करियर निर्माण मे करेंट अफेयर्स की भूमिका

करेंट अफेयर्स (current affairs) भाग के प्रश्‍न दिन-प्रतिदिन की घटनाओं पर आधारित होते हैं. इसलिए इस पर विशेष ध्‍यान की आवश्यकता होती हैं. करेंट अफेयर्स (current affairs) आपको किसी भी परीक्षा हेतु अप-टू-डेट रखने में भी काफी महत्‍वपूर्ण हैं.

Created On: Nov 9, 2017 13:08 ISTModified On: Nov 10, 2017 11:11 IST

वर्तमान परिप्रेक्ष्य में किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा में करेंट अफेयर्स (current affairs) सामग्री से सम्बन्धित कम या अधिक प्रश्नों का समावेश न हो ऐसा संभव ही नहीं. यानि सिविल सेवा परीक्षा, एसएससी परीक्षा, बैंक परीक्षा, या अन्य किसी भी परीक्षा को करेंट अफेयर्स दोनों ही माध्यम अंग्रेजी और हिंदी में प्रभावित करता है. वर्तमान में  करेंट अफेयर्स किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सर्वाधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

करेंट अफेयर्स (current affairs) भाग के प्रश्‍न दिन-प्रतिदिन की घटनाओं पर आधारित होते हैं. इसलिए इस पर विशेष ध्‍यान की आवश्यकता होती हैं. करेंट अफेयर्स (current affairs) आपको किसी भी परीक्षा हेतु अप-टू-डेट रखने में भी काफी महत्‍वपूर्ण हैं.

करेंट अफेयर्स (current affairs) की जानकारी आम तौर पर व्यक्तित्व में भी निखार लाती है. समाज में साधारण विषयों की चर्चा में भी करेंट अफेयर्स का पूर्ण योगदान रहता है. इस लेख में प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स की भूमिका और करियर निर्माण में करेंट अफेयर्स के योगदान पर विस्तृत चर्चा की जाएगी.

ओडिशा के चांदीपुर में देश का पहला हथियार संग्रहालय बनाया गया

करेंट अफेयर्स (current affairs) के प्रश्‍न अधिकतर निम्‍नलिखित विषयों पर आधारित होते हैं-
राष्ट्र, अंतर्राष्‍ट्रीय, राज्य, खेलकूद, पुरस्कार, विज्ञान, अर्थव्‍यवस्‍था, व्‍यापार, भूगोल, इतिहास, नवीन तकनीक, राजनीति, पर्यावरण, शिक्षा, रोजगार, प्रौद्योगिकी आदि. प्रतियोगी परीक्षाओं में से अधिकांश प्रश्न इन विषयों से ही शामिल किये जाते हैं. अनेक बार करेंट अफेयर्स (current affairs) प्रतियोगी परीक्षा में एक बड़ा हिस्सा भी हो सकता है.  

यदि प्रतियोगी आईएएस (IAS) और पीसीएस परीक्षा (PCS Exam) की तैयारी कर रहे हैं तो आईएएस (IAS) और पी सी एस परीक्षा (PCS Exam) में पिछले लगभग 6 से 8 महीनों के करेंट अफेयर्स सम्बंधित प्रश्नों का समावेश किया जाता है.

Rojgar Samachar eBook

सिविल सेवा परीक्षा में करेंट अफेयर्स (current affairs) की भूमिका-
सिविल सेवा परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स (current affairs) की महत्वपूर्ण भूमिका है. इन परीक्षाओं में अधिकतर प्रश्न करेंट अफेयर्स (current affairs) को ही समाहित किए रहते हैं.

सिविल सेवा परीक्षा की प्राम्भिक परीक्षा में 200 अंक स्कोर करने वाले सवाल केवल करेंट अफेयर्स (current affairs) आधारित होते हैं. ऐसे प्रश्नों में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व के वर्तमान घटनाओं, भारत और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन का इतिहास, भारतीय और विश्व भूगोल – शारीरिक, सामाजिक, भारत के आर्थिक भूगोल और दुनिया, भारतीय राजनीति और शासन – संविधान, राजनीतिक प्रणाली, पंचायती राज, सार्वजनिक नीति, अधिकारों के मुद्दों, आर्थिक और सामाजिक विकास – सतत विकास, गरीबी, समावेशन, जनसांख्यिकी, सामाजिक क्षेत्र की पहल, आदि को समाहित किया जाता है.

सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में करेंट अफेयर्स (current affairs) का विशेष योगदान है, यहाँ वर्णात्मक प्रश्न भी किसी न किसी रूप में करेंट अफेयर्स (current affairs) को समाहित किए रहते हैं. इसमे लगभग 70% यानि सात सौ अंकों को करेंट अफेयर्स (current affairs) प्रभावित करता है.
विस्तृत current affairs
बैंक या सरकारी संगठन में करेंट अफेयर्स (current affairs) की भूमिका-
यदि आप कॉर्पोरेट, बैंक या सरकारी संगठन में एक उचित नौकरी हेतु आकांक्षी हैं, तो करेंट अफेयर्स के ज्ञान को अपडेट करना आवश्यक है. क्योंकि परीक्षा या इंटरव्यू प्रक्रिया के दौरान आपके सामान्य जागरूकता का परीक्षण किया जाना आवश्यक है. बैंकिंग आईबीपीएस (IBPS), सीडब्ल्यूई (CWE) आरआरबी (RRB), आईबीपीएस पीओ (IBPS PO) और आईबीपीएस क्लर्क (IBPS Clerk) परीक्षा में करेंट अफेयर्स और सामान्य जागरूकता में एक अनुभाग है. इन परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स (current affairs) लगभग 35 से 50 अंकों को प्रभावित करता है. करेंट अफेयर्स (current affairs) अंतिम चयन पाने हेतु महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करता है.

एसएससी में करेंट अफेयर्स (current affairs)-
एसएससी में भी करेंट अफेयर्स (current affairs) प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इन परीक्षाओं में भी करेंट अफेयर्स (current affairs) लगभग 35 से 50 अंकों को प्रभावित करता है.

अंतत: यह कहना अतिशयोक्ति नही होगी कि कोई भी नियोक्ता ऐसे उमीद्वार का ही चयन करता है जो देश विदेश की ख़बरों से अवगत हो. करेंट अफेयर्स (current affairs) में ही जानकारी, जागरूकता और देश विदेश में हो रही सभी हलचलों का समावेश रहता है.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

1 + 1 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now