Search

कांग्रेस सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा से दिया इस्तीफा, हो सकते बीजेपी में शामिल

संजय सिंह ने राज्यसभा की सदस्यता से उस समय इस्तीफा दिया है जब सरकार की ओर से पेश ‘ट्रिपल तलाक’ बिल पर बहस चल रही है. वे भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो सकते हैं.

Jul 30, 2019 16:44 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

कांग्रेस नेता एवं राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने हाल ही अपनी राज्यसभा सदस्यता और पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. संजय सिंह लोकसभा चुनाव 2019 सुल्तानपुर से लड़े थे, जहां उन्हें बीजेपी की मेनका गांधी के सामने हार का सामना करना पड़ा था.

संजय सिंह ने राज्यसभा की सदस्यता से उस समय इस्तीफा दिया है जब सरकार की ओर से पेश ‘ट्रिपल तलाक’ बिल पर बहस चल रही है. वे भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो सकते हैं.

असम से राज्यसभा सदस्य

संजय सिंह असम से राज्यसभा सदस्य हैं. संजय सिंह का कार्यकाल अभी एक साल का बचा हुआ था. उन्होंने इसके बावजूद राज्यसभा और कांग्रेस छोड़ने का घोषणा कर दिये है. संजय सिंह ने अपने राजनीतिक पारी का शुरुआत कांग्रेस से किया था. हालांकि, उन्होंने राममंदिर आंदोलन के दौरान कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हो गए थे.

राज्यसभा सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद

संजय सिंह के राज्यसभा सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद संसद के इस ऊपरी सदन का कुल संख्या घटकर 240 रह जाएगा. राज्यसभा में कुल सदस्यों की संख्या 245 होती है. राज्यसभा में पहले से ही चार सीटें खाली थीं. संजय सिंह के इस्तीफे से राज्यसभा में पांच सीटें खाली हो गईं है.

संजय सिंह ने इस्तीफे के बाद क्या कहा


संजय सिंह ने इस्तीफे के बाद कहा की मैं कांग्रेस छोड़ रहा हूं क्योंकि कांग्रेस भविष्‍य से अंजान है. मैं 'सबका साथ सबका विकास' के कारण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का समर्थन करता हूं. पूरा देश आज प्रधानमंत्री मोदी के साथ है. अगर पूरा देश उनके साथ है तो मैं भी उनके साथ हूं. कल मैं बीजेपी में शामिल हो जाऊंगा. संजय सिंह ने कहा की मैंने पार्टी और राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया है.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

संजय सिंह के बारे में:

   संजय सिंह गांधी परिवार के बेहद करीबी माने जाते है. कांग्रेस ने संजय सिंह को असम से राज्यसभा सांसद बनाया था. साल 1980 में जब कांग्रेस ने अमेठी से चुनाव लड़ने का फैसला किया तो संजय सिंह ने संजय गांधी को अपना समर्थन दिया था.

•   संजय सिंह पहले भी एक बार कांग्रेस को छोड़ चुके हैं. वे साल 1998 में अमेठी संसदीय सीट से कांग्रेस के कैप्टन सतीश शर्मा को हराकर सासंद चुने गए थे. वे इसके बाद अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे.

   उन्होंने राहुल गांधी को कांग्रेस में आने के बाद बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में वापसी की. संजय सिंह साल 2009 के लोकसभा चुनाव में सुल्तापुर सीट से सांसद चुने गए थे.

यह भी पढ़ें:RBI के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने इस्तीफा दिया

यह भी पढ़ें:ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने की इस्तीफे की घोषणा

For Latest Current Affairs & GK, Click here

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS