हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 03 मई 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: May 3, 2021 18:30 ISTModified On: May 3, 2021 17:24 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस (International Labour Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    15 मार्च
c.    1 मई
d.    12 अगस्त

2.कनाडा ने हाल ही में किस देश को कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता प्रदान करने की घोषणा की है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    रूस
d.    भारत

3.उत्तराखंड सरकार ने कोविड महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस साल होने वाली निम्न में से किस यात्रा पर रोक लगा दी है?
a.    केदारनाथ यात्रा
b.    चारधाम यात्रा
c.    वैष्णो देवी यात्रा
d.    अमरनाथ यात्रा

4.भारत के किस पूर्व अटॉर्नी जनरल का 91 वर्ष की उम्र में निधन हो गया?
a.    राहुल सचदेवा
b.    अनिल त्यागी
c.    सोली सोराबजी
d.    इनमें से कोई नहीं

5.केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में घोषणा की कि भारत सरकार ने अगले दो वर्षों में कितने लाख करोड़ रुपये के सड़क निर्माण का लक्ष्य रखा है?
a.    10 लाख करोड़ रुपये
b.    12 लाख करोड़ रुपये
c.    15 लाख करोड़ रुपये
d.    25 लाख करोड़ रुपये

6.किस देश ने हाल ही में जानवरों के लिए COVID-19 टीकों के पहले बैच का उत्पादन किया?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    जापान
d.    रूस

7.अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस (International Astronomy Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    12 अप्रैल
c.    20 जुलाई
d.    2 मई

8.निम्न में से कौन सा देश कम गति वाली ड्राइवरलेस कारों को चलाने की अनुमति देने वाला पहला देश बन गया है?
a.    ब्रिटेन
b.    भारत
c.    नेपाल
d.    जापान

उत्तर-

1.c. 1 मई
हर साल एक मई को अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जाता है. एक मई का दिन दुनिया के मजदूरों और श्रमिक वर्ग को समर्पित होता है. इस दिन को लेबर डे, श्रमिक दिवस और मई दिवस जैसे नामों से भी लोग जानते हैं. भारत में पहली बार 01 मई, 1923 को मद्रास (अब चेन्नई) में पहली बार अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया गया था.

2.d. भारत
कनाडा ने भारत को कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता प्रदान करने की घोषणा की है. कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से स्वास्थ्य महकमे पर बहुत बोझ पड़ा, जिसकी वजह से स्थिति ज्यादा खराब हुई. बता दें कि इससे पहले दूसरे देश भी भारत की मदद करने का एलान कर चुके हैं. अमेरिका, फ्रांस, सऊदी अरब समेत कई ऐसे देश हैं, जो आगे आकर भारत की मदद कर रहे हैं.

3.b. चारधाम यात्रा
उत्तराखंड सरकार ने कोविड महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस साल होने वाली चारधाम यात्रा पर रोक लगा दी है. उत्तराखंड के मुख्यामंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश में कोविड मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए चारधाम की यात्रा को स्थगित किया जाता है. केवल पुजारी ही वहां पूजा कर सकते हैं. पूरे देश के लोगों के लिए चारधाम यात्रा को अभी के लिए बंद किया जाता है. बता दें, पिछले साल भी कोरोना के संक्रमण के चलते उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा पर रोक लगा दी थी.

4.c. सोली सोराबजी
देश के पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी का निधन हो गया है. उनकी उम्र 91 साल थी. सोली सोराबजी पहले 1989 से 1990 तक और उसके बाद 1998 से 2004 तक अटॉर्नी जनरल रहे थे. सोली सोरोबाजी का जन्म 1930 में महाराष्ट्र में हुआ था. राम जेठमलानी जिस वक्त देश के कानून मंत्री थे उस दौरान सोली सोराबजी एटॉर्नी जनरल थे.

5.c. 15 लाख करोड़ रुपये
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में घोषणा की कि भारत सरकार ने अगले दो वर्षों में 15 लाख करोड़ रुपये के सड़क निर्माण का लक्ष्य रखा है. इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, भारत सरकार का लक्ष्य 2021-22 में प्रति दिन 40 किलोमीटर सड़क का निर्माण करना है. भारत सरकार सड़क क्षेत्र में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति दे रही है. इससे नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन (NIP) को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी.

6.d. रूस
रूस ने हाल ही में जानवरों के लिए COVID-19 टीकों के पहले बैच का उत्पादन किया. इस वैक्सीन का नाम कार्निवैक-कोव (Carnivac-Cov) है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में मनुष्यों और जानवरों के बीच वायरस के संचरण की संभावना की पुष्टि की है. रूसी वैज्ञानिकों का मानना है कि इस वैक्सीन के उपयोग से वायरस के उत्परिवर्तन (mutation) को रोकने में मदद मिलेगी.

7.d. 2 मई
हर साल, अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस (International Astronomy Day) वर्ष में दो बार मनाया जाता है. एक बार 26 सितंबर को और दूसरा 2 मई को. इस दिन खगोलीय संस्थान, प्लैनेटेरियम, संग्रहालय विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करते हैं और खगोल विज्ञान की दुनिया के बारे में जागरूकता फैलाते हैं. पहला अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस 1973 में मनाया गया था. यह उत्तरी कैलिफोर्निया के खगोलीय संघ के तत्कालीन अध्यक्ष द्वारा शुरू किया गया था.

8.a. ब्रिटेन
कम गति वाली ड्राइवरलेस कारों को चलाने की अनुमति देने वाला पहला देश ब्रिटेन बन गया है. ब्रिटेन की सरकार ने अनुमान लगाया है कि ब्रिटेन की लगभग 40 प्रतिशत कारों में 2035 तक स्व-ड्राइविंग क्षमता होगी. इससे देश में 38,000 नौकरियों का सृजन होगा. 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

9 + 5 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now