आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने अपने पद से दिया इस्तीफा

चंद्रबाबू नायडू के नाम आन्ध्र प्रदेश में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का कीर्तिमान है. चंद्रबाबू नायडू का जन्म चित्तूर जिले के नारावारिपल्ली नामक गाँव में 20 अप्रैल 1950 को हुआ था.

Created On: May 24, 2019 14:51 ISTModified On: May 24, 2019 11:02 IST

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने 23 मई 2019 को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया है. आंध्र प्रदेश में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा के चुनाव भी हुए थे. आज आए नतीजों में नायडू की तेलगू देशम पार्टी चुनाव हार गई.

मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने विधानसभा चुनाव में अपनी हार को स्वीकार करते हुए राज्यपाल ई.एस.एल. नरसिम्हन को अपना इस्तीफा सौंपा दिया. राज्यपाल ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और चंद्रबाबू नायडू को वैकल्पिक व्यवस्था होने तक अपने काम को जारी रखने के लिए कहा है.

वहीं, वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी 30 मई को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. राज्यपाल वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने के लिए तैयार हैं. वाईएसआरसीपी ने 175 सदस्यीय विधानसभा में 149 सीटों पर जीत या बढ़त हासिल की है.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

चंद्रबाबू नायडू के बारे में:

चंद्रबाबू नायडू के नाम आन्ध्र प्रदेश में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का कीर्तिमान है. चंद्रबाबू नायडू का जन्म चित्तूर जिले के नारावारिपल्ली नामक गाँव में 20 अप्रैल 1950 को हुआ था. उन्होंने श्री वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय तिरुपति से अर्थशास्त्र में मास्टर्स की उपाधि हासिल की और आजकल इसी विश्वविद्यालय से पीएचडी के लिए अपना शोध कार्य कर रहे हैं.

जगमोहन रेड्डी के बारे में:

वाईएस जगमोहन रेड्डी का जन्म 21 दिसंबर 1972 को आंध्र प्रदेश के कडप्पा जिले में हुआ. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा हैदराबाद पब्लिक स्कूल से की. जबकि स्नातक निजाम कॉलेज से पूरा किया. उन्होंने बी.कॉम और एमबीए की डिग्री भी हासिल की. जगमोहन रेड्डी साल 1996 में वैवाहिक बंधन में बंधे और उनकी दो बेटियां हैं. वह आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, वाईएस के बेटे हैं.

यह भी पढ़ें: कज़ाख़िस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान नज़रबायेव ने पद से दिया इस्तीफा

Download our Current Affairs & GK app from Play Store


Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

5 + 5 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now