हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 01 अप्रैल 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-पाकिस्तान सरकार और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Apr 1, 2021 18:30 ISTModified On: Apr 1, 2021 16:59 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-पाकिस्तान सरकार और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.हाल ही में पाकिस्तान सरकार ने भारत के साथ किन चीजों के आयात पर लगे प्रतिबन्ध को हटा दिया है?
a.    चीनी, कपास और सूत
b.    नामक, दाल और चावल
c.    तेल, रत्न और आभूषण
d.    लोहा, इस्पात और फल

2.साउथ सिनेमा के किस दिग्गज अभिनेता को 51वें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किये जाने की घोषणा की गयी है?
a.    चिरंजीवी
b.    रजनीकांत
c.    प्रभास
d.    प्रकाश राज

3.आयकर विभाग ने आधार से पैन कार्ड को जोड़ने की समय सीमा को 31 मार्च से बढ़ाकर निम्न में से कब तक कर दिया है?
a.    01 जुलाई
b.    15 अगस्त
c.    30 जून
d.    25 जून

4.केंद्र सरकार ने उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग हेतु कितने करोड़ रूपए की मंजूरी प्रदान की है?
a.    15,900 करोड़ रुपये
b.    20,900 करोड़ रुपये
c.    12,900 करोड़ रुपये
d.    10,900 करोड़ रुपये

5.विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की सकल घरेलू उत्पाद-जीडीपी की वृद्धि दर अनुमान को बढ़ाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a.    15.1 प्रतिशत
b.    10.1 प्रतिशत
c.    7.1 प्रतिशत
d.    15.1 प्रतिशत

6.हाल ही में किस देश ने नेपाल को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत 800 करोड़ नेपाली रुपये की अनुदान सहायता प्रदान की है?
a.    पाकिस्तान
b.    बांग्लादेश
c.    भारत
d.    रूस

7.चीन और किस देश के बीच 25 साल के "रणनीतिक सहयोग समझौते" पर हस्ताक्षर किए गए हैं?
a.    ईरान
b.    नेपाल
c.    जापान
d.    भारत

8.फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों ने कोरोना के खतरे को देखते हुए पूरे देश में कितने हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगा दिया है?
a.    1 हफ्ते
b.    2 हफ्ते
c.    4 हफ्ते
d.    3 हफ्ते

उत्तर-

1.a. चीनी, कपास और सूत
हाल ही में पाकिस्तान सरकार ने भारत के साथ चीनी, कपास और सूत के आयात पर लगे प्रतिबन्ध को हटा दिया है. इमरान खान की सरकार में आर्थिक मामलों से जुड़ी कमेटी द्वारा मंजूरी देने के बाद अब पाकिस्तान जून 2021 तक भारत से कपास का आयात करेगा. बता दें कि भारत वाघा के रास्ते पाकिस्तान को कपास भेजता था लेकिन 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद पाकिस्तान ने भारत से इंपोर्ट बंद कर दिया था.

2.b. रजनीकांत
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 01 अप्रैल 2021 को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड का घोषणा किया. इस बार साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से नवाजा जाएगा. रजनीकांत ने 25 साल की उम्र में अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की. उनकी पहली तमिल फिल्म ‘अपूर्वा रागनगाल’ थी. दादा साहब फाल्के पुरस्कार भारत सरकार की ओर से दिया जाने वाला एक वार्षिक पुरस्कार है. यह पुरस्कार किसी व्यक्ति विशेष को भारतीय सिनेमा में उसके आजीवन योगदान के लिए दिया जाता है.

3.c. 30 जून
केंद्र सरकार ने आधार कार्ड से पैन को लिंक करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. आधार से पैन को लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च थी, जिसे बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया है. मालूम हो कि यह पहली बार नहीं है जब सरकार ने इसकी समय सीमा को बढ़ाया है. कोरोना वायरस महामारी के चलते हो रही परेशानी को देखते हुए सरकार ने इस समयसीमा को आगे बढ़ाया है. 

4.d. 10,900 करोड़ रुपये
केंद्र सरकार ने 31 मार्च 2021 को उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (PLI) योजना के तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के लिए 10,900 करोड़ रुपये की मंजूरी दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस योजना को मंजूरी दी, जिससे 2.5 लाख लोगों को रोजगार मिलने और निर्यात में बढ़ोतरी की उम्मीद है. साथ ही इससे उपभोक्ताओं को मूल्य वर्धित उत्पादों की उपलब्धता बढ़ेगी.

5.b. 10.1 प्रतिशत
विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2022 में भारत के जीडीपी का ग्रोथ रेट पहले 5.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था, जिसे अब बढ़ाकर 10.1 प्रतिशत कर दिया गया है. विश्व बैंक ने कोरोनावायरस की वजह से हालांकि जीडीपी ग्रोथ के मामले में अनिश्चितता कायम रहने की आशंका जताई है. रिपोर्ट में देश में कोरोनावायरस वैक्सीनेशन के बाद अधिकतर राज्यों में आर्थिक गतिविधियों में सुधार आने की उम्मीद जताई गई है.

6.c. भारत 
नेपाल के तेराई प्रांत में सड़क के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के उद्देश्य से, भारत ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत नेपाली को 800 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान की है. इन तराई सड़कों को हुलाकी राजमार्ग भी कहा जाता है और यह भारत-नेपाल सीमा के साथ पूर्व-पश्चिम राजमार्ग पर स्थित प्रमुख कस्बों को जोड़ता है. इस परियोजना को 'भारत सरकार के वित्त पोषण और नेपाल कार्यान्वयन की सरकार' के तहत लागू किया गया है.

7.a. ईरान
चीन और ईरान के बीच 25 साल के "रणनीतिक सहयोग समझौते" पर हस्ताक्षर किए गए हैं. इस संधि का मुख्य उद्देश्य दोनों राष्ट्रों के बीच संबंधों को प्रभावी रूप से समन्वित और गहरा करना है और ऊर्जा, उद्योग परिवहन, सेवाओं और बंदरगाहों के क्षेत्र में निवेश के लिए एक डिजाइन स्थापित करने में मदद करेगा. इस समझौते में राजनीति, अर्थव्यवस्था और रणनीति के विभिन्न पहलू और घटक शामिल हैं.

8.c. 4 हफ्ते
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रों ने कोरोना के खतरे को देखते हुए पूरे देश में 4 हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगा दिया है. राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि स्कूलों को कम से कम तीन सप्ताह के लिए बंद किया जाए. लॉकडाउन का यह फैसला उस समय लिया गया जब फ्रांस में कोरोना की तीसरी लहर चल रही है. 4 सप्ताह तक लगाए हए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान केवल जरूरी सामान की दुकानों को खुलने की इजाजत होगी.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

3 + 8 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now