हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 05 अप्रैल 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-राष्ट्रीय समुद्री दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Apr 5, 2021 18:30 ISTModified On: Apr 5, 2021 17:24 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-राष्ट्रीय समुद्री दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.राष्ट्रीय समुद्री दिवस (National Maritime Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    15 मई
c.    5 अप्रैल
d.    20 अगस्त

2.पद्मश्री से सम्मानित हाल ही में किस मशहूर एवं दिग्गज अभिनेत्री का 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a.    शशिकला
b.    माला सिन्हा
c.    प्रतिभा सिन्हा
d.    कोमल झा

3.विश्व बैंक एवं एशियाई बुनियादी ढांचा निवेश बैंक (एआईआईबी) ने पंजाब को कितने मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी प्रदान कर दी है?
a.    100 मिलियन डॉलर
b.    200 मिलियन डॉलर
c.    300 मिलियन डॉलर
d.    500 मिलियन डॉलर

4.द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित हाल ही में किस प्रतिष्ठित निशानेबाज कोच का 79 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a.    संजय चक्रवर्ती
b.    मोहन अग्रवाल
c.    रंजन कुमार
d.    अनिल त्यागी

5.उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के बाद शादी के लिए जबरन धर्मांतरण पर कानून पारित करने वाला देश का तीसरा राज्य निम्न में से कौन बन गया है?
a.    बिहार
b.    झारखंड
c.    कर्नाटक
d.    गुजरात

6.हाल ही में किस देश की सरकार ने सभी सार्वजनिक यातायात निलंबित करने की घोषणा की?
a.    बांग्लादेश
b.    भारत
c.    पाकिस्तान
d.    नेपाल

7.भारत के किस पहले पर्यावरण मंत्री का हाल ही में निधन हो गया?
a.    राहुल सचदेवा
b.    दिग्विजय सिंह जाला
c.    बाबूल सुप्रियो
d.    नीरज कुमार सिंह

8.निम्न में से किस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने मियामी ओपन टेनिस का खिताब दूसरी बार जीत लिया है?
a.    एश्ले बार्टी
b.    सिमोना हालेप
c.    बियांका आंद्रेस्कू
d.    नाओमी ओसाका

उत्तर-

1.c. 5 अप्रैल
भारत में राष्ट्रीय समुद्री दिवस (National Maritime Day) हर साल 5 अप्रैल को मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य लोगों में समुद्री व्यापार और यातायात के प्रति जागरुकता फैलाना है. राष्ट्रीय समुद्री दिवस को साल 1964 से प्रतिवर्ष मनाया जा रहा है. यह दुनिया भर के महाद्वीपों के बीच सुरक्षित और पर्यावरणीय रूप से अनुकूल वाणिज्य का समर्थन करने हेतु जागरूकता फैलाने का अवसर प्रदान करता है.

2.a. शशिकला
बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री शशिकला का 04 अप्रैल 2021 को निधन हो गया है. वे 88 साल की थीं. उनके निधन के बाद हिंदी फिल्म जगत में शोक की लहर है. 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकीं शशिकला को अपने अभिनय के लिए आठ बार फिल्मफेयर अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था. उन्हें साल 2007 में भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए भारत सरकार की तरफ से पद्म श्री से सम्मानित किया गया था.

3.c. 300 मिलियन डॉलर
विश्व बैंक और एशियाई बुनियादी ढांचा निवेश बैंक (एआईआईबी) ने पंजाब में नहर के पानी पर आधारित 30 करोड़ डॉलर (करीब 2,190 करोड़ रुपये) की पेय जल परियोजनाओं के लिये कर्ज सहायता मंजूर की है. पंजाब सरकार के बयान के मुताबिक परियोजना का मकसद गुणवत्तापूर्ण पेय जल सुनिश्चित करना और अमृतसर तथा लुधियाना में पानी के नुकसान को कम करना है.

4.a. संजय चक्रवर्ती
भारत के प्रतिष्ठित निशानेबाजी कोच संजय चक्रवर्ती का हाल ही में निधन हो गया. वे 79 साल के थे. उन्हें खेलों में उनके योगदान के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था. उन्होंने देश को ओलंपिक पदक विजेता गगन नारंग और अंजली भागवत सहित कुछ शानदार निशानेबाज दिए थे.

5.d. गुजरात
गुजरात देश का ऐसा तीसरा राज्य बन गया है, जहां शादी के नाम पर जबरन धर्मांतरण कराने के खिलाफ कानून लाया गया है. इससे पहले देश के दो अन्य राज्यों में जबरन धर्मांतरण पर कानून पारित किए गए हैं. ये दोनों राज्य उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश हैं. संशोधन के मुताबिक शादी करके या किसी की शादी कराके या शादी में मदद करके जबरन धर्मांतरण कराने पर तीन से पांच साल तक की कैद की सजा सुनाई जा सकती है और दो लाख रुपये तक का जुर्माना लग सकता है.

6.a. बांग्लादेश
बांग्लादेश सरकार ने सभी सार्वजनिक यातायात निलंबित करने की घोषणा की. देश में 05 अप्रैल से शुरू हो रहे लॉकडाउन के दौरान सड़क, जल, रेल यातायात और घरेलू उड़ानों पर रोक रहेगी. सरकार ने एक नए आदेश में कहा है कि लॉकडाउन के दौरान माल परिवहन और आपात सेवाओं को छूट मिलेगी. सभी सरकारी और निजी कार्यालय कर्मचारियों को लाने ले जाने के लिए अपने यातायात साधनों का उपयोग करेंगे.

7.b. दिग्विजय सिंह जाला
हाल ही में पूर्व केंद्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह जाला का निधन हो गया. वे 88 वर्ष के थे. दिग्विजय सिंह जाला भारत के पहले पर्यावरण मंत्री थे, उन्होंने इस पद पर 1982 से 1984 तक काम किया. इसके अलावा वे गुजरात के वाकानेर से विधायक भी रह चुके हैं. वे 1962-67 तक वाकानेर से निर्दलीय विधायक रहे.

8.a. एश्ले बार्टी
वर्ल्ड नंबर-1 ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने मियामी ओपन का खिताब जीत लिया है. महिला सिंगल्स के फाइनल में कनाडा की बियांका आंद्रेस्कू चोट के कारण मैच पूरा नहीं कर सकीं. टेनिस खिलाड़ी बार्टी ने लगातार दूसरी बार टूर्नामेंट का खिताब जीता है. पिछले साल कोरोना के कारण टूर्नामेंट नहीं हो सका था. 2019 के फाइनल में बार्टी ने कैरोलिना प्लिस्कोवा को हराया था.

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

5 + 3 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now