हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 09 अप्रैल 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-भारतीय रिजर्व बैंक और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Apr 9, 2021 18:30 ISTModified On: Apr 9, 2021 16:40 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-भारतीय रिजर्व बैंक और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.सरकार ने किस महाकवि की तपस्थली का मौजूदा नाम महमूदपुर को बदलकर ‘परासौली’ करने की मंजूरी दे दी है?
a.    सूरदास
b.    कालिदास
c.    विद्यापति
d.    जयदेव

2.निम्नलिखित में से किस टीम ने भारत के पूर्व हॉकी कोच हरेंद्र सिंह को अपना कोच नियुक्त किया है?
a.    पाकिस्तानी पुरुष हॉकी टीम
b.    ऑस्ट्रेलियाई पुरुष हॉकी टीम
c.    अमेरिकी पुरुष हॉकी टीम
d.    इनमें से कोई नहीं

3.भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेमेंट बैंकों के लिए डिपॉजिट लिमिट को एक लाख रुपये से बढ़ाकर कितने लाख रुपये कर दिया है?
a.    चार लाख रुपये
b.    दो लाख रुपये
c.    सात लाख रुपये
d.    आठ लाख रुपये

4.भारत और किस देश ने 08 अप्रैल 2021 को सीमा पार से फैलाये जाने वाले आतंकवाद सहित आतंकवाद के तमाम रूपों की निंदा की है?
a.    नेपाल
b.    पाकिस्तान
c.    बांग्लादेश
d.    मालदीव

5.सीआरपीएफ शौर्य दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    9 अप्रैल
d.    3 जुलाई

6.भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
a.    संदीप मेहता
b.    संजीव कुमार
c.    विनीत सिन्हा
d.    शोमित बनर्जी

7.जनजातीय स्वास्थ्य सहयोगात्मक 'अनमाया' का शुभारंभ किसने किया?
a.    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
b.    राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद
c.    गृह मंत्री अमित शाह
d.    स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

8.केंद्र ने किस राज्य के लिए 670 करोड़ रुपये की 14 सड़क परियोजनाओं को मंजूरी दी है?
a.    झारखंड
b.    बिहार
c.    ओडिशा
d.    पश्चिम बंगाल

उत्तर-

1.a. सूरदास
उत्तर प्रदेश में मथुरा की गोवर्धन तहसील के निकट स्थित महमूदपुर गांव का नाम अब आधिकारिक तौर पर बदलकर ‘परासौली’ कर दिया गया है. यह गांव महाकवि सूरदास की कर्मस्थली के रूप में विख्यात है. सूरदास ब्रज रासस्थली विकास समिति परासौली मथुरा पिछले चार दशक से गांव का नाम बदलने की मांग कर रही थी. 

2.c. अमेरिकी पुरुष हॉकी टीम
भारतीय हॉकी टीम के पूर्व प्रशिक्षक हरेंद्र सिंह को अमेरिकी पुरुष टीम का नया कोच बनाया गया है. हरेंद्र को साल 2012 में द्रोणाचार्य अवॉर्ड मिल चुका है. वे 2017 से 2018 तक भारत की सीनियर टीम के कोच रहे हैं. इसके अलावा वह भारत की महिला टीम को भी प्रशिक्षण दे चुके हैं. 

3.b. दो लाख रुपये
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेमेंट बैंकों के लिए डिपॉजिट लिमिट बढ़ा दी है. आरबीआई ने पेमेंट बैंकों के लिए डिपॉजिट लिमिट को एक लाख रुपये से बढ़ाकर दो लाख रुपये कर दिया है. यह राहत आरबीआई ने तत्काल प्रभाव से दी है. मौद्रिक नीति में केंद्रीय बैंक ने डिजिटल पेमेंट्स बैंक को बड़ा प्रोत्साहन दिया है. गौरतलब है कि पेमेंट बैंक काफी समय से डिपॉजिट लिमिट बढ़ाने की मांग कर रहे थे. इससे पहले सरकार ने डिपॉजिट इंश्योरेंस लिमिट को पांच लाख रुपये तक बढ़ाया था.

4.d. मालदीव
भारत और मालदीव ने 08 अप्रैल को सीमापार आतंकवाद समेत दहशतगर्दी के सभी स्वरूपों की पुरजोर निंदा की और सतत तरीके से इस समस्या से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की जरूरत बताई. दोनों देशों ने इस बात की आवश्यकता बताई कि सभी देश तत्काल, सतत, सत्यापन योग्य कार्रवाई करें ताकि उनके नियंत्रण वाले किसी क्षेत्र का इस्तेमाल दूसरों पर आतंकवादी हमलों के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाए.

5.c. 9 अप्रैल
हर साल 9 अप्रैल को पूरे भारत में सीआरपीएफ शौर्य दिवस के रूप में मनाया जाता है. 2021 में 56वाँ सीआरपीएफ शौर्य दिवस मनाया जा रहा है. सीआरपीएफ की एक छोटी टुकड़ी ने 9 अप्रैल 1965 को पाकिस्तान के खिलाफ कच्छ के रण में 34 पाकिस्तानी सैनिकों का सफाया किया था. यह पहली बार था जब पूर्ण रूप से पैदल सेना की टुकड़ी ने पाकिस्तान की सेना के विरुद्ध सफल लड़ाई लड़ी. इस लड़ाई के दौरान सीआरपीएफ के छह जवानों ने अपनी जान गंवा दी. इन बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए, शौर्य दिवस को हर साल चिह्नित किया जा रहा है.

6.b. संजीव कुमार
वरिष्ठ आईएएस अधिकारी संजीव कुमार ने 07 अप्रैल 2021 को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) के अध्यक्ष के तौर पर पदभार संभाला है. संजीव कुमार महाराष्ट्र कैडर के वर्ष 1993 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. वे पहले महाराष्ट्र सरकार के राज्य आयुक्त-जीएसटी के तौर पर भी तैनात थे. AAI ने अपने अध्यक्ष के तौर पर इनकी नई भूमिका के बारे में यह कहा है कि, “कुमार AAI के संगठनात्मक लक्ष्यों जैसेकि, विश्व-स्तर की विमानपत्तन अवसंरचना, सर्वश्रेष्ठ सुविधाओं के साथ-साथ दुनिया में अग्रणी हवाई नेविगेशन सेवाएं उपलब्ध करवाने के प्रयासों का नेतृत्व करेंगे”.

7.d. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने 07 अप्रैल, 2021 को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जनजातीय स्वास्थ्य सहयोगात्मक 'अनमाया' का शुभारंभ किया. यह बहु-हितधारक पहल 'अनमाया' भारत के आदिवासी समुदायों के स्वास्थ्य और पोषण को बढ़ाने के लिए विभिन्न सरकारी एजेंसियों और संगठनों के प्रयासों को बढ़ावा देगी. केंद्रीय मंत्री ने वरिष्ठ नेताओं को COVID-19 के समान ही टीबी के रोग के लिए जागरूकता बढ़ाने का आह्वान किया है. उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि, जनजातीय समुदायों में प्रचलित अन्य महत्वपूर्ण बीमारियों जैसेकि सिकल सेल रोग, मलेरिया, एनीमिया और कुपोषण से निपटने का पूरा प्रयास किया जाएगा.

8.a. झारखंड
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वित्त वर्ष, 2020-21 में झारखंड राज्य के लिए 670 करोड़ रुपये की 14 सड़क परियोजनाओं को मंजूरी दी है. ये सड़क परियोजनाएं लगभग 127.93 किलोमीटर की दूरी को कवर करती हैं. 07 अप्रैल, 2021 को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इसकी जानकारी दी. केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि, इन परियोजनाओं में राष्ट्रीय राजमार्ग (NH)-333A के एक हिस्से का सुदृढ़ीकरण और पुनर्निर्माण शामिल है जिसकी अनुमानित लागत 76.5 करोड़ रुपये है और NH-143B के एक हिस्से को 81.59 करोड़ की अनुमानित लागत से मजबूत और चौड़ा करना है. झारखंड में 18.07 करोड़ रुपये की लागत से NH-100 के एक हिस्से को भी मजबूत बनाया जायेगा.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

4 + 0 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now