Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 09 अप्रैल 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –संयुक्त राष्ट्र और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Apr 9, 2020 17:10 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –संयुक्त राष्ट्र और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.


1.संयुक्त राष्ट्र के श्रम निकाय के अनुसार कोरोना वायरस संकट के कारण किस देश में अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले लगभग 40 करोड़ लोग गरीबी में फंस सकते हैं?
a. नेपाल
b. चीन
c. अमेरिका
d. भारत

2.विश्व एथलेटिक्स ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर टोक्यो ओलंपिक क्वॉलिफिकेशन अवधि किस समय तक स्थगित कर दी है?
a. दिसंबर 2020
b. जून 2020
c. अगस्त 2020
d. अक्टूबर 2020

3.सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में किस राज्य के स्कूलों में 1983 शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशकों (पीटीआई) की नियुक्ति रद्द कर दी है?
a. पंजाब
b. झारखण्ड
c. हरियाणा
d. दिल्ली

4.बर्नी सैंडर्स ने किस देश के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार की रेस के लिए अपना कैंपेन खत्म कर दिया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. इंग्लैंड
d. अमेरिका

5.केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के चलते कितने लाख रुपये तक का लंबित टैक्स रिफंड तत्काल जारी करने को कहा है?
a. 5 लाख रुपये
b. 15 लाख रुपये
c. 10 लाख रुपये
d. 12 लाख रुपये

6.आईक्यूएयर के डेटा के मुताबिक, दुनिया के शीर्ष 20 सबसे प्रदूषित स्थानों में भारत के कितने शहर शामिल हैं?
a. चार
b. दो
c. पांच
d. सात

7.चीन ने कोरोना वायरस संक्रमण के केंद्र रहे वुहान शहर में कितने दिन बाद लॉकडाउन खत्म किया है?
a. 85 दिन
b. 95 दिन
c. 76 दिन
d. 35 दिन

8.भारत ने स्टील और एल्युमीनियम उत्पादों के डेरिवेटिव पर आयात शुल्क बढ़ाने पर विश्व व्यापार संगठन के सेफगार्ड मैकेनिज़्म (Safeguard Mechanism) के तहत किस देश के साथ बातचीत की है?
a. नेपाल
b. रूस
c. चीन
d. अमेरिका 

9.केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने COVID-19 एवं भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिये  किस चैलेंज की शुरुआत की?
a. हमसफर
b. ताकत
c. समाधान
d. लोकनायक

10.हाल ही में किस देश ने 12 सक्रिय फार्मास्यूटिकल संघटक (एपीआई) के निर्यात को अनुमति दी है?
a. नेपाल
b. पाकिस्तान
c. बांग्लादेश
d. भारत

उत्तर- 

1.d. भारत
संयुक्त राष्ट्र के अनुसार इस साल दुनिया भर में 19.5 करोड़ लोगों की पूर्णकालिक नौकरी छूट सकती है. अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन ने अपनी रिपोर्ट ‘आईएलओ निगरानी- दूसरा संस्करण: कोविड-19 और वैश्विक कामकाज’ में कोरोना वायरस संकट को दूसरे विश्व युद्ध के बाद सबसे भयानक संकट बताया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 संकट से पहले ही अनौपचारिक क्षेत्र के लाखों श्रमिकों प्रभावित हो चुके हैं.

2.a. दिसंबर 2020
विश्व एथलेटिक्स ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर टोक्यो ओलंपिक क्वॉलिफिकेशन अवधि दिसंबर 2020 तक स्थगित कर दी. विश्व एथलेटिक्स ने बयान में कहा कि दुनिया भर में हालात सामान्य होने पर क्वॉलिफिकेशन अवधि एक दिसंबर 2020 से 2021 के बीच रहेगी. कुल क्वॉलिफिकेशन अवधिक चार महीने लंबी होगी. जो खिलाड़ी पहले ही क्वॉलिफाई कर चुके हैं, वे ओलंपिक में भाग ले सकेंगे.

3.c. हरियाणा
सुप्रीम कोर्ट ने साल 2010 में हरियाणा के स्कूलों में 1,983 शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशकों (पीटीआई) की नियुक्ति को रद्द करने वाले पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के फैसले को बरकरार रखा. न्यायालय ने लॉकडाउन समाप्त होने की तारीख से पांच महीने के अंदर इस प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दिया.न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति नवीन सिन्हा की पीठ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से फैसला सुनाया. पंजाब हरियाणा हाइकोर्ट ने भर्ती में अनियमितता के आधार पर पीटीआइ टीचरों की भर्ती रद कर दी थी जिसके खिलाफ शिक्षकों ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी.

4.d. अमेरिका
बर्नी सैंडर्स ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार की रेस के लिए अपना कैंपेन खत्म कर दिया है. 78 वर्षीय सीनेटर ने अपने चुनाव प्रचार स्टाफ से फोन कॉल के दौरान यह ऐलान किया. सैंडर्स की दावेदारी खत्म होते ही डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से जो बिडन के राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने का रास्ता साफ हो गया है. सैंडर्स की छवि सोशलिस्ट नेता की है. अमेरिका में नवंबर के महीने में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं.

5.a. 5 लाख रुपये
आयकर विभाग ने पांच लाख रुपये तक लंबित टैक्स रिफंड की वापसी तुरंत करने का फैसला किया है. इससे करीब 14 लाख करदाताओं को फायदा पहुंचेगा. केंद्र सरकार लंबित 18,000 करोड़ रुपये जीएसटी और सीमा शुल्क वापसी भी जल्द करेगी. लंबित जीएसटी और सीमा शुल्क वापसी भी करने के फैसले से सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) समेत करीब एक लाख व्यवसायिक इकाइयों को लाभ होने की उम्मीद है.

6.b. दो
आईक्यूएयर के डेटा के मुताबिक, दुनिया के शीर्ष 20 सबसे प्रदूषित स्थानों में भारत के सिर्फ दो शहर (मुंबई व कोलकाता) शामिल हैं. भारत में प्रदूषण का स्तर देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान गिरा है. गौरतलब है कि आईक्यूएयर की वर्ल्ड मोस्ट पॉल्यूटेड सिटीज़-2019 के मुताबिक, दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में भारत के 14 शहर शामिल थे.

7.c. 76 दिन
चीन ने कोरोना वायरस संक्रमण के केंद्र रहे वुहान शहर में 76 दिन बाद लॉकडाउन खत्म किया है. अब लोग बिना किसी विशेष अनुमति के निकल सकेंगे जब तक अनिवार्य स्मार्टफोन ऐप उन्हें स्वस्थ बताता रहेगा. कोविड-19 पर नियंत्रण के लिए वुहान ने 23 जनवरी को सार्वजनिक परिवहन और बाहर जाने वाली ट्रेन-फ्लाइट स्थगित करने समेत यातायात प्रतिबंध लगाए थे.

8.d. अमेरिका 
अमेरिका ने जनवरी 2020 में घोषणा की थी कि स्टील और एल्युमीनियम के डेरिवेटिव टैरिफ वृद्धि के अधीन होंगे. इसके पश्चात् मार्च 2018 में घोषित टैरिफ वृद्धि को पहले के सेफगार्ड मीज़र्स (Safeguard Measures) के विस्तार के रूप में माना जा रहा है. एग्रीमेंट ऑन सेफगार्ड के प्रावधान के अनुसार, एक WTO सदस्य देश जो एक सुरक्षा उपाय लागू करने का प्रस्ताव करता है, उसको अन्य प्रभावित सदस्य देशों के साथ परामर्श के लिये पर्याप्त अवसर प्रदान करना चाहिये.

9.c. समाधान
इस ऑनलाइन चैलेंज का उद्देश्य छात्र छात्राओं में नए प्रयोगों एवं नई खोज करने की क्षमता को परखना तथा उस प्रयोग या खोज का परीक्षण करने के लिये एक मज़बूत मंच उपलब्ध कराना है. इस चैलेंज में भाग लेने वाले छात्र-छात्राएँ ऐसे उपायों की खोज करेंगे जिससे सरकारी एजेंसियों, स्वास्थ्य सेवाओं, अस्पतालों एवं अन्य सेवाओं को असमय आई चुनौतियों का त्वरित समाधान उपलब्ध करवाया जा सके. इसके अलावा इस ऑनलाइन चैलेंज के द्वारा नागरिकों को जागरूक करने, उन्हें प्रेरित करने, किसी भी संकट को रोकने एवं लोगों को आजीविका प्राप्त करने हेतु मदद करने का काम भी किया जाएगा.

10.d. भारत
भारत सरकार ने भारत में उनकी कमी को रोकने के लिए पहले इन एपीआई के निर्यात और फार्मूलेशन पर प्रतिबंध लगा दिया था. विदेश व्यापार महानिदेशालय ने निर्यात प्रतिबंध में संशोधन किया. जिन प्रमुख दवाओं पर प्रतिबंध लगाया गया था, उनमें विटामिन बी 6, बी 1, बी 12, नियोमाइसिन, एरिथ्रोमाइसिन, एसाइक्लोविर शामिल हैं.

 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Latest News