हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 08 अप्रैल 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Apr 8, 2021 18:30 ISTModified On: Apr 8, 2021 17:07 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.निम्न में से किस देश ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर भारत से आने वाले यात्रियों पर 11 अप्रैल से 28 अप्रैल तक अस्थाई रोक लगा दी है?
a.    पाकिस्तान
b.    न्यूजीलैंड
c.    जापान
d.    नेपाल

2.फुटबॉल को संचालित करने वाली संस्था फीफा ने निम्न में से किस देश के फुटबॉल फेडरेशन (पीएफएफ) को संस्पेंड कर दिया है?
a.    चीन
b.    रूस
c.    पाकिस्तान
d.    बांग्लादेश

3.निम्न में से किस राज्य सरकार ने सरकारी नौकरी में ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के पुरुष उम्मीदवारों को पांच वर्ष एवं महिला उम्मीदवारों को दस वर्ष छूट देने की घोषणा की है?
a.    पंजाब
b.    बिहार
c.    दिल्ली
d.    राजस्थान

4.दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने यमुना को प्रदूषित करने हेतु औद्योगिक इकाईओं में लगे 13 ट्रीटमेंट प्लांट पर कितने रुपयों का जुर्माना लगाया है?
a.    10.05 करोड़ रूपए
b.    15.05 करोड़ रूपए
c.    16.05 करोड़ रूपए
d.    18.05 करोड़ रूपए

5.टोक्यो ओलंपिक 2021 से हटने वाला पहला देश निम्न में से कौन बन गया है?
a.    भारत
b.    चीन
c.    उत्तर कोरिया
d.    नेपाल

6.अंतर्राष्ट्रीय नस्लीय भेदभाव उन्मूलन दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    21 मार्च
c.    15 जुलाई
d.    20 मई

7.वैज्ञानिकों ने नए जीवित रोबोट बनाने के लिए किस जंतु की स्टेम कोशिकाओं का उपयोग किया है?
a.    बिल्ली
b.    मछली
c.    मेंढक
d.    सांप

8.निम्न में से किस संगठन ने मिसाइल सिस्टम के उत्पादन में निजी क्षेत्र की कंपनियों को भागीदार बनाने की अनुमति दी है?
a.    डीआरडीओ
b.    इसरो
c.    नासा
d.    भेल

उत्तर-

1.b. न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अडर्न ने 11 से 28 अप्रैल तक भारत से आने वाले सभी यात्रियों की एंट्री पर अस्थायी रूप से पाबंदी लगा दी है. इसके अतिरिक्त अडर्न ने अपने देश के नागरिकों के भी भारत से वापस आने पर फिलहाल के लिए रोक लगा दी है. न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जेसिंडा ने कहा कि सरकार अन्य कोविड-19 हॉट स्पॉट देशों से आए लोगों पर नजर बनाए हुए है.

2.c. पाकिस्तान
फुटबॉल को वैश्विक स्तर पर संचालित करने वाली संस्था फीफा ने अहम फैसला लेते हुए 07 अप्रैल 2021 को पाकिस्तान फुटबॉल फेडरेशन(पीएफएफ) को सस्पेंड कर दिया है. उन्होंने यह फैसला तीसरे वर्ग के दखल के कारण लिया है. इसके अलावा फीफा ने चाड फुटबॉल एसोसिएशन को भी निलंबित करने का फैसला किया है. पाकिस्तान फुटबॉल फेडरेशन को तीसरे पक्ष की दखलअंदाजी की वजह से 4 साल में दूसरी बार सस्पेंड किया गया.

3.d. राजस्थान
राजस्थान सरकार ने आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए राज्य की सरकारी सेवाओं में आयु सीमा में बड़ी राहत दी है. सरकार ने आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों की तर्ज पर आर्थिक रूप से पिछड़े पुरुष अभ्यर्थियों को सरकारी सेवाओं में नौकरी के लिए अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी है, जबकि इस श्रेणी की महिला अभ्यर्थियों को 10 वर्ष की छूट दी है. गहलोत ने 2021-22 के बजट में आर्थिक रूप से पिछड़े उम्मीदवारों को राहत देने की घोषणा की थी.

4.a. 12.05 करोड़ रूपए
यमुना को प्रदूषित करने के लिए दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने औद्योगिक इकाइयों में लगे 13 ट्रीटमेंट प्लांट पर 12.05 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है. दिल्ली सरकार ने जांच में पाया है कि कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) ठीक तरह से काम नहीं कर रहे थे. इसकी वजह से यमुना में बड़े पैमाने पर प्रदूषण फैल रहा था. इसको देखते हुए पर्यावरण क्षतिपूर्ति के आधार पर तय मानकों का उल्लंघन करने पर यह जुर्माना लगाया गया है.

5.c. उत्तर कोरिया
उत्तर कोरिया ने कहा है कि कोरोना महामारी के कारण वह टोक्यो ओलंपिक में भाग नहीं लेगा. उत्तर कोरिया के खेल मंत्रालय की एक वेबसाइट ने कहा कि 25 मार्च को राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया. सदस्यों का मानना था कि कोरोना महामारी के बीच खिलाडि़यों की सुरक्षा अहम है. वहीं, तैराकी की वैश्विक संस्था फिना ने कहा कि 18-23 अप्रैल तक टोक्यो में होने वाले विश्व कप को रद कर दिया गया है.

6.b. 21 मार्च
प्रत्येक वर्ष 21 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय नस्लीय भेदभाव उन्मूलन दिवस मनाया जाता है. यह दिवस जातिवाद और नस्लीय भेदभाव के विरुद्ध एकजुटता का आह्वान करता है. अक्तूबर 1966 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय नस्लीय भेदभाव उन्मूलन दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. मानवाधिकारों के उल्लंघन के अतिरिक्त इस नस्लीय भेदभाव का मानव स्वास्थ्य और कल्याण पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ता है तथा यह सामाजिक सामंजस्य में बाधा उत्पन्न करता है.

7.c. मेंढक
वैज्ञानिकों ने नए जीवित रोबोट बनाने के लिए मेंढकों की स्टेम कोशिकाओं का उपयोग किया है. इन रोबोटों को ज़ेनोबॉट्स (Xenobots) नाम दिया गया है. ज़ेनोबॉट्स मेंढक कोशिकाओं से बने होते हैं. उनका नाम ज़ेनोपस लाविस मेंढक के नाम पर रखा गया है जिन्होंने रोबोट बनाने के लिए कोशिकाओं की आपूर्ति की. ज़ेनोपस लाविस एक अफ्रीकी मेंढक है.

8.a. डीआरडीओ
रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) ने निजी क्षेत्र की कंपनियों को मिसाइल प्रणालियों के विकास और उत्पादन में इसके साथ काम करने की अनुमति दी है. यह घोषणा विकास-व-उत्पादन भागीदार कार्यक्रम के तहत की गई है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

0 + 8 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now