हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 01 जून 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व दूग्ध दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Jun 1, 2021 19:07 ISTModified On: Jun 1, 2021 19:13 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व दूग्ध दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.महाराष्ट्र सरकार ने कितने प्रतिशत ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत मराठा आरक्षण को मंज़ूरी दे दी है?
a.    10 प्रतिशत
b.    20 प्रतिशत
c.    30 प्रतिशत
d.    15 प्रतिशत

2.विश्व दूग्ध दिवस (World Milk Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    12 जनवरी
c.    1 जून
d.    2 जुलाई

3.दुनिया की दूसरे नंबर की किस टेनिस खिलाड़ी ने फ्रेंच ओपन (French Open 2021) से अपना नाम वापस ले लिया है?
a.    मारिया शारापोवा
b.    नाओमी ओसाका
c.    एना इवानोविच
d.    सानिया मिर्जा

4.संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा प्रतिवर्ष किस तारीख को ‘संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ के रूप में मनाया जाता है?
a.    12 अप्रैल
b.    20 मई
c.    25 जुलाई
d.    29 मई

5.हाल ही में किस राज्य की कुर्रा गुफाओं में पाई गई झींगुर की एक नई प्रजाति का नाम 'इंडिमिमस जयंती' (Indimimus Jayanti) रखा गया है?
a.    छत्तीसगढ़
b.    मध्य प्रदेश
c.    बिहार
d.    झारखंड

6.हाल ही में बांग्लादेश ने अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने हेतु किस देश के साथ 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मुद्रा विनिमय सुविधा को मंज़ूरी दी है?
a.    नेपाल
b.    श्रीलंका
c.    भूटान
d.    चीन

7.निम्न में से किस देश में बर्ड फ्लू का एच10एन3 (H10N3) स्ट्रेन से संक्रमित पहले शख्स का मामला सामने आया है?
a.    नेपाल
b.    भारत
c.    जापान
d.    चीन

8.हाल ही में किस देश की सरकार ने कहा कि अब देश के प्रत्येक दंपत्ति को दो नहीं बल्कि तीन बच्चों को जन्म देने की अनुमति है?
a.    भारत
b.    पाकिस्तान
c.    चीन
d.    बांग्लादेश

उत्तर-

1.a. 10 प्रतिशत
महाराष्ट्र सरकार ने मराठा समुदायों के लिए एक बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) श्रेणी के छात्रों और अभ्यर्थियों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया. इस संबंध में राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिया है. अब मराठा अभ्यर्थी सीधी सेवा में ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ उठा सकते हैं.

2.c. 1 जून
प्रत्येक साल 01 जून को विश्व दूग्ध दिवस (World Milk Day) मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा दूध के वैश्विक महत्व को उजागर करने हेतु सबसे पहले इस दिन की शुरुआत की गई थी. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य डेयरी या दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में स्थिरता, आजीविक और आर्थिक विकास का योगदान है. 

3.b. नाओमी ओसाका
दुनिया की दूसरे नंबर की टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने फ्रेंच ओपन (French Open 2021) से अपना नाम वापस ले लिया है. नाओमी ओसाका ने 30 मई को पहले दौर के मुकाबले में जीत हासिल की थी. फ्रेंच ओपन के पहले राउंड में जीत दर्ज करने के बाद मीडिया से बात नहीं करने पर नाओमी ओसाका पर 15,000 डालर (लगभग 11 लाख रुपये) का जुर्माना लगाया गया है और आगे से ऐसा करने पर कठोर सजा की चेतावनी भी दी गई है. 

4.d. 29 मई
संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा प्रतिवर्ष 29 मई को ‘संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य शांति स्थापना के लिये शहीद हुए सैनिकों को याद करना एवं उनका सम्मान करना है. यह दिवस वर्ष 2003 में पहली बार मनाया गया था.  संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुसार, प्रत्येक सदस्य राष्ट्र वैश्विक शांति के लिये अपने संबंधित हिस्से का भुगतान करने के लिये कानूनी रूप से बाध्य है. 

5.a. छत्तीसगढ़
हाल ही में छत्तीसगढ़ की कुर्रा गुफाओं में पाई गई झींगुर की एक नई प्रजाति का नाम 'इंडिमिमस जयंती' (Indimimus Jayanti) रखा गया है. इस नई प्रजाति का नाम देश के प्रमुख गुफा खोजकर्त्ताओं में से एक प्रोफेसर जयंत विश्वास के नाम पर रखा गया है. इस नई प्रजाति की पहचान जीनस अरकोनोमिमस सॉस्योर, 1897 के तहत की गई है. इस नई प्रजाति की खोज से झींगुर की एक नई उपजाति 'इंडिमिमस' का जन्म हुआ है.

6.b. श्रीलंका
हाल ही में बांग्लादेश ने अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिये श्रीलंका के साथ 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मुद्रा विनिमय सुविधा को मंज़ूरी दी है. करेंसी स्वैप अथवा मुद्रा विनिमय का आशय दो देशों के बीच पूर्व निर्धारित नियमों और शर्तों के साथ मुद्राओं के आदान-प्रदान हेतु किये गए समझौते या अनुबंध से है. यह पहली बार है कि बांग्लादेश किसी दूसरे देश की मदद के लिये सामने आया है, इसलिये इस घटना को एक प्रकार से ऐतिहासिक माना जा सकता है.

7.d. चीन
चीन में बर्ड फ्लू का एच10एन3 (H10N3) स्ट्रेन से संक्रमित पहले शख्स का मामला सामने आया है. यह मामला देश के पूर्वी जियांगसु प्रांत में पता चला है. यह जानकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने 01 जून 2021 को दी. चीन में बर्डफ्लू के विभिन्न स्वरूप हैं, जिनके मनुष्यों को संक्रमित करने के मामले भी कभी-कभी सामने आते हैं. 

8.c. चीन
चीनी सरकार ने हाल ही में अपने नागरिकों के लिए बच्चों  के जन्म को लेकर लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दे दी है. पहले देश में अधिकतम दो बच्चों को जन्म देने की इजाजत थी लेकिन अब अधिकतम बच्चों की संख्या बढ़ाकर तीन कर दी गई है. यह फैसला तब लिया गया है जब हाल ही में चीन की जनसंख्या के आंकड़े सार्वजनिक किए गए थे जिसमें पता चला था कि उसकी जनसंख्या बीते कई दशकों में सबसे कम रफ़्तार से बढ़ी है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

4 + 5 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now