Search
LibraryLibrary

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 27 फरवरी 2018

Feb 27, 2018 18:10 IST

    Current Affairs in Hindi: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 27 फरवरी 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से बाल आधार और बिहार बजट 2018 शामिल है.

    UIDAI ने 5 साल से छोटे बच्चों के लिए ‘बाल आधार’ जारी किया

    भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए नीले रंग का 'बाल आधार' कार्ड जारी करने की घोषणा की है. सरकारी सुविधाओं के लाभ और पहचान के महत्वपूर्ण दस्तावेज के तौर पर जरूरी हो चुके आधार को लेकर यूआईडीएआई ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है.

    5 साल से कम आयु के बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए माता या पिता में से किसी एक का आधार नंबर और बच्चे के जन्म का प्रमाण पत्र जरूरी होगा. साथ ही यह भी सुविधा दी गयी है कि पांच साल से कम आयु के बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए बायोमीट्रिक डिटेल्स की जरूरत नहीं होगी.

     

    वीडियो: इस सप्ताह के करेंट अफेयर्स घटनाक्रम जानने के लिए देखें

    बजट 2018-19: बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने वार्षिक बजट पेश किया

    बिहार के उपमुख्यमंत्री और वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी ने 27 फरवरी 2018 को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2018-19 का बजट पेश किया. सुशील कुमार मोदी ने 1.76 लाख का बजट पेश किया.

    बिहार राज्य के 2018-19 के बजट में गांवों, स्वास्थ्य, शिक्षा और कृषि सेक्टर पर अधिक फोकस रहा है. शिक्षा बजट में बढ़ोतरी की गई है. अब शिक्षा बजट के लिए 25 हजार करोड़ रुपए से बढ़ाकर 32 हजार 125 करोड़ 64 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है.

    मुंबई में विदेशियों की सैलरी सबसे अधिक: HSBC सर्वे

    एचएसबीसी द्वारा कराये गये एक सर्वे के अनुसार मुंबई में जो विदेशी कार्यरत हैं उनकी आय विश्व के अन्य देशों में कार्यरत विदेशियों की तुलना में सबसे अधिक है. इस सूची में यूरोप की अपेक्षा एशिया के देश टॉप पर हैं.

    एचएबीसी एक्स पैट सर्वे के अनुसार, अधिक सैलरी देने में एशियाई शहर शंघाई, जकार्ता, हांगकांग टॉप टेन सूची में शामिल हैं. भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में काम करने वाले विदेशियों को औसतन 1.40 करोड़ रुपये वार्षिक आय मिलती है. यह रकम ग्लोलबल एवरेज के लगभग दोगुनी है.

    सऊदी अरब में महिलाओं को सेना में भर्ती होने की अनुमति दी गई

    सऊदी अरब द्वारा अपनाए जा रहे सुधारवादी कदमों में एक और अध्याय जोड़ते हुए हाल ही में महिलाओं के लिए सेना में भी नौकरियों के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये हैं. साथ ही यह भी कहा गया कि महिलाओं के लिए सेना की नौकरी स्वैच्छिक होगी, अर्थात् महिलाओं के लिए सेना में जाना अनिवार्य नहीं होगा.

     सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, जन सुरक्षा निदेशालय ने 25 फरवरी 2018 को सैन्य पदों पर भर्ती आरंभ की है. इन महिलाओं को रियाद, मक्का, मदीना, क़ासिम, असिर, अल-बहा और शरक़ियाह में नियुक्त किया जाएगा.

    नितिन गडकरी ने आईआईटी चेन्नई में एनटीसीपीडब्ल्यूसी की आधारशिला रखी

    सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, शिपिंग एवं जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने 26 फरवरी 2018 को आईआईटी चेन्नई में बंदरगाहों, जलमार्ग और तटों के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी केंद्र (एनटीसीपीडब्ल्यूसी) की आधारशिला रखी.

    इस अवसर पर आईआईटी चेन्नई और शिपिंग मंत्रालय ने एक समझौता ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर किए. एनटीसीपीडब्ल्यूसी की स्थापना शिपिंग मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रम सागरमाला के तहत किया गया है.

     

    Is this article important for exams ? Yes6 People Agreed

    DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.

    Newsletter Signup

    Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK