Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice
Next

Sony and Zee Merger: ज़ी एंटरटेनमेंट का होगा सोनी इंडिया में विलय, दोनों के बीच हुई सैद्धांतिक सहमति

Anjali Thakur

Sony and Zee Merger: ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) ने 22 सितंबर, 2021 को यह घोषणा की है कि, उसके निदेशक मंडल ने सर्वसम्मति से ZEEL और Sony Pictures Networks India (SPNI) के बीच विलय के लिए अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. पुनीत गोयनका इस मर्ज किए गए ZEEL-SONY के प्रबंध निदेशक (MD) और CEO बने रहेंगे. इस मर्ज की गई इकाई को भारत में सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध किया जाएगा.

ज़ी एंटरटेनमेंट के चेयरमैन आर. गोपालन ने यह कहा है कि, ZEEL अपने विकास पथ पर मजबूती से अग्रसर है और बोर्ड का दृढ़ विश्वास है कि, इस विलय से ZEEL को फायदा होगा.

ZEEL-सोनी इंडिया विलय विशेष बिंदु

ये दोनों. Zee Entertainment Enterprises Ltd (ZEEL) और Sony Pictures Networks India (SPNI), अपनी कंपनियों के प्रोडक्शन ऑपरेशंस, लीनियर नेटवर्क्स, प्रोग्राम लाइब्रेरी और डिजिटल एसेट्स को मिलाने के लिए एक नॉन-बाइंडिंग टर्म शीट में शामिल हुए हैं.

सोनी इंडिया इस विलय प्रक्रिया के एक हिस्से के तौर पर, ZEEL में अपनी विकास पूंजी का निवेश करेगा ताकि समापन (क्लोजिंग) के समय उसके पास लगभग 1.575 बिलियन डॉलर हों. ZEEL और Sony India के मौजूदा अनुमानित इक्विटी मूल्यों के आधार पर, ZEEL के पक्ष में सांकेतिक विलय अनुपात 61.25 प्रतिशत होगा.

हालांकि, सोनी इंडिया द्वारा प्रस्तावित इस विकास पूंजी के साथ, ZEEL का विलय अनुपात 47.07 प्रतिशत होगा, जबकि सोनी इंडिया इस विलयीकृत इकाई में 52.93 प्रतिशत की बहुमत हिस्सेदारी रखेगा.

ZEEL और Sony फिलहाल 90 दिनों की अवधि के लिए एक बाध्यकारी विशिष्टता के लिए सहमत हुए हैं, जिसके दौरान निर्णायक और आगामी गैर-प्रतिस्पर्धी समझौते किए जाएंगे और फिर, उन्हें अंतिम रूप दिया जाएगा.

ZEEL और Sony India के प्रवर्तक वर्तमान में लागू कानून के अनुसार शेयरधारिता को मौजूदा 04 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर सकते हैं.

ZEEL-Sony India विलय का रणनीतिक और व्यावसायिक मूल्य

ZEEL ने यह कहा है कि, ZEEL के निदेशक मंडल ने ZEEL और Sony India के विलय की रणनीतिक समीक्षा की है. उन्होंने सोनी इंडिया के विलय के लिए लाए गए वित्तीय और रणनीतिक प्रस्तावों का मूल्यांकन किया है. ZEEL के निदेशक मंडल ने यह भी कहा है कि, दोनों कंपनियों का यह विलय सभी शेयरधारकों और हितधारकों के लिए फायदेमंद होगा.

ZEEL-Sony India का विलय ZEEL की उस रणनीति के अनुसार है जो, इसके दक्षिण एशिया में एक अग्रणी मीडिया और मनोरंजन कंपनी के रूप में उच्च विकास और लाभप्रदता प्राप्त करने के अनुरूप है.

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now