ICC ने सुपर ओवर के नियम में बड़ा बदलाव किया, बाउंड्री काउंट नियम को किया खत्म

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 14 अक्टूबर 2019 को बड़ा फैसला लेते हुए सेमीफाइनल और फाइनल मैच के नतीजों को तय करने हेतु बाउंड्री काउंट के नियम को समाप्त कर दिया है. आईसीसी ने टाई हुए मैच में ‘बाउंड्री काउंट’ नियम से टीम को विजेता घोषित करने वाले नियम को हटा लिया है.

इस नियम को आईसीसी ने खत्म करने के बाद तय किया है कि अब कोई मैच अगर टाई होता है तो उसका परिणाम सुपर ओवर के जरिए ही निकाला जायेगा और ये सुपर ओवर तब तक खेला जायेगा, जब तक कोई टीम दूसरे से ज्यादा रन नहीं बना लेती.

सुपर ओवर का नियम क्या था?

आईसीसी के नियम के अनुसार, यदि किसी नॉकआउट मैच में स्कोर टाई होने के बाद सुपर ओवर में भी दोनों टीमें बराबर स्कोर करती हैं तो फैसला ‘बाउंड्री काउंट’ नियम से होता था. इस नियम के तहत जिस भी टीम ने पूरे मैच में (सुपर ओवर मिलाकर) सबसे ज्यादा बाउंड्री स्कोर की होंगी, वे टीम विजेता घोषित होती थी.

विश्व कप 2019 का मामला

पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 50 ओवरों में 241 रन बनाये थे. इंग्लैंड की पूरी टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए अंतिम गेंद पर 241 रन पर ऑल आउट हो गई थी. मैच टाई रहा तथा फिर फैसला सुपर ओवर से हुआ. सुपर ओवर के नियम के अंतर्गत जिस टीम ने दूसरी पारी में बल्लेबाजी की, उसे ही पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिलता है. दोनों टीमों ने सुपर ओवर में भी 15-15 रन बनाये और वो भी टाई रहा. इंग्लैंड ने इस तरह मुख्य पारी और सुपर ओवर में लगाई गई ज्यादा बाउंड्री के आधार पर मैच जीतकर विश्व चैंपियन का खिताब अपने नाम कर लिया था.

इंग्लैंड को विश्व कप फाइनल में न्यूजीलैंड के मुकाबले ज्यादा बाउंड्री लागने के कारण ‘विश्व विजेता’ बना दिया गया था. इस नियम की बहुत ज्यादा आलोचना हुई थी.

यह भी पढ़ें:विराट कोहली कप्तान के तौर पर 40 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने

यह नियम साल 2009 में बना था

आईसीसी ने साल 2009 के बाद प्रत्येक एक टाई मैच का फैसला सुपर ओवर से निकालने का नियम बनाया था. यदि जब सुपर ओवर भी टाई हो जाए तो ‘बाउंड्री काउंट’ नियम बनाया गया था.

यह भी पढ़ें:हरमनप्रीत कौर 100 टी-20 खेलने वाली पहली भारतीय बल्लेबाज बनीं

यह भी पढ़ें:रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, एक टेस्ट में दो शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज़ बने

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Related Categories

Popular

View More