हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 06 मई 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-ग्रीन सोलर एनर्जी हार्नेसिंग प्लांट और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: May 6, 2021 18:30 ISTModified On: May 6, 2021 15:54 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-ग्रीन सोलर एनर्जी हार्नेसिंग प्लांट और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किस देश के बीच प्रवास एवं आवागमन संबंधी समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है?
a.    ब्रिटेन
b.    नेपाल
c.    चीन
d.    रूस

2.भारतीय सेना ने हाल ही में किस राज्य में पहला ग्रीन सोलर एनर्जी हार्नेसिंग प्लांट शुरू किया है?
a.    कर्नाटक
b.    तमिलनाडु
c.    सिक्किम
d.    बिहार

3.राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के अध्यक्ष एवं किस पूर्व केंद्रीय मंत्री का कोरोना की चपेट में आने से निधन हो गया?
a.    जयंत चौधरी
b.    शरद यादव
c.    मुलायम सिंह यादव
d.    चौधरी अजित सिंह

4.भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए निम्न में से कितने करोड़ रूपए के कर्ज देने की घोषणा की है?
a.    20 हजार करोड़ रूपए
b.    50 हजार करोड़ रूपए
c.    30 हजार करोड़ रूपए
d.    90 हजार करोड़ रूपए

5.पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने लगातार कितनी बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली?
a.    तीसरी बार
b.    चौथी बार
c.    दूसरी बार
d.    पांचवी बार

6.किस राज्य के पश्चिम खासी हिल्स जिले के पास एक इलाके से करीब 10 करोड़ साल पहले के सॉरोपॉड डायनासोर की हड्डियों के जीवाश्म मिले हैं?
a.    तमिलनाडु
b.    आंध्र प्रदेश
c.    मेघालय
d.    हिमाचल प्रदेश

7.नासा के अंतरिक्ष यान पार्कर सोलर प्रोब ने किस ग्रह से एक प्राकृतिक रेडियो सिग्नल की खोज की है?
a.    शुक्र ग्रह
b.    मंगल ग्रह
c.    शनि ग्रह
d.    बुध ग्रह

8.श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर नुवान जोयसा पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की भ्रष्टाचार रोधी संहिता का उल्लंघन करने के लिए कितने साल का बैन लगा दिया गया है?
a.    पांच साल
b.    तीन साल
c.    चार साल 
d.    छह साल

उत्तर- 

1.a. ब्रिटेन
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और ब्रिटेन के बीच प्रवास एवं आवागमन संबंधी समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है. यह समझौता-ज्ञापन भारत सरकार और ब्रिटेन की महारानी की सरकार (इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और आयरलैंड) तथा उत्तरी आईलैंड के बीच है. इस समझौता-ज्ञापन से भारतीय छात्रों, शिक्षाविदों और शोधकर्ताओं, पेशेवरों और आर्थिक कारणों से प्रवास करने वाले लोगों को लाभ मिलेगा.

2.c. सिक्किम
भारतीय सेना ने हाल ही में सिक्किम में पहला ग्रीन सोलर एनर्जी हार्नेसिंग प्लांट शुरू किया है. इसे भारतीय सेना के सैनिकों को लाभ पहुंचाने के लिए लॉन्च किया गया था. यह प्लांट वैनेडियम (Vanadium) आधारित बैटरी तकनीक का उपयोग करता है. इसे 16,000 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है. इस प्लांट की क्षमता 56 KVA है.

3.d. चौधरी अजित सिंह
राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी अजित सिंह का 06 मई 2021 को निधन हो गया है. अजित सिंह पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के बेटे थे. चौधरी अजित सिंह ने साल 1986 से अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी. वे बागपत से 7 बार सांसद रह चुके हैं. अजित सिंह केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री भी रह चुके हैं. वे ताकतवर जाट नेताओं में से एक माने जाते थे.

4.b. 50 हजार करोड़ रूपए
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मार्च 2022 तक कोविड-19 से संबंधित स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 50,000 करोड़ रुपये की विशेष लिक्विडिटी सुविधा की घोषणा की. इसके जरिए बैंक रेपो रेट पर वैक्सीन मैन्युफैक्चर्स, वैक्सीन ट्रांसपोर्ट, निर्यातकों को आसान किस्तों पर लोन उपलब्ध कराएंगे. इसके अतिरिक्त अस्पतालों, हेल्थ सर्विस प्रोवाइडर्स को भी इसका लाभ मिलेगा. इस नये कर्ज की मियाद तीन साल तक होगी और यह रेपो दर पर मिलेगा.

5.a. तीसरी बार
पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने लगातार तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. दिल्ली  की पूर्व मुख्यपमंत्री स्व र्गीय शीला दीक्षित के बाद ममता बनर्जी लगातार तीन बार किसी भी राज्य की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाली देश की दूसरी महिला बन गई हैं.

6.c. मेघालय
मेघालय के पश्चिम खासी हिल्स जिले के पास एक इलाके से करीब 10 करोड़ साल पहले के सॉरोपॉड डायनासोर की हड्डियों के जीवाश्म मिले हैं. यह इस क्षेत्र में सॉरोपोड की खोज की पहली घटना है. उनकी गर्दन लंबी, छोटे सिर, लंबी पूंछ और स्तंभ की तरह 4 पैर होते थे. मेघालय ऐसा 5वां राज्य बन गया है जहाँ सॉरोपॉड के साक्ष्य मिले हैं, इससे पहले गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में इस तरह के साक्ष्य पहले ही मिल हैं.

7.a. शुक्र ग्रह
नासा के अंतरिक्ष यान पार्कर सोलर प्रोब (Parker Solar Probe) ने शुक्र ग्रह से एक प्राकृतिक रेडियो सिग्नल की खोज की है. इन संकेतों का पता तब चला जब इस स्पेस प्रोब ने शुक्र के ऊपरी वायुमंडल पर उड़ान भरी. पार्कर सोलर प्रोब ने शुक्र के वायुमंडल को मापा है. यह 30 वर्षों में शुक्र ग्रह के वायुमंडल का पहला प्रत्यक्ष माप है. 

8.d. छह साल
श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर नुवान जोयसा पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की भ्रष्टाचार रोधी संहिता का उल्लंघन करने के लिए छह साल का बैन लगा दिया गया है. जोयसा को नवंबर, 2020 में भ्रष्टाचार रोधी संहिता के तहत तीन अपराधों का दोषी पाया गया था. श्रीलंका की ओर से 30 टेस्ट और 95 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले जोयसा को सितंबर 2015 में श्रीलंका का गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया था.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

9 + 3 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now