Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 04 अक्टूबर 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – हैदराबाद के निज़ाम और चंद्रयान-2 से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Oct 4, 2019 15:20 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – हैदराबाद के निज़ाम और चंद्रयान-2 से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. आरबीआई ने आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने हेतु नीतिगत ब्याज दरों में लगातार पांचवीं बार कटौती करते हुए रेपो रेट 25 बेसिस पॉइंट घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया?
a. 4.15 प्रतिशत
b. 6.15 प्रतिशत
c. 5.75 प्रतिशत
d. 5.15 प्रतिशत

2. आरबीआई ने हाल ही में मुंबई स्थित पंजाब ऐंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक के खातों की निकासी सीमा 10,000 रुपये से बढ़ाकर कितने रुपये कर दी है?
a. 25,000 रुपये
b. 35,000 रुपये
c. 15,000 रुपये
d. 20,000 रुपये

3. हाल ही में इंग्लैंड और वेल्स के उच्च न्यायालय ने विभाजन के बाद हैदराबाद के तत्कालीन निज़ाम के धन को लेकर किस देश और निजाम के उत्तराधिकारियों के पक्ष में फैसला सुनाया है?
a. पाकिस्तान
b. भूटान
c. बांग्लादेश
d. भारत

4. किस राज्य सरकार ने प्रदेश को प्लास्टिक कचरा मुक्त करने के उद्देश्य से रि-साइकल (पुनःचक्रित) न होने वाले प्लास्टिक को खरीदने का निर्णय लिया है?
a. बिहार सरकार
b. झारखण्ड सरकार
c. हिमाचल सरकार
d. कर्नाटक सरकार

5. हज़ा अल मंसूरी किस देश के पहले अंतरिक्ष यात्री हैं जो हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से सकुशल वापिस लौटे हैं?
a. ईरान
b. कुवैत
c. संयुक्त अरब अमीरात
d. जॉर्डन

6. चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर के पेलोड का क्या नाम है जिसने हाल ही में चंद्रमा पर ‘charged particles’ की खोज की है?
a. URJA
b. CLASS
c. RUSTAM
d. CLOUD

7. हाल ही में किस दक्षिण अमेरिकी देश ने OPEC की सदस्यता छोड़ने की घोषणा की है?
a. इक्वाडोर
b. ब्राजील
c. वेनेज़ुएला
d. चिली

8. हाल ही में किस स्थान पर भारत का पहला फ्लोटिंग बास्केटबॉल कोर्ट आरंभ हुआ है?
a. चेन्नई
b. गोवा
c. पणजी
d. मुंबई

9. आरबीआई ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए जीडीपी ग्रोथ रेट का अनुमान 6.9 फीसदी से घटाकर कितने फीसदी कर दिया है?
a. 6.5 फीसदी
b. 6.1 फीसदी
c. 6.4 फीसदी
d. 6.7 फीसदी

10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री के साथ संयुक्त रूप से मेट्रो एक्सप्रेस और ईएनटी अस्पताल का उद्घाटन किया?
a. मॉरिशस
b. कंबोडिया
c. भूटान
d. मलेशिया

 

उत्तर: 

1. d. 5.15 प्रतिशत
रिवर्स रेपो रेट भी घटाकर 4.90 प्रतिशत किया गया. रेपो रेट से जुड़े सभी तरह के कर्ज अब सस्ते हो जाएंगे. रेपो रेट वह दर है जिस पर बैंकों को आरबीआई से कर्ज मिलता है. बैंकों को सस्ता कर्ज मिलने से ग्राहकों को भी फायदा होगा.

2. a. 25,000 रुपये
अब इस बैंक के ग्राहक अपने खातों से 25,000 रुपये तक निकाल सकते हैं जबकि पहले ये सीमा 10,000 रुपये तक थी. 24 सितंबर को आरबीआई ने निर्देश दिया था कि पीएमसी बैंक के ग्राहक रोजाना अपने खाते से 1000 रुपये से ज्यादा नहीं निकाल सकते हैं.

3. d. भारत
न्यायालय ने लंदन के एक बैंक खाते में जमा हैदराबाद के निज़ाम से संबंधित निधियों के इस मामले में पाकिस्तान के दावे को खारिज कर दिया. यह मामला 16 सितंबर 1948 को पाकिस्तान के उच्चायुक्त के खाते में निज़ाम के दूत और विदेश मंत्री द्वारा (लंदन में) लगभग 35 मिलियन पाउंड की राशि के हस्तांतरण से संबंधित है.

4. c. हिमाचल सरकार
हिमाचल प्रदेश ने अब चिप्स, नमकीन और बिस्कुट जैसे विभिन्न उत्पादों की पैकिंग में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक से भी प्रदेश को मुक्त करने की तैयारी कर ली है. इस प्रक्रिया को किस प्रकार कार्यान्वयित किया जाएगा और प्लास्टिक किस मूल्य पर एवं कहाँ से खरीदी जाएगी, इसका प्रस्ताव पर्यावरण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने तैयार किया है.

5. c. संयुक्त अरब अमीरात
संयुक्त अरब अमीरात के पहले अंतरिक्ष यात्री हज़ा अल मंसूरी रूस के अंतरिक्ष यान सोयूज़ द्वारा अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन तक गये थे और हाल ही में वापिस लौटे हैं. उनके साथ रूस और अमेरिका के अंतरिक्ष यात्री भी थे. हज़ा अल मंसूरी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर आठ दिन बिताए. उनसे पहले सलमान-अल-सौद सऊदी अरब के पहले अंतरिक्ष यात्री बने थे.

6. b. CLASS
चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर पेलोड CLASS ने हाल ही में चंद्रमा पर ‘charged particles’ खोजने का दावा किया है. इसरो द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, सूर्य के आने वाली सोलर वायु प्रवाह चंद्रमा के ऑर्बिट तक रिकॉर्ड की गई है. ऑर्बिटर पेलोड CLASS के उपकरण चंद्रमा के धरातल पर होने वाले किसी भी प्रकार के बाहरी तत्वों को रिकॉर्ड कर सकते हैं और उसकी जानकारी इसरो तक पहुंचा सकते हैं. 

7. a. इक्वाडोर
इक्वाडोर ने हाल ही में ओपेक समूह की सदस्यता छोड़ने का लिया है. इक्वाडोर का यह निर्णय 1 जनवरी, 2020 से प्रभावी हो जायेगा. इक्वाडोर ने यह निर्णय आंतरिक वित्तीय समस्याओं के कारण यह निर्णय लिया है. ओपेक एक अंतरसरकारी संगठन है, इसमें 14 तेल निर्यातक देश शामिल हैं. इसकी स्थापना 1960 में हुई थी.

8. d. मुंबई
नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन द्वारा मुंबई में भारत का पहला फ्लोटिंग बास्केटबॉल कोर्ट आरंभ किया गया है. भारत में 4 और 5 अक्टूबर को मुंबई में अपने पहले एनबीए गेम की मेजबानी की जाएगी. प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा था कि वे भारत में आयोजित होने वाले एनबीए मैच को देखने भारत आ सकते हैं. इस अवसर पर गेटवे ऑफ़ इंडिया को एनबीए के लोगो के रंगों (लाल, हरा और नीला) में रंगा गया.

9. b. 6.1 फीसदी
आरबीआई ने पिछली बार जीडीपी ग्रोथ रेट का अनुमान 6.9% जारी किया था. चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही (अक्टूबर-मार्च) में खुदरा महंगाई दर 3.5% से 3.7% के बीच रहने का अनुमान बरकरार रखा. आरबीआई 2020-21 के लिए जीडीपी अनुमान रिवाइज कर 7.2 फीसदी कर दिया है.

10. a. मॉरिशस
भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द जगन्नाथ ने संयुक्त रूप से मॉरीशस में मेट्रो एक्सप्रेस और ईएनटी अस्पताल का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संयुक्त रूप से उद्घाटन किया.

Download our Current Affairs & GK app for Competitive exam preparation. Click here for latest Current Affairs: Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS