Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

World Pharmacist Day 2021: जानें 25 सितंबर को ही क्यों मनाते हैं विश्व फार्मासिस्ट दिवस और क्या है इसका इतिहास

Vikash Tiwari

World Pharmacist Day 2021: हर साल 25 सितंबर को विश्व फार्मासिस्ट दिवस (World Pharmacist Day) मनाया जाता है. ये दिन खासतौर पर फार्मासिस्ट को मान और सम्मान देने के लिए  मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य फार्मेसियों पर ध्यान आकर्षित करना है. इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (एफआईपी) अपने सभी सदस्यों को इस आयोजन को सफल बनाने के लिए भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है.

इसके अतिरिक्त दुनिया के सभी कोनों में स्वास्थ्य सुविधा में सुधार आ सके, इसलिए भी इस दिन की महत्ता है. फार्मासिस्ट कारण हैं कि वे दुनिया को सभी के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए अपने अनुभव, ज्ञान और विशेषज्ञता का उपयोग करते हैं. वे लोगों तक दवाईयां पहुंचाने में सक्षम हैं और लोगों को सलाह देने के लिए कि उन्हें सही तरीके से कैसे लें.

विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2021 की थीम

विश्व फार्मासिस्ट दिवस की खास बात यह है कि हर साल FIP इसकी एक थीम तय करता है. विश्व फार्मासिस्ट दिवस 2021 की थीम ‘फार्मेसी: ऑलवेज ट्रस्टेड फॉर योर हेल्थ’ है. इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (FIP) ने विश्व फार्मासिस्ट दिवस की शुरुआत की थी. इसी दिन साल 1912 में एफआईपी की स्थापना की गई थी. एफआईपी फार्मासिस्टों और दवा वैज्ञानिकों के राष्ट्रीय संघों का वैश्विक संघ है.

विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाने का उद्देश्य

विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य उन आयोजनों को प्रोत्साहित करना है जो दुनिया के हर कोने में स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में फार्मासिस्ट की भूमिका को बढ़ावा देते हैं और उसकी वकालत करते हैं. चिकित्सा क्षेत्र में फार्मसिस्ट का महत्वपूर्ण योगदान है. खासकर कोरोना महामारी के दौर में फार्मासिस्ट ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

विश्व फार्मासिस्ट दिवस की शुरुआत

विश्व फार्मासिस्ट दिवस की शुरुआत साल 2009 में इस्तांबुल में इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन काउंसिल द्वारा की गई थी. इस साल विश्वभर में वार्षिक फार्मासिस्ट दिवस मनाने का 11वां वर्ष है. 25 सितंबर को विश्व फार्मासिस्ट दिवस की तारीख के रूप में इसलिए चुना गया था क्योंकि साल 1912 में इसी दिन मूल रूप से अंतर्राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन की स्थापना हुई थी. इस प्रकार यह स्वाभाविक ही था कि परिषद के तुर्की सदस्यों ने साल 2009 में सुझाव दिया कि 25 सितंबर को विश्व फार्मासिस्ट दिवस के रूप में मनाया जाए.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now