COVID-19 का नया वैरिएंट: दक्षिण अफ्रीका में पाया गया C.1.2 हो सकता है अधिक संक्रामक, वैक्सीन सुरक्षा से बचने में सक्षम है यह नया वैरिएंट

एक अध्ययन के अनुसार, C.1.2 वंश में प्रति वर्ष लगभग 41.8 की उत्परिवर्तन दर होती है. यह अन्य प्रकारों की वर्तमान वैश्विक उत्परिवर्तन दर से लगभग दोगुना तेज है.

Created On: Sep 2, 2021 17:20 IST
COVID-19 new variant: C.1.2 detected in South Africa may be more infectious, evade vaccine protection: Study
COVID-19 new variant: C.1.2 detected in South Africa may be more infectious, evade vaccine protection: Study

SARS-CoV-2 का एक नया वैरिएंट, यह वायरस जो COVID-19 का कारण है, दक्षिण अफ्रीका सहित विश्व के कई अन्य देशों में पाया गया है. एक अध्ययन के अनुसार, यह अधिक पारगम्य हो सकता है और COVID-19 टीकों द्वारा प्रदान की जाने वाली सुरक्षा से यह नया वैरिएंट बच सकता है.

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज (NICD) और दक्षिण अफ्रीका में क्वाज़ुलु-नेटाल रिसर्च इनोवेशन एंड सीक्वेंसिंग प्लेटफॉर्म के वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं ने यह सूचित किया है कि, यह C.1.2 पहली बार मई, 2021 में दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था.

उन्होंने आगे यह उल्लेख किया है कि 13 अगस्त, 2021 तक नया संस्करण/ वैरिएंट, C.1.2 तब से चीन मॉरीशस, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, स्विट्जरलैंड और पुर्तगाल में पाया गया है.

नया वैरिएंट C.1.2: हम इसके बारे में क्या जानते हैं?

• 24 अगस्त को प्रीप्रिंट रिपोजिटरी MedRxiv पर पोस्ट किए गए और अभी सह-समीक्षित किए जाने वाले, एक अध्ययन के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका में पहली लहर में संक्रमण फैलाने वाले SARS-CoV-2 पर हावी होने वाली वंशावली में से एक वैरिएंट, C.1 की तुलना में यह नया C.1.2 वैरिएंट काफी हद तक तीव्र गति से उत्परिवर्तित हुआ है.
• इस नए वैरिएंट C.1.2 में चिंता के अन्य वेरिएंट (VOCs) की तुलना में अधिक उत्परिवर्तन होते हैं.

C.1.2 जीनोम की संख्या में लगातार हो रही है वृद्धि: अध्ययन

वैज्ञानिकों द्वारा किए गए अध्ययन में दक्षिण अफ्रीका में हर महीने C.1.2 जीनोम की संख्या में लगातार वृद्धि देखी गई है. यह संक्रमण मई में अनुक्रमित जीनोम के 0.2 प्रतिशत से बढ़कर जून में 1.6 प्रतिशत और फिर जुलाई, 2021 में 2 प्रतिशत हो गया है.

इस अध्ययन के लेखकों ने यह भी बताया है कि, यह उन वृद्धियों के समान है जो शुरुआती पहचान के दौरान, देश में बीटा और डेल्टा वेरिएंट के साथ देखी गई थीं.

अंतर-वंशीय विकास

C.1.2 अनुक्रमों/ सीक्वेंसेस में से आधे से अधिक 14 उत्परिवर्तन हैं. हालांकि, कुछ अनुक्रमों में अतिरिक्त भिन्नताएं देखी गई हैं.

इस अध्ययन में यह कहा गया है कि, हालांकि ये उत्परिवर्तन अधिकांश C.1.2 विषाणुओं में होते हैं. C.1.2 अनुक्रमों के स्पाइक क्षेत्र में लगभग 52% उत्परिवर्तन पहले अन्य VOCs और VOI में भी देखे गए हैं.

स्पाइक प्रोटीन का उपयोग SARS-CoV-2 वायरस द्वारा मानव कोशिकाओं को संक्रमित करने और उनमें प्रवेश करने के लिए किया जाता है, और अधिकांश COVID टीके इस क्षेत्र को लक्षित करते हैं.

C.1.2 में पाए गए एंटीबॉडी से प्रतिरक्षा से बचने के साथ उत्परिवर्तन

उत्परिवर्तन Y449H और N440K, जो कुछ एंटीबॉडी द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रतिरक्षा से बचने में सक्षम हैं, C.1.2 अनुक्रमों में भी देखे गए हैं.

ये उत्परिवर्तन वायरस के अन्य भागों में परिवर्तन के साथ मिलकर, इस वायरस को एंटीबॉडी से बचाने के साथ-साथ, इसकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में भी मदद करेंगे, और इसमें उन रोगियों को भी शामिल किया गया है जिन्होंने पहले से ही अल्फा या बीटा वेरिएंट के लिए एंटीबॉडी विकसित की है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS

Related Categories

    Related Stories

    Monthly Current Affairs PDF

    • Current Affairs PDF September 2021
    • Current Affairs PDF August 2021
    • Current Affairs PDF July 2021
    • Current Affairs PDF June 2021
    • Current Affairs PDF May 2021
    • Current Affairs PDF April 2021
    • Current Affairs PDF March 2021
    View all

    Monthly Current Affairs Quiz PDF

    • Current Affairs Quiz PDF September 2021
    • Current Affairs Quiz PDF August 2021
    • Current Affairs Quiz PDF July 2021
    • Current Affairs Quiz PDF June 2021
    • Current Affairs Quiz PDF May 2021
    • Current Affairs Quiz PDF April 2021
    • Current Affairs Quiz PDF March 2021
    View all
    Comment (0)

    Post Comment

    9 + 2 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.
      Whatsapp IconGet Updates

      Just Now