वाले सनराइज़र्स हैदराबाद के ओपनर डेविड वॉर्नर आईपीएल में सर्वाधिक 37 अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज़ बन गए.

2. a. 21 मार्च
विवरण:
21 मार्च को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय नस्लीय भेदभाव उन्मूलन दिवस मनाया गया। इस वर्ष इसकी थीम Mitigating and countering rising nationalist populism and extreme supremacist ideologies निर्धारित की गई है.

3. d. नरेश गोयल
विवरण:
जेट एयरवेज के चेयरमैन नरेश गोयल और उनकी पत्नी अनिता गोयल ने बोर्ड की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. नरेश गोयल ने कंपनी के चेयरमैन पद से भी इस्तीफा दे दिया है.

4. a. वाईस एडमिरल करमबीर सिंह
विवरण:
करमबीर सिंह, भारतीय नौसेना के पूर्वी नौसेना कमान के वर्तमान फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ हैं, जिसका इन्होंने 31 अक्टूबर 2017 को पदभार ग्रहण किया था.

5. c. हाकू शाह
विवरण:
प्रसिद्ध भारतीय चित्रकार हाकू शाह का 21 मार्च 2019 को अहमदाबाद (गुजरात) में दिल का दौरा पड़ने की वजह से निधन हो गया. वे 85 वर्ष के थे. हाकू शाह जनजातीय व लोक कला के विषयों पर आधारित अपनी चित्रकारी के लिए जाने जाते थे.

6. a. चीन
विवरण:
चीन के हुबेई प्रांत में नदी के किनारे जैव वैज्ञानिकों को करीब 51.8 करोड़ साल पुराने हज़ारों जीवाश्म मिले हैं. अब तक 4,351 अलग-अलग जीवाश्मों को निकाला जा चुका है. गौरतलब है, इसी समय 'कैम्ब्रियन एक्सप्लोज़न' हुआ था जिसके बाद पृथ्वी पर बड़े स्तर पर जैव विविधता आई थी.

7. c. तमिलनाडु
विवरण:
सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु में पहाड़ियों, टीलों और ऐसे सार्वजनिक स्थलों पर राजनीतिक नारों, नेताओं की तस्वीरें और विज्ञापनों पर बैन लगा दिया है जिससे पर्यावरण का स्वरूप बिगड़ता हो.

8. a. भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग
विवरण
: भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने दक्षिण और पश्चिम भारत के लिए पेप्सिको इंडिया के फ्रेंचाइज़ी अधिकार खरीदने वाले सौदे को मंज़ूरी दे दी है. बतौर वीबीएल, सौदा पूरा होने के बाद उसे 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेप्सिको के बेवरेजेज़ कारोबार के फ्रेंचाइज़ी अधिकार मिल जाएंगे.

9. a. टीबी
विवरण:
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया है कि दुनियाभर में टीबी (ट्यूबरक्यूलॉसिस) से हर दिन करीब 4,500 लोगों की मौत होती है और तकरीबन 30,000 लोग हर दिन इस निरोध्य बीमारी की चपेट में आते हैं.

10.  c. श्रीलंका
विवरण:
श्रीलंका की सरकार ने संभावित बिजली कटौती से बचने के लिए चाय बागान वाले पर्वतीय क्षेत्रों में कृत्रिम वर्षा का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है क्योंकि यहां स्थित जलस्रोतों से बिजली उत्पन्न होती है.

Related Categories

Popular

View More