Search

करेंट अफेयर्स संक्षेप में: 02 मई 2018

May 2, 2018 17:08 IST
1

दैनिक करेंट अफेयर्स की ताजा जानकारी के लिए जागरण जोश डॉट कॉम द्वारा प्रस्तुत है करेंट अफेयर्स संक्षेप में.  इसके माध्यम से आप एक ही स्थान पर संक्षेप में करेंट अफेयर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

कृषि मंत्रालय की 11 योजनाओं को मिलाकर एक किया गया

सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के उद्देश्य से कृषि मंत्रालय की 11 योजनाओं को ‘हरित क्रांति कृषि उन्नति योजना’ में शामिल कर लिया है और इसके लिए वर्ष 2019-20 तक 33269.976 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की आज यहां हुयी बैठक में कृषि मंत्रालय के इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी. कृषि के विकास के लिए वैज्ञानिक तरीके से खेती और इससे संबद्ध योजनाओं को नयी योजना में शामिल किया गया है जिससे किसानों को उत्पादन, उत्पादकता और उत्पादों का अच्छा मूल्य मिल सके और उनकी आय बढ़ सके.

आईपीईएसएस ग्रुप ‘ए’ सेवा के गठन एवं कैडर समीक्षा को मंजूरी


केंद्र सरकार ने इंडियन पेट्रोलियम एक्सपप्लोंसिव्स  सेफ्टी सर्विस (आईपीईएसएस) के नाम से पेट्रोलियम एंड सेफ्टी ऑर्गेनाइजेशन (पीईएसओ) के तकनीकी कैडर के तहत ग्रुप ‘ए’ सेवा के गठन एवं कैडर समीक्षा को मंजूरी दे दी है.

प्रधानमंत्री वय वंदन योजना में निवेश सीमा हुयी दोगुनी

सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को उनके निवेश पर एक निश्चित राशि देने के उद्देश्य से शुरू की गई प्रधानमंत्री वय वंदन योजना में निवेश सीमा को 7.5 लाख रुपए से बढ़ाकर 15 लाख रुपए करने का निर्णय लिया है जिससे निवेशक को हर महीने 10 हजार रुपए तक की पेंशन मिल सके. मार्च 2018 तक 2.23 लाख वरिष्ठ नागरिकों ने इस योजना का लाभ उठाया है जबकि इससे पहले की योजना वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2014 में कुज 3.11 लाख वरिष्ठ नागरिकों ने लाभ उठाया था. इस योजना का क्रियान्वयन भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) कर रही है.

लखनऊ, गुवाहाटी और चेन्नई हवाई अड्डे पर बनेंगे नए टर्मिनल

सरकार ने चेन्नई, गुवाहाटी और लखनऊ के हवाई अड्डों पर विस्तार एवं नए टर्मिनल के विकास के लिए पांच हजार करोड़ रुपए की परियोजना को आज मंजूरी दे दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की केंद्रीय मंत्रिमंडल की समिति की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव का अनुमोदन किया. लखनऊ हवाई अड्डे पर नये टर्मिनल की लागत 1232 करोड़ रुपए होगी. नया टर्मिनल बनने के बाद हवाई अड्डे का कुल क्षेत्र 88 हजार वर्ग मीटर हो जाएगा. हवाई अड्डे की क्षमता 26 लाख अंतर्राष्ट्रीय यात्री और घरेलू यात्री एक करोड 10 लाख प्रतिवर्ष होगी.