Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

World Food Day 2021 के इतिहास, महत्व और थीम के बारे में पढ़ें यहां

Anjali Thakur

विश्व खाद्य दिवस (World Food Day) हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है. यह दिन न केवल हमें इस बात का एहसास कराता है कि, हमें दुनिया के व्यंजनों को खाने के लिए कितने विशेषाधिकार प्राप्त हैं, बल्कि यह दिवस गैर-विशेषाधिकार प्राप्त लोगों के बारे में जागरूकता भी बढ़ाता है. यह दिन खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना को भी स्वीकार करता है और दुनिया भर में भूख से त्रस्त वर्ग को भी उजागर करता है. 16 अक्टूबर, 1945 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा खाद्य और कृषि संघ (FAO) की स्थापना की गई थी. वर्ष, 2021 में आज ही के दिन इस ऐतिहासिक दिन की 76वीं वर्षगांठ है.

कई देशों में, विशेष रूप से दुनिया के अविकसित हिस्सों में भुखमरी एक बड़ी समस्या और चुनौती है और इस मुद्दे का प्रभावी ढंग से समाधान करने के लिए सभी लोगों के बीच जागरूकता की आवश्यकता है.

यह अनुचित लगता है कि हम एक ऐसे वैश्विक समाज में रहते हैं जहां आबादी का एक वर्ग अपनी इच्छानुसार किसी भी प्रकार के व्यंजन का आनंद ले सकता है, जबकि आबादी के एक बड़े हिस्से को एक दिन में अपने और अपने परिवार के लिए दो वक्त के भोजन की व्यवस्था करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है.

इस विश्व खाद्य दिवस को विश्व खाद्य कार्यक्रम, कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष और अन्य कई ऐसे संगठनों द्वारा भी मनाया जाता है जो भोजन से संबंधित पहलों से जुड़े हुए हैं.

विश्व खाद्य दिवस 2021: जानिए इसका इतिहास, महत्व और थीम

विश्व खाद्य दिवस का इतिहास

विश्व खाद्य दिवस का शुभारंभ नवंबर, 1979 में किया गया था, जैसा कि हंगरी के पूर्व कृषि और खाद्य मंत्री डॉ. पाल रोमानी ने सुझाव दिया था. यह धीरे-धीरे भूख, कुपोषण, खाद्य उत्पादन और स्थिरता के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक तरीका बन गया.

विश्व खाद्य दिवस का महत्व

विश्व खाद्य दिवस हर साल संयुक्त राष्ट्र के FAO की स्थापना की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य वैश्विक भूख से निपटना और दुनिया भर में भूख मिटाने का प्रयास करना है.

इस वर्ष विश्व खाद्य दिवस का जोर उन खाद्य नायकों या व्यक्तियों को मनाने पर है जिन्होंने एक ऐसी स्थायी दुनिया के निर्माण में अपना योगदान दिया है जहां किसी को भूखा नहीं रहना पड़े. इसका मुख्य उद्देश्य भूख मुक्त दुनिया के निर्माण के उद्देश्य और प्रयास  में योगदान देना है.

विश्व खाद्य दिवस का थीम

इस वर्ष का थीम "स्वस्थ कल के लिए सुरक्षित भोजन अभी" है.

वर्ष, 2020 में, विश्व खाद्य दिवस का थीम, " एक साथ बढ़ो, पोषण करो, मदद करो. हमारे कार्य हमारा भविष्य हैं." कोरोना वायरस महामारी के दौरान लाखों लोगों की पीड़ा को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया था.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now