Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

हिमाचल प्रदेश के काजा में बना विश्व का सबसे ऊंचा चार्जिंग स्टेशन, जानें इसके बारे में सबकुछ

Vikash Tiwari

हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले के काजा में विश्व का सबसे ऊंचा इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाया गया है. स्थायी पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए विश्व के सबसे ऊंचे इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया गया. इसका उद्घाटन एसडीएम महेंद्र प्रताप सिंह ने 23 सितंबर 2021 को किया. गो ईगो (Go-Ego) नेटवर्किंग कंपनी ने काजा में इलेक्ट्रिक वाहनों का चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया है.

काजा में इलेक्ट्रिक वाहनों का चार्जिंग स्टेशन स्थापित होने से काफी फायदा होगा और ग्रीन पर्यावरण के लिए सार्थक रहेगा. अब जो भी पर्यटक इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ स्पीति घूमना आना चाहते है वो आसानी से आ सकते है. उन्हें अब अपनी गाड़ियों के चार्जिंग की चिंता नहीं सताएगी. अब काजा में चार्जिंग स्टेशन में अपने वाहन चार्ज कर सकेंगे. इस चार्जिंग स्टेशन में इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की सुविधा मिलेगी.

पर्यावरण की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका

इस चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन क्षेत्र के पर्यावरण की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने वाले यात्री काजा में चार्जिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे. परीक्षण के आधार पर, दो इलेक्ट्रिक स्कूटरों को सफलतापूर्वक चार्ज किया गया.

प्रदूषण को रोकने में मिलेगी मदद

काजा सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) महेंद्र प्रताप सिंह के अनुसार, यह काजा में 500 फीट पर दुनिया का सबसे ऊंचा इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन है. यह यहां पहला स्टेशन है. इससे वाहनों के प्रदूषण को रोकने में भी मदद मिलेगी.

काजा: एक नजर में

काजा हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीती जिले में स्थित एक नगर है. यह समुद्रतल से 3650 मीटर की ऊंचाई पर स्पीती नदी के किनारे पर स्थित है. यहाँ का पर्यावरण एक शीत मरुभूमि है. काजा स्पीति नदी के बाएं किनारे पर खड़ी चोटी की तलहटी पर स्थित है.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now