हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 07 जून 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व पर्यावरण दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Jun 7, 2021 18:15 ISTModified On: Jun 7, 2021 18:03 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-विश्व पर्यावरण दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    15 फरवरी
c.    5 जून
d.    9 अगस्त

2.निम्न में से किस राज्य सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर, एससी, एसटी एवं अति पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का शुभारम्भ किया है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    दिल्ली
d.    राजस्थान

3.विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    7 जून
b.    10 जनवरी
c.    12 मार्च
d.    15 मई

4.नौसेना के हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण वाले निम्न में से किस जहाज को 40 वर्ष की सेवा के बाद रिटायर कर दिया गया है?
a.    आईएनएस खंडेरी
b.    आईएनएस संध्याक
c.    आईएनएस कलवरी
d.    आईएनएस अरिहंत

5.हाल ही में किस राज्य सरकार ने ज्ञान कार्यकर्ताओं का समर्थन करके राज्य में नौकरी की संभावनाओं को बढ़ावा देने हेतु ‘नॉलेज इकोनॉमी मिशन’ लांच किया है?
a.    केरल
b.    पंजाब
c.    झारखंड
d.    दिल्ली

6.किस देश ने हाल ही में भारतीय वैक्सीन ‘कोवाक्सिन’ के आयात को मंज़ूरी दे दी है?
a.    चीन
b.    पाकिस्तान
c.    ब्राज़ील
d.    ईरान

7.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर किस प्रोजेक्ट को लांच किया है?
a.    E-200 पायलट प्रोजेक्ट
b.    E-100 पायलट प्रोजेक्ट
c.    E-300 पायलट प्रोजेक्ट
d.    E-400 पायलट प्रोजेक्ट

8.नीदरलैंड की किस महिला धावक ने 10 हजार मीटर की दूरी 29:06:82 में पूरी कर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है?
a.    लौरा मुइरो
b.    हान्ना क्लेन
c.    नादिन विसेर
d.    सिफान हसन

उत्तर-

1.c. 5 जून
हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करना है. इस दिन कई कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को पर्यावरण और प्रदूषण से हो रहे नुकसान के प्रति जागरुक किया जाता है. प्रदूषण का बढ़ता स्तर पर्यावरण के साथ ही इंसानों के लिए खतरा बनता जा रहा है. इसके कारण कई जीव-जन्तू विलुप्त हो रहे हैं. वहीं इंसान कई प्रकार की गंभीर बिमारियों का शिकार भी हो रहे हैं.

2.d. राजस्थान
राजस्थान सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर, एससी, एसटी एवं अति पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का शुभारम्भ किया है. इस योजना के तहत ऐसे छात्र-छात्राएं, जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपए प्रतिवर्ष से कम है, वे 'मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना' के तहत तैयारी कर सकेंगे. ‘मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना’ से हर वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के समान अवसर मिल सकेंगे.

3.a. 7 जून
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस हर साल 7 जून को मनाया जाता है. इस मौके पर खाद्य जनित बीमारियों को नियंत्रित करने, पता लगाने और रोकथाम के प्रयास पर रोशनी डाली जाती है. विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के लिए इस साल का विषय 'सुरक्षित भोजन आज स्वस्थ कल के लिए' है जो सुरक्षित भोजन खाने और पैदा करने पर फोकस करता है. ये दिन खाद्य सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरुक करता है और इस दिन को मनाये जाने की घोषणा दिसंबर 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा खाद्य और कृषि संगठन के सहयोग से की गयी थी.

4.b. आईएनएस संध्याक
भारतीय नौसेना के स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण जहाज आईएनएस संध्याक, 40 वर्षों तक राष्ट्र की सेवा करने के बाद 04 जून 2021 को सेवामुक्त हो गया. इस जहाज की परिकल्पना तत्कालीन चीफ हाइड्रोग्राफर, रियर एडमिरल एफएल फ्रेजर ने की थी, जिन्होंने भारत में इस हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण पोत का डिजाइन और निर्माण भी किया था. नौसेना मुख्यालय द्वारा डिजाइन को अंतिम रूप दिए जाने के बाद, जहाज का निर्माण 1978 में कील बिछाकर जीआरएसई कोलकाता (तब कलकत्ता) में शुरू हुआ था.

5.a. केरल
केरल सरकार ने ज्ञान कार्यकर्ताओं का समर्थन करके राज्य में नौकरी की संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए ‘नॉलेज इकोनॉमी मिशन’ लांच किया है. कौशल को बढ़ावा देने और उच्च शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने और तकनीकी परिवर्तन के लिए, Knowledge Economy Fund को 200 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 300 करोड़ रुपये कर दिया गया है. 

6.c. ब्राज़ील
ब्राज़ील ने हाल ही में भारतीय वैक्सीन ‘कोवाक्सिन’ के आयात को मंज़ूरी दे दी है. कोवाक्सिन का निर्माण हैदराबाद बेस्ड भारतीय कंपनी भारत बायोटेक द्वारा किया जाता है. गौरतलब है कि भारत से आयात की जाने वाली इन टीकों का उपयोग विशिष्ट परिस्थितियों में किया जायेगा. फिलहाल ब्राज़ील ने भारत से कोवाक्सिन की 4 मिलियन खुराक आयात करने का फैसला लिया है.

7.b. E-100 पायलट प्रोजेक्ट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर E-100 पायलट प्रोजेक्ट लांच किया. इस महत्वाकांक्षी परियोजना को भारत में इथेनॉल के उत्पादन और वितरण के लिए एक नेटवर्क स्थापित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है. 

8.d. सिफान हसन
नीदरलैंड्स की लंबी दौड़ की एथलीट सिफान हासन ने महिलाओं की 10 हजार मीटर (10 km) दौड़ का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उन्होंने मात्र 29 मिनट 06.82 सेकेंड का समय निकालकर यह दौड़ पूरी कर ली. सिफान से पहले इस वर्ल्ड रिकॉर्ड पर इथोपिया की अल्माज अयाना का कब्जा था. अल्माज ने रियो ओलंपिक के दौरान 29 निट 17.45 सेकेंड का समय निकाला था. 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Post Comment

3 + 7 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now