Search

बीएसएनएल ने मोबाइल वॉलेट का शुभारम्भ किया

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया के बाद सरकारी क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने भी अपना मोबाइल वॉलेट का शुभारम्भ कर दिया है.

Aug 18, 2017 14:04 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

बीएसएनएल ने मोबिक्विक के साथ साझेदारी करके मोबाइल वॉलेट का शुभारम्भ किया है. बीएसएनएल मोबाइल वॉलेट के माध्यम से यूजर्स ऑनलाइन भुगतान आसानी से कर पाएंगे.

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया के बाद सरकारी क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने भी अपना मोबाइल वॉलेट का शुभारम्भ कर दिया है.

वॉलेट के माध्यम से कंपनी के मौजूदा 10 करोड़ ग्राहक बिल भुगतान या कोई भी ऑनलाइन पेमेंट आसानी से कर सकेंगे. बीएसएनएल वॉलेट को पेमेंट सिस्टम और डिजिटल वॉलेट कंपनी मोबिक्विक ने तैयार किया है.

CA eBook

मोबिक्विक के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बिपिन प्रीत सिंह के अनुसार “बीएसएनएल वॉलेट लोगों को बिलों का भुगतान करने, फोन रिचार्ज करने तथा दैनिक खरीदारी का भुगतान सेकेंडों में करने की सुविधा देगा. इससे बीएसएनएल वॉलेट यूजर्स ऑनलाइन रिचार्ज, बिल पेमेंट, टिकट बुकिंग आदि काम आसानी से कर पाएंगे.

केन्द्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा के अनुसार इस सह-ब्रांडेड वॉलेट से देश के सभी ग्राहकों को भुगतान में आसानी होगी जबकि ग्रामीण इलाकों में भी फाइनेंशियल इन्कलूजन (Financial Inclusion) को समान रूप से मजबूत किया जा सकेगा. बीएसएनएल के इस कदम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन भिओ प्रभावी होगा.

बीएसएनएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्वत के अनुसार “बीएसएनएल और मोबिक्विक के मध्य इस रणनीतिक भागीदारी से देश को कैशलेश समाज बनाने में मदद मिलेगी.

अमेजन पे का शुभारम्भ-

  • ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने भी अपनी पेमेंट सर्विस यानि अमेजन पे का भारत में शुभारम्भ कर दिया. इसके माध्यम से यूजर्स मोबाइल रीचार्ज करा सकते हैं. इसे एक वॉलेट सर्विस के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है.
  • यह नया फीचर अमेजन की वेबसाइट और एप में लिस्ट कर दिया गया है.
  • वर्तमान में इसका बीटा वर्जन में उपलब्ध कराया गया है, जल्द ही इसे हर यूजर के लिए लॉन्च कर दिया जाएगा.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS