Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 30 मार्च 2018

Mar 30, 2018 18:22 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 30 मार्च 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से 'आईआईटी खड़गपुर फाउंडेशन' और 'हिमाचल प्रदेश सरकार' शामिल है.

आईआईटी खड़गपुर फाउंडेशन पहली बार ओवरसीज़ इंटर्नशिप देगा

आईआईटी खड़गपुर की यूएस एलुमनाई फाउंडेशन द्वारा विदेश में वित्तीय सहायता के साथ छात्रों को इंटर्नशिप प्रदान करने की घोषणा की गई. यह इंस्टिट्यूट द्वारा इस प्रकार की पहली घोषणा है. इसके लिए 14 छात्रों का चयन किया गया है जिनमें प्रत्येक छात्र को 3,000 डॉलर की राशि मिलेगी.

विदेश में इंटर्नशिप के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैम्ब्रिज, यूनिवर्सिटी ऑफ़ कोलंबिया, एमआईटी आदि में अवसर प्राप्त होगा. आईआईटी खड़गपुर में पढ़ने वाले 14 छात्रों को आईआईटी खड़गपुर फाउंडेशन, यूएसए द्वारा छात्रवृत्ति दी गई ताकि वे विदेश जाकर इंटर्नशिप कर सकें.

 

हिमाचल प्रदेश सरकार ने वर्ष 2018-19 का बजट पेश किया

हिमाचल प्रदेश का बजट राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पेश किया. यह राज्य में बीजेपी की सरकार बनने के बाद पहला बजट है. अपने बजट भाषण के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि हाइडल पावर पर फोकस किया जाएगा. न्यूनतम सरकार में अधिकतम प्रशासन मुहैया करवाया जाएगा.

जिला सुशासन सूचकांक शुरू होगा तथा जनमंच लगा कर लोगों की समस्याओं की सुनवाई की जाएगी. हिमाचल गृहणी सुविधा योजना लांच की गई. इस योजना से रसोई गैस सिलेंडर और चूल्हा मिलेगा जो कि उज्जवला योजना में नहीं है. इसके लिए 12 करोड़ का प्रावधान किया गया है.

 

भ्रष्टाचार में लिप्त नौकरशाहों को पासपोर्ट जारी नहीं होगा: केंद्र सरकार दिशा-निर्देश

कार्मिक मंत्रालय द्वारा 29 मार्च 2018 को जारी किये गए नए दिशा निर्देशों के अनुसार आपराधिक या भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे सरकारी अधिकारियों को पासपोर्ट के लिए सतर्कता विभाग से मंजूरी नहीं दी जाएगी.

इसमें कहा गया है कि संबंधित प्राधिकरण उस मामले में फैसले ले सकते हैं जिसमें ऐसे अधिकारियों को मेडिकल इमरजेंसी जैसे कारणों से विदेश जाने की जरूरत हो.

 

डैरेन लेहमन ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के हेड कोच पद से इस्तीफ़ा देने की घोषणा की

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के हेड कोच डैरेन लेहमन ने 29 मार्च 2018 को अपने पद से इस्तीफ़ा देने की घोषणा की. हालांकि, वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच तक कोच बने रहेंगे. लेहमन का कार्यकाल वर्ष 2019 में इंग्लैंड में होने वाली एशेज शृंखला तक था.

डैरेन लेहमन का यह आश्चर्यजनक फैसला 30 मार्च 2018 को स्टीव स्मिथ और कैमरन बैनक्राफ्ट के भावनात्मक प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद आया. बॉल टेंपरिंग मामले में डैरेन लीमेन को शक की निगाहों से देखा जा रहा था लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की जांच में वो पूरी तरह निर्दोष पाए गए.

 

सेबी ने कॉरपोरेट प्रशासन में सुधार के लिए कोटक समिति द्वारा सुझाई गई ज्यादातर सिफारिशों को मंजूरी प्रदान की

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने 28 मार्च 2018 को कॉरपोरेट प्रशासन में सुधार के लिए कोटक समिति द्वारा सुझाई गई ज्यादातर सिफारिशों को मंजूरी प्रदान कर दी है. इसके तहत अप्रैल, 2020 से भारत की शीर्ष-500 कंपनियों में चेयरमैन और एमडी के पद को अलग-अलग किया जाएगा. अभी तक यह पद एक ही व्यक्ति द्वारा संभाला जाता है.

इस नए नियम के लागू होने के बाद इन कंपनियों को चेयरमैन और एमडी अलग-अलग नियुक्त करने होंगे. सेबी के इस नए नियम से करीब साढ़े छह सौ कंपनियां प्रभावित होंगी.