Search

कैबिनेट ने नवंबर 2020 तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना बढ़ाई

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत जुलाई से नवंबर 2020 तक अगले पांच महीनों में 81 करोड़ लोगों के बीच 203 लाख टन अनाज वितरित किया जाएगा.

Jul 10, 2020 18:01 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले पांच महीने अर्थात जुलाई से नवंबर 2020 तक बढ़ाने के लिए और मंजूरी दे दी है.

सरकार द्वारा शुरू की गई योजना के तहत अगले पांच महीनों के लिए 81 करोड़ लोगों के बीच 203 लाख टन अनाज वितरित किया जाएगा. इस योजना को आगे बढ़ाने की घोषणा 30 जून, 2020 को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा की गई थी.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस योजना-विस्तार की मंजूरी की घोषणा करते हुए यह कहा है कि, यह दुनिया का सबसे बड़ा कार्यक्रम है जो आठ महीने तक चलेगा और इसमें समाज का हर वर्ग शामिल होगा.

मुख्य विशेषताएं 

• जरूरतमंद और गरीबों को निरंतर सहायता की आवश्यकता के मद्देनजर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के विस्तार के लिए यह मंजूरी दी गई है.

• पिछले तीन महीनों में अनाज के वितरण के लिए 120 लाख टन अनाज का उपयोग किया गया था और अब, आने वाले पांच महीनों में 203 लाख टन अनाज दिया जाएगा.

• 04 लाख 60 हजार टन दाल पहले दी गई थी लेकिन एक विस्तार के साथ 09 लाख 70 हजार टन चना दिया जाएगा.

• इस कार्यक्रम में निम्न मध्यम वर्ग, निम्न वर्ग, स्व-नियोजित लोगों के साथ-साथ प्रवासी श्रमिकों को  भी शामिल किया जायेगा. 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त सिलेंडर लेने की अवधि भी बढ़ी 

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह भी बताया है कि कैबिनेट ने उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त सिलेंडर लेने की समय सीमा तीन महीने के लिए आगे बढ़ाने को भी मंजूरी दे दी है.

उन्होंने यह भी बताया है कि, उज्ज्वला योजना के तहत 7 करोड़ 40 लाख महिलाओं को पंजीकृत किया गया था और उन्हें तीन मुफ्त सिलेंडर देने का वादा किया गया था. अब, मुफ्त सिलेंडर का लाभ उठाने की वैधता सितंबर 2020 तक बढ़ा दी गई है ताकि वे योजना का लाभ उठा सकें. इस योजना की कुल लागत रु. 13,500 करोड़ रु. है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates