विश्व दूरसंचार और सूचना सोसायटी दिवस विश्व भर में मनाया गया

17 मई: विश्व दूरसंचार और सूचना सोसायटी दिवस

विश्व दूरसंचार और सूचना सोसायटी दिवस 17 मई 2018 को सम्पूर्ण विश्व में मनाया गया. इस दिन सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के फायदों के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा की जाती है.

वर्ष 2018 की थीम है- सभी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सकारात्मक उपयोग को सक्षम करना.

                                                                                उद्देश्य

  • इस दिन को मनाने का उद्देश्य दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को सूचना और संचार प्रौद्योगिकी सुलभ कराना है.
  • इस दिन का मुख्य उद्देश्य इंटरनेट, टेलीफोन और टेलीविजन के द्वारा तकनीकी दूरियों को कम करना और आपसी संचार सम्पर्क को बढ़ाना भी है.

 

 

विश्व दूरसंचार और सूचना सोसायटी दिवस:

•    यह दिन अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) की स्थापना और वर्ष 1865 में पहले अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ समझौते पर हस्ताक्षर होने की स्मृति में मनाया जाता है.

•    आधुनिक युग में फोन, मोबाइल और इंटरनेट लोगों की प्रथम आवश्यकता बन गये हैं. इसके बिना जीवन की कल्पना करना बहुत ही मुश्किल हो चुका है.

•    पहले जहाँ किसी से संपर्क साधने के लिए लोगों को काफ़ी मशक्कत करनी पड़ती थी, वहीं आज मोबाइल और इंटरनेट ने इसे बहुत ही आसान बना दिया है. व्यक्ति कुछ ही सेकेंड में बेहद असानी से दोस्तों, परिवार और सगे संबधियों से संपर्क साध सकता है.


पृष्ठभूमि:

विश्व दूरसंचार दिवस मनाने की परंपरा 17 मई 1865 में शुरू हुई थी, लेकिन आधुनिक समय में इसकी शुरुआत वर्ष 1969 में हुई. तभी से पूरे विश्व में इसे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है.

यह दूरसंचार की क्रांति है, जिसकी बदौलत भारत जैसे कुछ विकासशील देशों की गिनती भी विश्व के कुछ ऐसे देशों में होती है, जिनकी अर्थव्यवस्था तेज़ी से रफ्तार पकड़ रही है. आज हम दूरसंचार के मामले में काफी आगे निकाल चुके हैं.


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी:

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने मानवीय कार्य को काफी सुविधाजनक बना दिया है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का आरंभ 1950 के दशक में हुआ था. मोबाइल फोन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आपके कई कामों को आसान बना सकते हैं. मोबाइल फोन में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के जरिये आसानी से बिना टाइप किये यानी कि सिर्फ बोलकर टेक्स्ट मैसेजिंग कर सकते हैं.

 

Related Categories

Popular

View More