Search
LibraryLibrary

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 26 फरवरी 2018

Feb 26, 2018 18:22 IST

    Current Affairs in Hindi: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 26 फरवरी 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से लोकपाल योजना और समुद्री नौसैनिक अभ्यास मिलन-2018 शामिल है.

    आरबीआई ने एनबीएफसी के लिए लोकपाल योजना शुरू की

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गैर-बैंकिग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के लिए 23 फरवरी 2018 को लोकपाल योजना पेश की है.

    यह व्यवस्था एनबीएफसी की सेवाओं में कमी से जुड़ी शिकायतों के तेज और शुल्क मुक्त निवारण की सुविधा पूरी तरह उपलब्ध कराएगी. एनबीएफसी लोकपाल के कार्यालय दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और मुंबई महानगरों में कार्य करेंगे. यह कार्यालय संबंधित परिक्षेत्रों के ग्राहकों की शिकायतों पर पूरी तरह विचार करेंगे.

    अंडमान निकोबार में सबसे बड़े समुद्री नौसैनिक अभ्यास मिलन-2018 का आयोजन

    भारतीय नौसेना मार्च 2018 के दूसरे हफ्ते में अंडमान निकोबार में अब तक के सबसे बड़े समुद्री नौसैनिक अभ्यास मिलन-2018 का आयोजन करने जा रही है. यह युद्धाभ्यास नौसेना के अंडमान निकोबार कमांड के तत्वावधान में पोर्ट ब्लेयर में 06 मार्च से 13 मार्च तक आयोजित किया जायेगा.

    हिंद महासागर में अंडमान निकोबार द्वीप समूह के आसपास के हजारों वर्गमील समुद्री क्षेत्र में होने वाले इस युद्धाभ्यास के दौरान भारत सहित सभी 22 देशों की नौसेना अपने-अपने युद्धपोतों के साथ शक्ति का प्रदर्शन भी करेंगे.

    स्वदेश निर्मित ड्रोन रुस्तम-2 का सफल परीक्षण

    भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन (डीआरडीओ) ने 25 फरवरी 2018 को कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में स्थित अपने परीक्षण केंद्र से स्वदेश निर्मित ड्रोन रुस्तम-2 का सफल परीक्षण किया. इस ड्रोन को भारत में ही बनाया गया है.

    रुस्तम-2 एक बार में लगातार 24 घंटे तक उड़ने की क्षमता रखता है और यह लगातार चौकसी कर सकता है और साथ में हथियार भी ले जा सकता है. मध्यम ऊंचाई तक और लंबी अवधि तक उड़ने वाले इस ड्रोन का विकास सेना की तीनों शाखाओं के लिए किया गया है.

    वीडियो: इस सप्ताह के करेंट अफेयर्स घटनाक्रम जानने के लिए देखें

    अरुणा रेड्डी ने जिमनास्टिक विश्व कप में ब्रॉन्ज मेडल जीत कर इतिहास रचा

    भारत की जिमनास्ट अरुणा रेड्डी ने 24 फरवरी 2018 को जिमनास्टिक विश्व कप में एकल पदक जीत कर इतिहास रचा. अरुणा रेड्डी जिमनास्टिक विश्व कप में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं.

    मेलबर्न में हुए विश्व कप में रेड्डी ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. महिलाओं की वॉल्ट में 22 वर्षीय रेड्डी 13.649 अंक के साथ तीसरे पायदान पर रहीं. वहीँ एक ओर भारतीय खिलाड़ी प्रणति नायक ने 13.416 अंकों के साथ छठा स्थान हासिल किया.

    प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी का निधन

    बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार के रूप में प्रसिद्ध श्रीदेवी का 24 फरवरी 2018 को दुबई में हृदयघात के कारण निधन हो गया. वे 54 वर्ष ही थीं. वे एक समारोह में भाग लेने परिवार सहित दुबई गयीं थीं. उनका पार्थिव शरीर 26 फरवरी को मुंबई लाया जा रहा है.

    श्रीदेवी ने अपने करियर में 200 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया. उन्होंने 54 वर्ष की आयु में से 50 वर्ष अभिनय एवं नृत्य को समर्पित किये. उन्होंने चार वर्ष की अल्पायु से ही अभिनय में कदम रखा था.

    यह भी पढ़ें: चीन एफएटीएफ का उपाध्यक्ष बना


    Is this article important for exams ? Yes15 People Agreed

    Newsletter Signup

    Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK