Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 06 अप्रैल 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Apr 6, 2020 17:14 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.फीफा ने हाल ही में किस देश में होने वाले टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया है?
a. चीन
b. भारत
c. पाकिस्तान
d. रूस

2.एशियाई युवा खेल 2021 की मेजबानी निम्न में से कौन सा देश करेगा?
a. भारत
b. नेपाल
c. श्रीलंका
d. चीन

3.भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया विश्व कुश्ती चैंपियनशिप की नवीनतम रैंकिंग में कितने स्थान पर बरकरार है?
a. पहला
b. तीसरा
c. दूसरा
d. चौथा

4.किस भाषा के मशहूर संगीतकार एमके अर्जुन का हाल ही में कोची के पल्लुरूथी में स्थित आवास पर निधन हो गया?
a. हिंदी
b. मलयालम
c. भोजपुरी
d. मराठी

5.सुप्रीम कोर्ट द्वारा 13 जनवरी 2020 को दिये गए आदेश के बाद किस शहर में 14 बड़ी निर्माण परियोजना स्थलों पर एंटी-स्मॉग गन (Anti-smog Gun) उपकरण लगाए गए हैं?
a. आगरा
b. पटना
c. दिल्ली
d. कानपुर

6.हाल ही में केंद्र सरकार ने COVID-19 के मामलों को ट्रैक करने हेतु किस नाम से एक एप लॉन्च किया है?
a. गांधी सेतु
b. पवन सेतु
c. भारत सेतु
d. आरोग्य सेतु

7.किस संस्था के मुताबिक, कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी के कारण वर्ष 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था तकरीबन एक प्रतिशत तक कम हो सकती है?
a. संयुक्त राष्ट्र
b. विश्व बैंक
c. एडीबी
d. विश्व व्यापार संगठन

8.हाल ही में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने COVID-19 की वजह से उत्पन्न परिस्थितियों के मद्देनज़र किस पोर्टल में संशोधन किया है?
a. ई-धन
b. ई-नाम
c. ई-कृषि
d. ई-किसान

9.किस राज्य सरकार ने हाल ही में यूनिसेफ के साथ मिलकर ‘मो प्रतिवा’ कार्यक्रम शुरू किया है?  
a. बिहार 
b. पंजाब
c. ओडिशा
d. केरल

10.हाल ही में किस दिवंगत खिलाड़ी को अमेरिका में नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया?
a. कोबे ब्रायंट
b. प्रिंसपाल सिंह
c. सिया देवधर
d. एन मैरी जकारिया

उत्तर- 

1.b. भारत
फीफा ने हाल ही में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के कारण भारत में नवंबर में होने वाला फीफा अंडर-17 महिला विश्वकप स्थगित कर दिया है. विश्वभर में कोरोना वायरस महामारी के चलते कहर की स्थिति बनी हुई है. इस महामारी ने हर जगह अपने पांव पसार रखे हैं. यह टूर्नामेंट 2 नवंबर से 21 नवंबर के बीच खेला जाना था. यह टूर्नामेंट पांच शहरों कोलकाता, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, अहमदाबाद और नवी मुंबई में दो नवंबर से 21 नवंबर के बीच होना था. टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेने वाली थी जिसमें मेजबान होने के नाते भारत को स्वत: प्रवेश मिला था.

2.d. चीन
कोरोना वायरस महामारी के केंद्र में रहे चीन में अगले साल नवंबर (नवंबर 2021) में तीसरे एशियाई युवा खेल होंगे. इसकी घोषणा हाल ही में एशियाई ओलंपिक परिषद ने की. बता दें कि चीन के वुहान से ही कोरोना वायरस महामारी की शुरूआत हुई जो यूरोप, अमेरिका और एशिया में फैली. इसकी वजह से टोक्यो ओलंपिक एक साल के लिये स्थगित करने पड़े. एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) ने एशियाई युवा खेल 20 नवंबर से 28 नवंबर तक कराने का फैसला किया है. एशियाई ओलम्पिक परिषद एशिया में खेलों की सर्वोच्च संस्था है और एशिया के 45 देशों की राष्ट्रीय ओलम्पिक समितियां इसकी सदस्य है.

3.c. दूसरा
भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया विश्व कुश्ती की नवीनतम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार है जिससे उन्हें 65 किलोग्राम वर्ग में अगले साल के टोक्यो ओलंपिक में शीर्ष चार में वरीयता मिलना लगभग तय है. कुश्ती का संचालन करने वाली वैश्विक इकाई (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) की नवीनतम रैंकिंग में बजरंग दूसरे स्थान पर जबकि बेहद ही प्रतिस्पर्धी माने जाने वाले 57 किग्रा में रवि दहिया चौथे स्थान पर है. रूस के ओलंपिक चैम्पियन गधजिमुराद रशीदोव 65 किग्रा में 60 अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि बजरंग पूनिया के नाम 59 अंक है.

4.b. मलयालम
मशहूर मलयालम संगीतकार एमके अर्जुन का हाल ही में निधन हो गया. वे 84 साल के थे. संगीतकार एमके अर्जुन 5 दशक के लंबे करियर में उन्होंने 700 के लगभग गानों को संगीत दिया था. उन्होंने नाटकों में भी बड़े पैमाने पर काम किया. वे मशहूर संगीतकार जी देवराजन के शिष्य रहें. एमके अर्जुन ने 1968 में करुथापूर्णमी में एक संगीतकार के रूप में अपनी शुरुआत की.

5.c. दिल्ली
एंटी-स्मॉग गन एक ऐसा उपकरण है जो वायु प्रदूषण को कम करने के लिये हवा में नेबुलाइज्ड जल की बूंदों का छिड़काव करता है. वाहन पर स्थापित एंटी-स्मॉग गन एक पानी की टंकी से जुड़ा हुआ होता है जो धूल एवं अन्य कणों को जमीन पर लाने के लिये हवा में 50 मीटर की ऊँचाई तक पानी का छिड़काव करता है. इस उपकरण को शहर में कहीं भी ले जाया जा सकता है. यह एक प्रकार की कृत्रिम वर्षा होती है जिससे छोटे धूलकणों (मुख्य प्रदूषक पीएम 2.5) को नीचे भूमि पर लाने में मदद मिलती है.दिल्ली में वायु प्रदूषण एवं स्मॉग तीन इनपुटों (स्थानीय स्तर पर प्रदूषकों का उत्सर्जन, अन्य राज्यों एवं क्षेत्रों से उत्सर्जित प्रदूषकों का परिवहन, मौसम संबंधी कारक जैसे- हवा की गति एवं तापमान) का परिणाम है.

6.d. आरोग्य सेतु
आरोग्य सेतु एप को सार्वजनिक-निजी साझेदारी के जरिये तैयार एवं गूगल प्ले स्टोर पर लॉन्च किया गया है. इस एप का मुख्य उद्देश्य COVID-19 से संक्रमित व्यक्तियों एवं उपायों से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराना होगा. यह एप 11 भाषाओं में उपलब्ध है और साथ ही इसमें देश के सभी राज्यों के हेल्पलाइन नंबरों की सूची भी दी गई है. अगर कोई व्यक्ति COVID-19 सकारात्मक व्यक्ति के संपर्क में आता है, तो एप निर्देश भेजने के साथ ही ख्याल रखने के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगा. यह एप सरकार को COVID-19 के संक्रमण के प्रसार के जोखिम का आकलन करने और आवश्यकता पड़ने पर लोगों को अलग रखने में मदद करेगा.

7.a. संयुक्त राष्ट्र
संयुक्त राष्ट्र ने साथ ही यह भी चेतावनी दी है कि यदि बिना पर्याप्त राजकोषीय उपायों के आर्थिक गतिविधियों पर प्रतिबंध और अधिक बढ़ाया जाता है तो वैश्विक अर्थव्यवस्था और अधिक प्रभावित हो सकती है. संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग द्वारा किये गए विश्लेषण के अनुसार, कोरोनावायरस महामारी वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को बाधित कर रही है. ध्यातव्य है कि बीते महीने के दौरान लगभग 100 देशों ने अपनी राष्ट्रीय सीमाओं को बंद कर दिया है, जिसके कारण लोगों का आवागमन और पर्यटन की गति पूरी तरह से रुक गई है, जो कि वैश्विक वृद्धि में बाधा बन गया है.

8.b. ई-नाम
ई-नाम व्यापारियों को किसी दूरस्थ स्थान से बोली लगाने तथा किसानों को मोबाइल-आधारित भुगतान प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है. इससे व्यापारियों को मंडियों या बैंकों में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है. यह कृषि उपज बाज़ार समिति में COVID-19 से सुरक्षा और सामाजिक दूरी को बनाए रखने में मदद प्रदान करेगा. संशोधन के पश्चात पोर्टल में जोड़ी गईं विशेषताएँ COVID-19 से निपटने की दिशा में महत्त्वपूर्ण साबित होंगी जो इस संकट की घड़ी में किसानों को अपने खेत के पास से बेहतर कीमतों पर अपनी उपज बेचने में मदद प्रदान करेगी. मंडी अनाज, फल और सब्जियों की आपूर्ति श्रृंखला को बनाए रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

9.c. ओडिशा
यह कार्यक्रम बच्चों को ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए शुरू किया गया है. इसमें बच्चे नारा लेखन, ड्राइंग, लघु कथा लेखन, पेंटिंग इत्यादि प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले सकते हैं. यूनिसेफ बाल अधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी है. यूनिसेफ की स्थापना 11 दिसम्बर 1946 को हुई थी. यूनिसेफ का मुख्यालय अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्थित है.

10.a. कोबे ब्रायंट
दिवंगत बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबे ब्रायंट को एनबीए के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है. नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ फेम में इस साल नौ लोगों को शामिल किया गया है. कोबे ब्रायंट की इस साल 26 जनवरी को हेaलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गयी थी. उनके रहते हुए लांस एंजिलिस लेकर्स पांच बार एनबीए चैंपियन बना था. कोबे ब्रायंट का जन्म 23 अगस्त 1978 को अमेरिका के फिलाडेल्फिया में हुआ था. वे नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) में लॉस एंजिल्स लेकर्स के लिए लगातार 20 साल खेले थे. उन्होंने साल 2006 में टोरंटो रैपटर्स के ख़िलाफ़ एक मैच में 81 अंक हासिल करने का मुक़ाम हासिल किया था जो कि उनके करियर की एक महत्वपूर्ण कामयाबियों में शामिल है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Latest News