हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 04 मई 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-भारतीय रिज़र्व बैंक और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: May 4, 2021 18:31 ISTModified On: May 4, 2021 16:36 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-भारतीय रिज़र्व बैंक और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.हाल ही में किस राज्य सरकार ने मिट्टी के खिलौनों को जीआई टैग देने की घोषणा की है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    तमिलनाडु
d.    झारखंड

2.जम्मू कश्मीर के किस पूर्व राज्यपाल का हाल ही में निधन हो गया है?
a.    जगमोहन 
b.    गिरीश चन्द्र सक्सेना
c.    सत्यपाल मलिक
d.    नरिंदर नाथ वोहरा

3.भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के नए डिप्टी गवर्नर के रूप में किसने पदभार संभाल लिया है?
a.    केसी चक्रवर्ती
b.    टी. रवि शंकर
c.    ऊर्जित पटेल
d.    रघुराम राजन

4.हाल ही में किसने पुर्तगाली ग्रैंड प्रिक्स जीतकर अपने करियर की 97वीं जीत दर्ज की है?
a.    डेनियल रिकार्डो
b.    सेबेस्टियन वीटल
c.    लुईस हैमिल्टन
d.    फर्नाडो अलोंसो

5.अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस (International Firefighters' Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    15 नवंबर
d.    4 मई

6.किस राज्य सरकार की नयी गाइडलाइन के मुताबिक चिकित्सा सेवा के लिए भी लोगों को पास लेना अनिवार्य कर दिया है?
a.    बिहार
b.    झारखंड
c.    उत्तर प्रदेश
d.    इनमें से कोई नहीं

7.किस देश ने हाल ही में भारत को P-8I पैट्रोल विमान की बिक्री को मंजूरी दी है?
a.    नेपाल
b.    अमेरिका
c.    चीन
d.    रूस

8.विश्व हास्य दिवस (World Laughter Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    मई के पहले रविवार
b.    जुलाई के पहले सोमवार
c.    अप्रैल के पहले मंगलवार
d.    अगस्त के पहले रविवार

उत्तर-

1.c. तमिलनाडु
तमिलनाडु सरकार ने मिट्टी के खिलौनों को जीआई टैग देने की घोषणा की है. जियोग्राफिकल इंडीकेशन टैग (जीआई टैग) है जो किसी प्रांत को उसकी विशिष्टता के आधार पर तैयार उत्पाद पर मिलता है. जीआई टैग या भौगोलिक संकेत एक प्रकार का मुहर है जो किसी भी उत्पाद के लिए प्रदान किया जाता है.

2.a. जगमोहन 
जम्मू कश्मीर के पूर्व गवर्नर जगमोहन का 03 मई 2021 को निधन हो गया. वे 94 साल के थे. उन्होंने दिल्ली में अपनी आखिरी सांस ली. जम्मू और कश्मीर का गवर्नगर बनने के अलावा वह भाजपा की सरकार में केंद्रीय मंत्री भी थे. उन्होंने जम्मू कश्मीर के गवर्नर का पद दो बार संभाला था.

3.b. टी. रवि शंकर
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि टी. रवि शंकर ने आरबीआई के नए डिप्टी गवर्नर के तौर पर कार्यभार संभाल लिया. उनका कार्यकाल 3 साल का होगा. रवि शंकर इससे पहले RBI के कार्यकारी निदेशक थे. तीन अन्य डिप्टी गवर्नर माइकल डी पात्रा, मुकेश कुमार जैन और राजेश्वर राव है.

4.c. लुईस हैमिल्टन
लुईस हैमिल्टन ने पुर्तगाली ग्रैंड प्रिक्स जीतकर अपने करियर की 97वीं जीत दर्ज की है. लुईस हैमिल्टन फॉर्मूला वन रेसिंग के ब्रिटिश ड्राइवर हैं, जो वर्तमान में मैकलेरन मर्सिडीज टीम के लिए रेसिंग करते हैं और फार्मुला वन के आज तक के सबसे युवा विश्व चैम्पियन हैं.

5.d. 4 मई
हर साल 4 मई को International Firefighters' Day यानि अंतरराष्ट्रीय अग्निशमन दिवस मनाया जाता है. इस दिन अग्निशामकों के बलिदानों को चिन्हित और उन्हें सम्मानित किया जाता है। इनके बलिदान और बहादुरी के कारण लोग और पर्यावरण सुरक्षित रहते है. आपदा में फायरफाइटर्स के बलिदान के रूप में अग्निशमन दिवस मनाया जाता है.

6.c. उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश सरकार की नयी गाइडलाइन के मुताबिक चिकित्सा सेवा के लिए भी लोगों को पास लेना अनिवार्य कर दिया है. उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर गृह विभाग ने नई गाइडलाइन जारी की है. इस लॉकडाउन के दौरान सख्त गाइडलाइंस जारी रहेंगे और जो कोई भी इसका उल्लंघन करेगा उस पर कार्रवाई की जाएगी. लॉकडाउन के दौरान पूर्ण रूप से बंदी रहेगी, लेकिन जरूरी चीजों की दुकानें व जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी.

7.b. अमेरिका
अमेरिका ने हाल ही में भारत को P-8I पैट्रोल विमान की बिक्री को मंजूरी दी है. P-8I लंबी दूरी का गश्ती विमान है. इसका निर्माण बोइंग ने भारतीय नौसेना के लिए किया था. यह P-8A Poseidon का एक वेरिएंट है. पोसाईडॉन का उपयोग अमेरिकी नौसेना द्वारा किया जाता है. P-8I समुद्री गश्ती, पनडुब्बी रोधी युद्ध, टोही मिशन और निगरानी करने में सक्षम है.

8.a. मई के पहले रविवार
विश्व हास्य दिवस (World Laughter Day) हर साल मई के पहले रविवार को मनाया जाता है. यह हँसी और इसके कई उपचार लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का दिन है. 2021 में, यह दिन 02 मई 2021 को मनाया गया. विश्व हास्य दिवस पहली बार 10 मई 1998 को मुंबई में, दुनिया भर में हास्य योग आंदोलन के संस्थापक, डॉ. मदन कटारिया (Dr Madan Kataria) की पहल पर मनाया गया था.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

6 + 0 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now