Advertisement

परीक्षा की तैयारी हेतु करेंट अफेयर्स पत्रिका का चयन कैसे करें

करेंट अफेयर्स पत्रिका का चयन कैसे करें. यह एक बड़ा सवाल है और अक्सर इसका जबाव लोगों के पास नहीं होता. जब भी किसी को एक नया करेंट अफेयर्स पत्रिका का चयन करना होता है तो वे अपने आसपास किसी विशेषज्ञ की तलाश करता है. जैसे की सामान्यत: प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़े लोगो को.

यह भी पढ़ें: अपने आने वाले रेलवे परीक्षा के लिए ऐसे करें करेंट अफेयर्स की तैयारी

यदि आप प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए करेंट अफेयर्स पत्रिका की तलाश कर रहे हैं, तो आप पाएंगे की बाजार में इन पत्रिकाओं की कोई कमी नहीं है. बल्कि आपको इतने सारे पत्रिकाओं देखने को मिलेंगी की आप असमंजस में पड़ जाएंगे की आपके लिए कौन सी पत्रिका सही होगी. आपके आगे दुविधा स्थिति होगी. और आपको इसी स्थिति से उबरने हेतु मैं आपको कुछ टिप्स देना चाहूंगा. नीचे कुछ ऐसे ही टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से मुझे पूरा विश्वास है कि आप अपने लिए सर्वोत्तम या यूँ कहें की श्रेष्ठ करेंट अफेयर्स पत्रिका चयन कर सकेंगे.


•    करेंट अफेयर्स पत्रिका कैसी है?

विभिन्न करेंट अफेयर्स पत्रिका पर नज़र डालें और परखें कि कौन-सा करेंट अफेयर्स पत्रिका आपके लिए उपयुक्त होगा. यदि करेंट अफेयर्स की पत्रिका पसंद हैं तो आप इसका चयन कर सकते है. कोई भी प्रतियोगी परीक्षार्थी ऐसे करेंट अफेयर्स की पत्रिका का चयन करता है जिसमें देश विदेश की ख़बरों की सम्पूर्ण विवरण हो.

•    अपनी आवश्यकताओं की स्पष्ट जानकारी: करेंट अफेयर्स पत्रिका के लिए सबसे उपयुक्त पत्रिका के चयन की प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण है अपनी आवश्यकताओं की स्पष्टता. यदि आपको अपनी आवश्यकता समझने में कोई दुविधा नहीं है तो फिर निश्चय ही आपको पत्रिका के चयन में भी किसी प्रकार की दुविधा या असमंजस नहीं होगी. आप अपनी आवश्यकताओं की स्पष्टता हेतु कुछ ज्ञान ले सकते हैं जैसे की अपने कुछ मित्रों से सलाह, कुछ नामी-गिरामी प्रकाशकों के नामों की जानकारी, अपने शिक्षकों से विचार-विमर्श, इंटरनेट पर सर्च इत्यादि.

•    विशुद्ध भाषा से परहेज: विशुद्ध साहित्य आपके दिमाग के ऊपर से गुजर सकता है और आपके लिए ऐसी करेंट अफेयर्स पत्रिका पढ़ना नीरस हो सकता है. इसलिए बेहतर होगा यदि आप ऐसी पत्रिका का चयन करें जिसमें आपकी जरूरतों का पूरा ध्यान रखा गया हो, जरूरी नहीं की उसकी भाषा बहुत ही ज्यादा विशुद्ध हो.

•    विगत वर्षों के प्रश्न: ऐसी करेंट अफेयर्स पत्रिका का चयन करें जिसमें की सुलझे एवं अनसुलझे दोनों प्रकार के प्रश्नों का समावेश हो. सुलझे हुए प्रश्न आपको प्रश्नों के उत्तर लिखने के तरीके, शब्द सीमा आदि समझने में सहायता करेंगे तथा अनसुलझे प्रश्न आपको इसी प्रकार से उत्तर लिखने हेतु प्रेरित करेंगे. याद रहे, आपकी करेंट अफेयर्स पत्रिका में सिर्फ सुलझे या फिर सिर्फ अनसुलझे प्रश्न ही नहीं होने चाहिए, बल्कि इनमें इन दोनों का समुचित समावेश होना चाहिए.

यहां हम एक बार जागरण जोश के करेंट अफेयर्स ई-बुक का नाम लेना चाहेंगे क्योंकि इस ई-बुक पर न केवल करेंट अफेयर्स की नवीनतम जानकारी उपलब्ध है बल्कि उससे जुड़ी प्रश्नोत्तरी भी मौजूद है. यहां आप उन प्रश्नों से रूबरू हो सकते हैं जिन्हें परीक्षा में पूछा जा सकता है.

बैंक परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स कैसे तैयार करें

Advertisement

Related Categories

Advertisement