Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 03 अप्रैल 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –एशियाई विकास बैंक और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Apr 3, 2020 17:34 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –एशियाई विकास बैंक और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.किस राज्य सरकार ने COVID-19 रोगियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति की आवश्यकता को पूरा करने हेतु भारतीय नौसेना, विशाखापत्तनम द्वारा विकसित मल्टी-फीड ऑक्सीजन मैनीफोल्ड को खरीदने का निर्णय लिया है?
a. बिहार
b. झारखण्ड
c. आंध्र प्रदेश
d. पंजाब

2.हाल ही में किस संस्था ने देश में बढ़ते कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए अत्याधुनिक मास्क, सैनिटाइजर से लेकर 'बायो सूट' तैयार किया है?
a. डीआरडीओ
b. सीआरपीएफ
c. इसरो
d. संयुक्त राष्ट्र

3.केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार महिलाओं के जनधन खाते में तीन महीने तक हर महीने कितने रुपये की राशि मदद में दी जाएगी?
a. 1000 रुपये
b. 1500 रुपये
c. 750 रुपये
d. 500 रुपये

4.किस संस्था ने कोरोना वायरस से निपटने में 25 देशों की मदद के लिए 14,448 करोड़ का आपात फंड जारी करने की अनुमति दी है?
a. एशियाई विकास बैंक
b. विश्व बैंक
c. संयुक्त राष्ट्र संघ
d. विश्व स्वास्थय संगठन

5.अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट पार्टी की उम्मीदवारी की दावेदारी में आगे चल रहे जो बाइडेन ने कहा कि कोरोना वायरस संकट का सामना कर रहे किस देश को प्रतिबंधों से राहत दी जाए?
a. भारत
b. नेपाल
c. चीन 
d. ईरान

6.किस राज्य सरकार ने कोविड-19 के 400 से अधिक मामले सामने आने के बाद वायरस के खिलाफ लड़ाई तेज करते हुए एक ऐसी ऑनलाइन पहल शुरू की है, जिससे लोग घर बैठे स्वयं कोरोना वायरस के लक्षणों के आधार पर जांच कर सकते हैं?
a. बिहार
b. पंजाब
c. महाराष्ट्र 
d. गुजरात

7.एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने हाल ही में अनुमान जताया है कि वित्त वर्ष 2021 में भारत की आर्थिक विकास दर घटकर कितने फीसदी रह सकती है?
a. चार फीसदी
b. पांच फीसदी
c. तीन फीसदी
d. सात फीसदी

8.केंद्रीय वित्त मंत्रालय के आँकड़ों के अनुसार, मार्च 2019 की तुलना में मार्च 2020 के सकल जीएसटी राजस्व (Gross GST Revenue) में कितने प्रतिशत की कमी दर्ज की गई?
a. 4 प्रतिशत
b. 8 प्रतिशत
c. 3 प्रतिशत
d. 2 प्रतिशत

9.भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, COVID-19 की कितने अर्द्ध उप प्रजातियाँ भारत में प्रसारित हो रही हैं?
a. चार
b. सात
c. आठ
d. तीन

10.किस राज्य सरकार ने उच्च न्यायालय द्वारा दिये गए निर्देशों के आधार पर नवरत्नालु पेदलंदरिकी इलू कार्यक्रम (Navaratnalu-Pedalandariki Illu Programme) के दिशा-निर्देशों में संशोधन किया है?
a. कर्नाटक
b. आंध्र प्रदेश
c. तमिलनाडु
d. केरल

उत्तर- 

1.c. आंध्र प्रदेश
पोर्टेबल मल्टी-फीड ऑक्सीजन मैनीफोल्ड उपकरण को नौसेना डॉकयार्ड विशाखापट्टनम द्वारा सिक्स-वे हेडर और सिंगल सिलेंडर का उपयोग करके डिजाइन किया गया था. इसका मतलब है कि छह मरीजों को ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए एक एकल ऑक्सीजन सिलेंडर का उपयोग किया जा सकता है. 

2.a. डीआरडीओ
डीआरडीओ ने जो चार उत्पाद तैयार किए हैं, उनमें हैंड सैनिटाइजर, क्रिटिकल केयर वेंटिलेटर, एन99 मास्क और बॉडीसूट हैं. कोरोना संक्रमितों के इलाज में जुटे डॉक्टरों व स्वास्थ्यकर्मियों के लिए डीआरडीओ ने खास 'बायो सूट' तैयार किया है. यह सूट स्वास्थ्यकर्मियों और डॉक्टरों को संक्रमण से बचाएगा. अधिकारियों के मुताबिक यह 'बायो सूट' निजी सुरक्षा उपकरण (PPE) के तौर पर काम करेगा. देश में बढ़ती जरूरत को देखते हुए रोज करीब 15 हजार सूट बनाने की तैयारी चल रही है.

3.d. 500 रुपये
देशभर में लॉकडाउन की घोषणा के बाद सरकार गरीब महिलाओं के जनधन खाते में हर महीने 500 रुपये डालेगी. सरकार की तरफ यह मदद की रकम तीन महीने तक दी जाएगी. सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर बचत खाते खोले गए हैं. इन खातों में ही यह राशि प्रदान की जाएगी. यह राशि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत दी जाएगी.

4.b. विश्व बैंक 
विश्व बैंक ने कोरोना वायरस से निपटने में 25 देशों की मदद के लिए 14,448 करोड़ रुपये का आपात फंड जारी करने की अनुमति दी है.इसमें से भारत को 7,600 करोड़ रुपये मिलेंगे जिनका इस्तेमाल 'बेहतर स्क्रीनिंग, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, लैबोरेटरी जांच; निजी सुरक्षा उपकरण खरीदने और नए आइसोलेशन वार्ड बनाने' में होगा. बतौर बैंक, 15 महीनों में 12,166 अरब रुपये खर्च होंगे.

5.d. ईरान
बाइडेन ने कहा कि अमेरिका को ईरान में काम करने वाले बैंकों और कंपनियों के लिए एक समर्पित माध्यम तैयार करना चाहिए और दवाइयों और चिकित्सीय उपकरण की ब्रिकी करने वाले को लाइसेंस देना चाहिए. अमेरिका के पूर्व उप राष्ट्रपति ने इसका भी आश्वासन देने को कहा है कि सहायता समूहों को ईरान में काम करने के लिए दंडित न किया जाएगा. इससे एक दिन पहले वामपंथी झुकाव रखने वाले एवं राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक उम्मदीवारी की दौड़ में शामिल बर्नी सैंडर्स ने भी ईरान से अमेरिकी प्रतिबंध खत्म करने की मांग की थी.

6.c. महाराष्ट्र
महाराष्ट्र सरकार ने एक डिजिटल मंच तैयार किया है, जिसमें लोग घर बैठे ही अपने लक्षणों की जांच कर सकते हैं और किसी भी तरह की आशंका होने पर अधिकारियों से सम्पर्क कर सकते हैं.राज्य सरकार ने अपोलो 24x7 के साथ मिलकर एक ऑनलाइन पहल शुरू की है जो https://covid-19.maharashtra.gov.in/ पर उपलब्ध है. डब्ल्यूएचओ और भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े मामूली लक्षण होने पर खुद को दूसरों से पृथक करने और तबियत बिगड़ने पर अस्पताल से सम्पर्क करने को कहा गया है. 

7.a. चार फीसदी
कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण दुनियाभर में पैदा हुए स्वास्थ्य आपात के बीच, एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने अनुमान जताया है कि वित्त वर्ष 2021 में भारत की आर्थिक विकास दर घटकर चार फीसदी रह सकती है. बाजार में पिछले साल आई सुस्ती के बाद से ही भारत की विकास दर धीमी होती रही है. वित्त वर्ष 2019 में यह 6.1 प्रतिशत से गिरकर पांच प्रतिशत रह गई थी. बैंक ने अपने ‘एशियन डेवलपमेंट आउटलुक’ (एडीओ) 2020 में कहा कि भारत में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि अगले वित्त वर्ष में 6.2 प्रतिशत तक मजबूत होने से पहले वित्त वर्ष 2021 में घटकर चार फीसदी रह सकती है.

8.b. 8 प्रतिशत
वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान मार्च 2020 में वस्तु एवं सेवा कर (Goods and Services Tax) संग्रह 97597 करोड़ रुपए हुआ है जो चार महीने के बाद 1 लाख करोड़ रुपए के लक्षित स्तर से नीचे आ गया है. भारत सरकार ने वर्ष 2019-20 के दौरान प्रत्यक्ष करों के रूप में 10.27 ट्रिलियन रुपए का संग्रह किया. इसकी वजह से कर संग्रह के संशोधित अनुमान की तुलना में 1.45 ट्रिलियन रुपए की कमी दर्ज की गई.

9.d. तीन
भारत में COVID-19 के मामले मुख्य रूप से विदेशों से यात्रा कर लौटने वाले लोगों और उनसे तात्कालिक संपर्कों में आने के कारण फैला है जिससे यह स्पष्ट होता है कि यह वायरस विदेशों से आया है. केंद्र सरकार ने COVID-19 के मद्देनज़र वैज्ञानिक एजेंसियों, वैज्ञानिकों, उद्योगों और नियामक निकायों के बीच समन्वय हेतु एक विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी सशक्त समिति का गठन किया है. ICMR इस बात की पुष्टि करता है कि भारत में COVID-19 की तीन अर्द्ध उप प्रजातियाँ भारत में प्रसारित हो रही हैं. COVID-19 की परीक्षण करने हेतु वर्तमान समय में 129 सरकारी एवं 49 निजी प्रयोगशालाओं को अनुमति दी गई है.

10.b. आंध्र प्रदेश
‘नवरत्नालु पेदलंदरिकी इलू’ का हिंदी में अर्थ है ‘सभी गरीबों के लिये घर’. आवास स्थल आवंटन के लिये राज्य सरकार लोगों से केवल 20 रुपए लेगी, जिसमें 10 रुपए स्टांप पेपर शुल्क के लिये और 10 रुपए लैमिनेशन शुल्क के लिये हैं. लाभार्थी आवंटित आवास स्थल का उपयोग केवल घर बनाने के लिये ही कर सकेंगे, वे इस स्थल को बेच नहीं सकेंगे. इस योजना के तहत आंध्र प्रदेश सरकार 25 मार्च को लाभार्थियों को आवास स्थल आवंटित करने वाली थी, किंतु कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी के कारण इस कार्यक्रम को टाल दिया गया है और नए कार्यक्रम के अनुसार, लाभार्थियों को 14 अप्रैल को आवास आवंटित किये जाएंगे.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Latest News