Search

मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन ने दिया इस्तीफा

अरविंद सुब्रमण्यन ने 16 अक्टूबर 2014 को यह पद संभाला था. तब इस पद पर अरविंद सुब्रमण्यन की तैनाती तीन साल के लिए हुई थी. बाद में कार्यकाल पूरा होने पर उन्हें कुछ और दिनों के लिए सेवा विस्तार मिला था.

Jun 20, 2018 17:06 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जाने-माने अर्थशास्त्री अरविंद सुब्रमण्यन ने 20 जून 2018 को भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) के पद से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि, उनकी इस्तीफे को निजी वजह बताई जा रही है.

अरविंद सुब्रमण्यन ने 16 अक्टूबर 2014 को यह पद संभाला था. तब इस पद पर अरविंद सुब्रमण्यन की तैनाती तीन साल के लिए हुई थी. बाद में कार्यकाल पूरा होने पर उन्हें कुछ और दिनों के लिए सेवा विस्तार मिला था.

रघुराम राजन के बाद संभाला था पद:

अरविंद सुब्रमण्यम ने अक्टूबर 2014 में रघुराम राजन के भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर बन जाने के बाद यह पद संभाला था. केंद्र सरकार ने कई कड़े फैसले जिसमें नोटबंदी से लेकर के जीएसटी को लागू करने का है, वो अरविंद सुब्रमण्यम के समय लिए गए. इसके अलावा जनधन खातों को खोलना और उन्हें आधार एवं मोबाइल से लिंक करने का श्रेय इन्हीं को जाता है.

अरविंद सुब्रमण्यन:

•    अरविंद सुब्रमण्यन दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक हैं.

•    वे भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद के छात्र भी रह चुके हैं.

•    देश के वित्त मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहकार बनने से पहले वे अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में अर्थशास्त्री भी रहे.

•    अरविंद सुब्रमण्यंम पीटरसन इंस्टी ट्यूट फॉर इंटरनेशनल इकोनॉमिक्सद में डेनिस वेदरस्टो न सीनियर फेलो और वैश्विक विकास केन्द्र में सीनियर फेलो हैं.

•    ‘आरईपीर्इसी’ रैंकिंग के मुताबिक, सुब्रमण्येम को मौजूदा समय में अनुसंधान उद्धरण के लिहाज से विश्व् के शीर्ष एक फीसदी विद्वान अर्थशास्त्रियों में शुमार किया जाता है.

•    उन्हें ‘फॉरेन पॉलिसी’ नामक पत्रिका ने वर्ष 2011 में विश्वं के शीर्ष 100 वैश्विक चिंतकों में शुमार किया था.

•    पत्रिका ‘इंडिया टुडे’ ने वर्ष 2011 में उन्हें पिछले तीस वर्षों के दौरान भारत के शीर्ष 30 ‘मास्टकर्स ऑफ द माइंड’ में शामिल किया था.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में गठबंधन टूटा, राज्यपाल शासन लागू होगा

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS