JagranJosh Education Awards 2022 - Nominations Open!
Next

World Standards Day 2021: यहां पढ़ें इसके थीम, इतिहास और महत्व के बारे में सब कुछ

Anjali Thakur

World Standards Day 2021: दुनिया भर में नियामकों, उपभोक्ताओं और उद्योग के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था के मानकीकरण के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 14 अक्टूबर को विश्व मानक दिवस मनाया जाता है. दुनिया के प्रत्येक व्यक्ति के लिए मानक महत्वपूर्ण रहे हैं और हम सभी इस अवधारणा के साथ पले-बढ़े हैं. विश्व मानक दिवस (World Standards Day) 2021 अंतर्राष्ट्रीय मानकों के रूप में प्रकाशित स्वैच्छिक तकनीकी समझौतों को विकसित करने वाले हजारों विशेषज्ञों के सहयोगात्मक प्रयासों को सराहना सहित महत्त्व देने का एक साधन भी है.

अंतर्राष्ट्रीय मानक दिवस 2021: थीम

अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन के अनुसार, विश्व मानक दिवस 2021 का विषय 'सतत विकास लक्ष्यों के लिए मानक - बेहतर भविष्य के लिए एक साझा दृष्टिकोण' है.

विश्व मानक दिवस का इतिहास

मानकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन की स्थापना वर्ष, 1947 में की गई थी, हालांकि, विश्व मानक दिवस पहली बार वर्ष, 1970 में मनाया गया था. IES के अध्यक्ष, फारुक सनटर ने वर्ष, 1970 में औपचारिक रूप से विश्व मानक दिवस की कार्यवाही का उद्घाटन किया था.

यह 14 अक्टूबर का दिन वर्ष, 1956 में लंदन में 25 देशों के प्रतिनिधियों की पहली बैठक को याद रखने के लिए चुना गया था, जिन्होंने मानकीकरण की सुविधा के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन बनाने का फैसला किया था.

नजला बौडेन बनीं ट्यूनीशिया की पहली महिला प्रधानमंत्री, ट्यूनीशियाई सरकार ने की रिकॉर्ड संख्या में महिलायें नियुक्त

विश्व मानक दिवस 2021 का महत्व

विश्व मानक दिवस उन हजारों विशेषज्ञों के प्रयासों का सम्मान करता है जो अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रोकेमिकल आयोग (IEC), अमेरिकन सोसाइटी ऑफ मैकेनिकल इंजीनियर्स (ASME), इंटरनेशनल एथिक्स स्टैंडर्ड बोर्ड फॉर अकाउंटेंट्स (IESBA), इंटरनेशनल टेलीकम्यूनिकेशन यूनियन (ITU), मानकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन (ISO), इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिक्स एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स (IEEE) और इंटरनेट इंजीनियरिंग टास्क फोर्स (IETF) जैसे मानक विकास संगठनों के भीतर स्वैच्छिक मानकों का विकास करते हैं.

मानकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन के अनुसार, सतत विकास लक्ष्य (SDGs), जो सामाजिक असंतुलन को दूर करने, जलवायु परिवर्तन की दर को धीमा करने, एक स्थायी अर्थव्यवस्था विकसित करने की परियोजना है, अत्यधिक महत्वाकांक्षी हैं.

इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, विभिन्न सार्वजनिक और निजी भागीदारों के सहयोग, अनुरूपता मूल्यांकन और अंतर्राष्ट्रीय मानकों सहित सभी उपलब्ध उपकरणों के उपयोग की आवश्यकता होगी.

World Sight Day 2021: जानें क्यों मनाया जाता है विश्व दृष्टि दिवस और क्या है इसका इतिहास

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now