Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 01 जून 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –हिंदी पत्रकारिता दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Jun 1, 2020 18:27 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –हिंदी पत्रकारिता दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.हिंदी पत्रकारिता दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 30 मई
b. 5 जनवरी
c. 10 फरवरी
d. 25 मार्च

 

2.हाल ही में किस राज्य के ‘बोडोलैंड विश्वविद्यालय’(Bodoland University) के शोधकर्त्ताओं द्वारा एक फफूंद पाउडर (Fungal Powder) तैयार किया है जो लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है?
a. बिहार
b. तमिलनाडु
c. कर्नाटक
d. असम

 

3.हाल ही में न्यू डेवलपमेंट बैंक के नवीन अध्यक्ष किसे चुना गया है?
a. मार्कोस ट्रायजो
b. राहुल सचदेवा
c. डेविड मालपास
d. अंशुला कान्त

 

4.हाल ही में 'एशियाई विकास बैंक' और भारत ने किस राज्य में सड़कों के सुधार के लिये 177 मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किये?
a. बिहार
b. पंजाब
c. महाराष्ट्र
d. केरल

 

5.हाल ही में किस भाषा के मशहूर लेखक और व्यंग्यकार मुज्तबा हुसैन (Mujtaba Hussain) का हाल ही में 83 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a. हिंदी
b. उर्दू
c. अंग्रेजी
d. पंजाबी


6.हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा राज्य में देश के अन्य हिस्सों से लौटे कुशल श्रमिकों को रोज़गार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ‘रोज़गार सेतु’ योजना की घोषणा की है?
a. उत्तर प्रदेश
b. मध्य प्रदेश
c. हिमाचल प्रदेश
d. तमिलनाडु

 

7.हाल ही में किस राज्य के पहले मुख्यमंत्री अजीत प्रमोद कुमार जोगी का 74 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a. छत्तीसगढ़
b. तमिलनाडु
c. कर्नाटक
d. असम

 

8.विश्व दुग्ध दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 11 जुलाई
b. 1 जून
c. 25 मई
d. 10 अप्रैल

 

9.केंद्र सरकार ने वर्ष 2020-21 के लिए छत्तीसगढ़ के लिए जल जीवन मिशन के तहत कितने करोड़ रुपये मंजूर किए?
a. 555 करोड़ रुपये
b. 745 करोड़ रुपये
c. 445 करोड़ रुपये
d. 945 करोड़ रुपये

 

10.भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2020 के राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए किस सलामी बल्लेबाज को नामांकित किया है?
a. रोहित शर्मा
b. ईशांत शर्मा
c. शिखर धवन
d. श्रेयस अय्यर

उत्तर:-

1.a. 30 मई
हिंदी पत्रकारिता दिवस प्रतिवर्ष 30 मई को मनाया जाता है. इसी तिथि को पंडित युगुल किशोर शुक्ल ने 1826 ई. में प्रथम हिन्दी समाचार पत्र 'उदन्त मार्तण्ड' का प्रकाशन आरम्भ किया था. भारत में पत्रकारिता की शुरुआत पंडित जुगल किशोर शुक्ल ने ही की थी. हिन्दी पत्रकारिता की शुरुआत बंगाल से हुई थी, जिसका श्रेय राजा राममोहन राय को दिया जाता है. 

2.d. असम
इस पाउडर को एक दुर्लभ परजीवी कवक जिसे ‘सुपर मशरूम’ के नाम से जाना जाता है से प्राप्त किया गया. इस ‘सुपर मशरूम’ को ‘कॉर्डिसेप्स मिलिटेरिस’ (Cordyceps militaris) के नाम से जाना जाता है. ‘सुपर मशरूम’ को -800C तापमान पर हिमशुष्कन प्रक्रिया द्वारा इस फफूंद पाउडर को प्राप्त किया गया. 

3.a. मार्कोस ट्रायजो
हाल ही में ब्राज़ील के मार्कोस ट्रायजो (Marcos Troyjo) को 'न्यू डेवलपमेंट बैंक' के नवीन अध्यक्ष के रूप में चुना गया है. न्यू डेवलपमेंट बैंक के वर्तमान अध्यक्ष केवी कामथ का पाँच वर्ष का कार्यकाल समाप्त होने वाला है. भारत के अनिल किशोर को 'न्यू डेवलपमेंट बैंक' के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है. 

4.c. महाराष्ट्र
एशियाई विकास बैंक द्वारा प्रदत इस ऋण की मदद से महाराष्ट्र के 2 प्रमुख ज़िलों की सड़कों, 450 किलोमीटर के 11 राज्यमार्ग, राष्ट्रीय राजमार्ग, अंतर्राष्ट्रीय सड़कों, बंदरगाह, हवाई अड्डे, ज़िला मुख्यालय, औद्योगिक क्षेत्र और कृषि क्षेत्र की सड़कों में सुधार किया जाएगा. राज्य के प्रमुख शहरों और कस्बों तक बेहतर आवागमन का विस्तार करना जिससे विकास और आजीविका के अवसर में वृद्धि हो सके. उल्लेखनीय है कि ऐसे उपाय लोगों की आय में असमानता को कम करने में सहायक साबित हो सकते हैं.

5.b. उर्दू
मुज्तबा हुसैन अपने व्यंग लेखन के लिये काफी जाने जाते थे और उर्दू अखबारों में लिखे गए उनके स्तंभ काफी चर्चित थे. मुज्तबा हुसैन का जन्म 15 जुलाई 1936 को हुआ था. उर्दू साहित्य में मुज्तबा हुसैन के योगदान को देखते हुए उन्हें साल 2007 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. वे उर्दू के पहले व्यंग्यकार थे जिन्हें पद्म सम्मान मिला था.

6.b. मध्य प्रदेश
राज्य सरकार का प्रयास है कि मध्य प्रदेश में सभी कुशल श्रमिकों को एक मंच पर एकत्रित किया जाए और इसके पश्चात इन्हें उन लोगों के साथ जोड़ा जाए जिन्हें इस कौशल की आवश्यकता है. इस प्रकार राज्य सरकार श्रमिकों और नियोक्ताओं के बीच एक सेतु के रूप में कार्य करेगी ताकि दोनों को लाभ मिल सके और राज्य की अर्थव्यवस्था में भी सुधार हो सके. राज्य सरकार का यह निर्णय मध्यप्रदेश के उद्योगों के लिये श्रमशक्ति की आवश्यकता को पूरा करने के साथ-साथ कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के दौरान श्रमिकों को रोज़गार भी प्रदान करेगा.

7.a. छत्तीसगढ़
वर्तमान में अजीत जोगी छत्तीसगढ़ के मरवाही विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्त्व कर रहे थे. मध्यम प्रदेश से अलग होकर छत्तीसगढ़ राज्यत बनने के बाद नवंबर 2000 में वे राज्यक के पहले मुख्ययमंत्री बने थे और दिसंबर 2003 तक इस पद पर बने. अजीत जोगी का जन्म 29 अप्रैल 1946 को बिलासपुर ज़िले (छत्तीसगढ़) में हुआ था. अजीत जोगी ने भोपाल से इंजीनियरिंग और दिल्ली विश्विद्यालय से कानून की शिक्षा प्राप्त की थी.

8.b. 1 जून
हर साल 1 जून को विश्व दूग्ध दिवस (World Milk Day) मनाया जाता है. बहुत सारे देशों के सहभागिता से पूरे विश्व में 2001 में पहली बार विश्व दुग्ध दिवस मनाया गया था. विश्व दुग्ध दिवस का उद्देश्य मानव जीवन में दूध और दुग्ध उत्पादों के महत्व के बारे में लोगों में जागरुक करना है. दूध से आपकी सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में आम जनता की जागरुकता बढ़ाने के लिये विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है.

9.c. 445 करोड़ रुपये
केंद्र सरकार ने वर्ष 2020-21 के लिए छत्तीसगढ़ के लिए जल जीवन मिशन के तहत 445 करोड़ रुपये मंजूर किए. साल 2023-24 तक छत्तीसगढ़ राज्य के सभी घरों में नल का जल कनेक्शन प्रदान करने के लिए इस फण्ड का उपयोग किया जाएगा. सरकार के अनुसार राज्य में 45 लाख घर हैं. इनमें से 20 लाख परिवारों को इस मिशन के तहत नल का जल कनेक्शन प्रदान किया गया है.

10.a. रोहित शर्मा
बीसीसीआई ने 2020 के राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को नामांकित किया है. इसके अलावा बीसीसीआई ने अर्जुन पुरस्कार के लिए ईशांत शर्मा, शिखर धवन और दीप्ति शर्मा को नामांकित किया है. रोहित शर्मा साल 2019 के विश्व कप में पांच शतक लगाने का करिश्मा दिखाया था. राजीव गांधी खेल रत्न भारत में दिया जाने वाला सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है. इस पुरस्कार को भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया है.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Latest News