विश्व स्वास्थ्य दिवस 7 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया गया

विश्व स्वास्थ्य दिवस: 07 अप्रैल

विश्व स्वास्थ्य दिवस सम्पूर्ण विश्व में 07 अप्रैल 2019 को मनाया गया. विश्व स्वास्थ्य दिवस का मुख्य उद्देश्य विश्व भर में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना एवं जनहित को ध्यान में रखते हुए सरकार को स्वास्थ्य नीतियों के निर्माण हेतु प्रेरित करना है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ताजा रिपोर्ट में कहा गया कि विश्व भर में 30 करोड़ से अधिक लोग अवसाद के शिकार हैं. इस रिपोर्ट के अनुसार चीन और भारत अवसाद से बुरी तरह प्रभावित देशों में शीर्ष पर हैं. भारत में मनोरोगियों की तादाद 5.7 करोड़ है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के तत्वावधान में हर वर्ष इसके स्थापना दिवस पर 7 अप्रैल को पूरे विश्व में मनाया जाता है. इस बार संयुक्त राष्ट्र ने विश्व स्वास्थ्य दिवस पर ‘एवरीवन, एवरीवेयर हेल्थ फॉर ऑल’ विषय पर फोकस किया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन का इस दिवस का मनाने का उद्देश्य है कि हर इंसान को सस्ते से सस्ता और बेहतर उपचार मिले.

भारत में स्वास्थ्य आंकड़े: एक नजर

भारत ने पिछले कुछ सालों में तेजी के साथ आर्थिक विकास किया है लेकिन इस विकास के बावजूद बड़ी संख्या में लोग कुपोषण के शिकार हैं. राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार तीन वर्ष की अवस्था वाले 3.88 प्रतिशत बच्चों का विकास अपनी उम्र के हिसाब से नहीं हो सका है और 46 प्रतिशत बच्चे अपनी अवस्था की तुलना में कम वजन के हैं जबकि 79.2 प्रतिशत बच्चे एनीमिया से पीड़ित हैं. गर्भवती महिलाओं में एनीमिया 50 से 58 प्रतिशत बढ़ा है.

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस कैसे मनाते हैं?

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस के मौके पर तमाम स्‍वास्‍थ्‍य संगठनों समेत सरकारी, गैर-सरकारी संस्‍थाएं और एनजीओ कार्यक्रमों का आयोजन करती हैं. इस दिवस पर विशेष हेल्‍थ कैंप लगाए जाते हैं. स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए नुक्‍कड़ नाटकों का आयोजन भी होता है. स्‍कूल-कॉलेजों में निबंध और वाद-विवाद प्रतियोगिताएं भी होती हैं.

विश्व स्वास्थ्य दिवस के बारे में:

•    विश्व स्वास्थ्य संगठन विश्व के देशों के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर आपसी सहयोग एवं मानक विकसित करने की संस्था है.

•    विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को हुई थी. इसीलिए 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में पूरे विश्व में मनाया जाता है.

•    पहला विश्व स्वास्थ्य दिवस 7 अप्रैल 1950 को मनाया गया था.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के बारे में:

•    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का मुख्यालय स्विटजरलैंड के जेनेवा शहर में स्थित है.

•    विश्व स्वास्थ्य संगठन का मुख्य उद्देश्य विश्व भर के लोगों के स्वास्थ्य का स्तर ऊंचा रखना है.

•    डब्ल्यूएचओ की स्थापना के प्रस्ताव पर 22 जुलाई 1946 को संयुक्त राष्ट्र के तत्कालीन सभी 61 सदस्य देशों ने सहमति जताई थी.

•    वर्ष 2014 तक विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य देशों की संख्या 194 रही.

•    भारत भी विश्व स्वास्थ्यव संगठन का एक सदस्य देश है और इसका भारतीय मुख्यालय दिल्ली में है.

यह भी पढ़ें: विश्व ऑटिज्म जागरुकता दिवस 02 अप्रैल को मनाया गया

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More