बिहार विधानसभा चुनाव 2020: प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र और उनके उम्मीदवार

बिहार में इस बार तीन चरणों में चुनाव होने वाले हैं. ये चुनाव 28 अक्टूबर से लेकर 7 नवंबर 2020 के बीच होंगे. वोटों की गिनती 10 नवंबर को होने वाली है. 

Oct 28, 2020 10:06 IST

बिहार विधानसभा आम चुनाव के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर सख्त सुरक्षा के बीच 28 अक्टूबर 2020 को मतदान होगा. इन सीटों पर मतदान के साथ ही 1066 उम्मीदवारों का भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो जाएगा. उम्मीदवारों में आठ मंत्री सहित 952 पुरुष व 114 महिला प्रत्याशी शामिल हैं.

पहले चरण के चुनाव को लेकर राज्य के 2 करोड़ 14 लाख 84 हजार 787 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 1 करोड़ 12 लाख, 76 हजार 396 पुरुष, 1 करोड़ 01 लाख 29 हजार 101  महिला और 599 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं.

तीन चरणों में चुनाव

बिहार में इस बार तीन चरणों में चुनाव होने वाले हैं. ये चुनाव 28 अक्टूबर से लेकर 7 नवंबर 2020 के बीच होंगे. वोटों की गिनती 10 नवंबर को होने वाली है. 28 अक्टूबर को पहले चरण में 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा.

दूसरे चरण का चुनाव 03 नवंबर को है. दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होने वाला है. तीसरे चरण का चुनाव 07 नवंबर को होगा. तब 15 जिलों की 78 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी.

सामाजिक दूरी का पालन

चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश के मुताबिक सभी बूथों पर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मतदान होगा. प्रति बूथ लगभग एक हजार मतदाता मतदान में शामिल होंगे. मतदाताओं को मास्क, गमछा या तौलिया से मुंह ढंक कर मतदान के लिए जाना होगा. बूथों पर थर्मल थर्मामीटर से मतदाताओं के शरीर के तापमान की जांच होगी. मतदाताओं के हाथ सेनेटाइज कराये जाएंगे और इसके बाद दायें हाथ का ग्लब्स देकर मतदान का अवसर प्रदान किया जाएगा.

483 कंपनियों को तैनात किया गया

पहले चरण के चुनाव को लेकर सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्वसैनिक बलों की तैनाती की गयी है. चुनाव को लेकर केंद्रीय पारा मिलिट्री फोर्स की 483 कंपनियों को तैनात किया गया है.

कोरोना महामारी में पहला चुनाव

कोरोना महामारी के दौरान देश में यह पहला आम चुनाव है. इसलिए पूरे देश की निगाहें लगी हैं. पहले चरण में 31 हजार 380 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. दो करोड़ 14 लाख से भी अधिक मतदाता अपने अधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: प्रमुख उम्मीदवार और निर्वाचन क्षेत्र

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में चुनाव लड़ रहे कुछ प्रमुख लोगों में बिहार के वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (जेडीयू), बीजेपी के सुशील कुमार मोदी, आरजेडी के तेजस्वी यादव, तेजप्रताप यादव (आरजेडी), पप्पू यादव (जन अधिकार पार्टी लोकतांत्रिक) शामिल हैं.

निर्वाचन-क्षेत्र

चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार (पार्टी)

राघोपुर

तेजस्वी यादव (RJD)

सतीश कुमार (BJP)

हसनपुर

तेजप्रताप यादव (RJD)

राज कुमार राय (JDU)

इमामगंज

जीतन राम मांझी (HAM)

उदय नारायण चौधरी (RJD)

बांकीपुर

पुष्पम प्रिया चौधरी (Plurals Party)

लव सिन्हा (Congress)

नितिन नबीन (BJP)

जाले

मसकुर उस्मानी (Congress)

जीवनेश कुमार (BJP)

मधेपुरा

राजेश रंजन (पप्पू यादव) - (JAP)

चंद्रशेखर (RJD)

निखिल मंडल (JDU)

नालंदा

श्रवण कुमार (JDU)

गुंजन पटेल (Congress)

चेरिया बरियारपुर

मंजू वर्मा (JDU)

राजवंशी महतो (RJD)

जमुई

श्रेयसी सिंह BJP)

विजय प्रकाश (RJD)

पटना साहेब

नंद किशोर यादव (BJP)

प्रवीण कुशवाहा (Congress)

तारापुर

दिव्य प्रकाश (RJD)

मेवा लाल चौधरी (JDU)

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now