विश्व होम्योपैथी दिवस 2019: नई दिल्ली में दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन

विश्‍व होम्‍योपैथी दिवस पर केन्‍द्रीय होम्‍योपैथी अनुसंधान परिषद (सीसीआरएच) की ओर से 9 अप्रैल और 10 अप्रैल 2019 को नई दिल्‍ली के डॉ. अम्‍बेडकर अंतरराष्‍ट्रीय केन्द्र में दो-दिवसीय सम्‍मेलन का आयोजन किया जा रहा है.

होम्‍योपैथी के संस्‍थापक डॉ. क्रिश्‍चियन फ्रेडरिक सेमुएल हनीमैन के जन्‍मदिवस के अवसर पर विश्‍व होम्‍योपैथी दिवस आयोजित किया जाता है.

सम्‍मेलन में होम्‍योपैथी से संबंधित विषयों पर विचार-विमर्श:

•   इस अवसर पर होम्‍योपैथी के क्षेत्र में असाधारण कार्यों को मान्‍यता देने के उद्देश्‍य से, होम्‍योपैथी से संबंधित आयुष पुरस्‍कार – लाईफ टाइम अचिवमेंट, बेस्‍ट टीचर, युवा वैज्ञानिक और सर्वश्रेष्‍ठ अनुसंधान प्रदान किया जायेगा.

•   इस बार विश्‍व होम्‍योपैथी दिवस पर 24 छात्रों को होम्‍योपैथी के क्षेत्र में अल्‍पकालिक छात्रवृति योजना के तहत छात्रवृ‍त्तियां प्रदान की जाएंगी और चार छात्रों को ‘होम्‍योपैथी में क्‍वालि‍टी एम.डी. डिसर्टेशन’ के लिए छात्रवृत्तियां प्रदान की जाएंगी.

•   अनुसंधान के साथ शिक्षा को जोड़ने के प्रयास के तहत दो और पीजी होम्‍योपैथी महाविद्यालयों के साथ सहमति-पत्र पर हस्‍ताक्षर किये जाएंगे. अनुसंधान सुविधाओं पर जोर देना, इस समझौते का मुख्य लक्ष्‍य है. इसके परिणाम स्वरूप छात्र अनुसंधान से जुड़ेंगे.

•   सम्‍मेलन में होम्‍योपैथी से संबंधित अनेक विषयों पर विचार-विमर्श किया जाएगा. समारोह में होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति के प्रचार-प्रसार तथा इसकी विशेषताओं और विकास पर चर्चा करेंगे.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरूर देखें!

केन्‍द्रीय होम्‍योपैथी अनुसंधान परिषद (सीसीआरएच):

•   सीसीआरएच आयुष मंत्रालय के तहत एक स्‍वायत्‍त अनुसंधान संगठन है. यह संगठन होम्योपैथी में समन्वय, विकास, प्रसार एवं वैज्ञानिक अनुसंधान को बढ़ावा देती है.

•   इसे औपचारिक रूप से 30 मार्च 1978 को आयुष विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन एक स्वायत्त संगठन के रूप में गठित किया गया था.

•   परिषद का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित हैं और पूरे भारत में परिषद् के 22 संस्थान /इकाइयों के नेटवर्क के माध्यम से बहु-केंद्रित अनुसंधान कार्य किये जाते हैं.

•   यह परिषद अनुसंधान कार्यक्रम/ परियोजनाएं बनाती और चलती है, होम्योपैथी के मौलिक और अनुप्रयुक्त पहलुओं में साक्ष्य आधारित अनुसंधान करने के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय उत्कृष्ट संस्थानों के साथ सहयोग करती है.

विश्‍व होम्‍योपैथी दिवस के बारे में:

विश्व होम्योपैथी दिवस प्रत्येक साल 10 अप्रैल को मनाया जाता है. यह होम्योपैथी के संस्थापक डॉ सैमुअल हनीमैन की जयंती के रूप में मनाया जाता है. डॉ सैमुअल हनीमैन जर्मनी के प्रसिद्ध डॉक्टर थे. उनका जन्म साल 1755 में और निधन साल 1843 में हुई थी. होम्योपैथी एक चिकित्सा पद्धति है जो औषधियों और उनके अनुप्रयोग पर आधारित है.

यह भी पढ़ें: विश्व स्वास्थ्य दिवस 7 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया गया

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular