Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 09 मार्च 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज़ में – भारतीय महिला टीम और अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Mar 9, 2020 17:35 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज़ में – भारतीय महिला टीम और अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. भारतीय महिला टीम की किस खिलाड़ी ने क्रिकेट विश्व कप फाइनल खेलने वाली विश्व की सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं?
a. शेफाली वर्मा
b. पूनम यादव
c. दीप्ति शर्मा
d. राधा यादव

2. ऑस्ट्रेवलिया ने हाल ही में भारत को कितने रन से हराते हुए पांचवीं बार टी-20 महिला क्रिकेट विश्वर कप का खिताब जीत लिया है?
a. 80 रन
b. 85 रन
c. 35 रन
d. 95 रन

3. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 5 मार्च
b. 5 जनवरी
c. 8 फरवरी
d. 8 मार्च

4. किस राज्य सरकार ने हाल ही में ‘राम वन गमन पथ’ निर्माण के लिये ट्रस्ट गठित करने का निर्णय लिया है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. मध्य प्रदेश
d. उत्तर प्रदेश

5. केंद्रीय सूचना आयोग का नया मुख्य सूचना आयुक्त किसे नियुक्त किया गया है?
a. बिमल जुल्का
b. राहुल सचदेवा
c. राम त्यागी
d. मनोज भट्टाचार्य

6. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर कितने महिलाओं को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किये?
a. 20
b. 25
c. 15
d. 10

7. हिन्द महासागर आयोग में पांचवें पर्यवेक्षक के रूप में निम्न में से कौन सा देश शामिल हुआ?
a. भारत
b. नेपाल
c. जापान
d. रूस

8. भारत में जन औषधि दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 07 जनवरी
b. 07 मार्च
c. 12 अप्रैल
d. 20 फरवरी

उत्तर- 

1.a. शेफाली वर्मा
शेफाली वर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महिला टी-20 विश्व कप के फाइनल में उतरते ही यह उपलब्धि हासिल की. इससे पहले, वेस्टइंडीज की महिला क्रिकेटर शकाना क्विनटाइन ऐसा करने वाली सबसे युवा खिलाड़ी थीं. पुरुषों की बात करें तो पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने साल 2009 टी20 विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ 17 साल और 69 दिन की उम्र में फाइनल खेला था.

2.b. 85 रन
भारतीय टीम पहली बार विश्वकप के फाइनल में खेल रही थी और उसका पहली बार विश्व चैंपियन बनने का सपना टूट गया. आस्ट्रेलिया ने पांचवी बार विश्व खिताब अपने नाम किया. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 185 रन का लक्ष्य दिया. भारतीय टीम 19.1 ओवर में 99 रन पर ऑलआउट हो गई. भारत की तरफ से ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने सबसे ज्यादा 33 रन और वेदा कृष्णमूर्ति ने 19 रन की पारी खेली.

3.d. 8 मार्च
अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस हर वर्ष 8 मार्च को मनाया जाता है. इस दिन सम्पूर्ण विश्व की महिलाएं देश, जात-पात, भाषा, राजनीतिक, सांस्कृतिक भेदभाव से परे एकजुट होकर इस दिन को मनाती हैं. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत आज से 112 वर्ष पहले यानी साल 1908 में हुई थी, जब अमरीका के न्यूयॉर्क शहर में क़रीब 15 हज़ार महिलाएं सड़कों पर उतरी थीं. ये महिलाएं काम के कम घंटों, बेहतर तनख़्वाह और वोटिंग के अधिकार की मांग के लिए प्रदर्शन कर रही थीं.

4.c. मध्य प्रदेश
मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में प्रदेश में ‘राम वन गमन पथ’ निर्माण हेतु ट्रस्ट के गठन को मंज़ूरी मिल गई है. यह मार्ग चित्रकूट से अमरकंटक तक बनेगा जहाँ भगवान राम ने 14 वर्ष के वनवास काल में पत्नी सीता और छोटे भाई लक्ष्मण के साथ वन गमन किया था. आधिकारिक सूचना के अनुसार, ट्रस्ट के पदेन सचिव प्रदेश के मुख्य सचिव होंगे. ट्रस्ट में अन्य सदस्य भी शामिल किये जाएंगे.

5.a. बिमल जुल्का
बिमल जुल्का इससे पूर्व सूचना आयुक्त के तौर पर कार्य कर रहे थे. पिछले मुख्य सूचना आयुक्त सुधीर भार्गव 11 जनवरी 2020 को सेवानिवृत्त हुए. बिमल जुल्का 1979 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हैं. सूचना अधिकार अधिनयम, 2005 के तहत केंद्रीय सूचना आयोग का गठन 12 अक्टूबर 2005 को किया गया था. आयोग की अधिकारिता सभी केंद्रीय लोक प्राधिकारियों पर है. आयोग की शक्तियाँ और कार्य सूचना अधिकार अधिनियम की धारा- 18, 19, 20 और 25 में उल्लेख किया हुआ हैं.

6.c. 15
केंद्र सरकार महिला सशक्तीकरण और सामाजिक कल्याण में महिलाओं की अथक सेवा को पहचान देने हेतु हर साल नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान करती है. साल 2019 के विजेताओं में कृषि, खेल, हस्तकला, वनीकरण, वन्यजीव संरक्षण, सशस्त्र बलों तथा शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी महिलाएं शामिल हैं. यह सम्मान अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रत्येक साल नई दिल्ली में 8 मार्च को प्रदान किया जाता है.

7.a. भारत
हिंद महासागर आयोग एक अंतर-सरकारी संगठन है जो दक्षिण-पश्चिमी हिंद महासागर क्षेत्र में बेहतर सागरीय-अभिशासन की दिशा में कार्य करता है. यह आयोग पश्चिमी हिंद महासागर के द्वीपीय राष्ट्रों को सामूहिक रूप से कार्य करने हेतु मंच प्रदान करता है. वर्तमान में हिंद महासागर आयोग में कोमोरोस, मेडागास्कर, मॉरीशस, रियूनियन (फ्राँस के नियंत्रण में) और सेशल्स शामिल हैं. भारत के अतिरिक्त इस आयोग के चार पर्यवेक्षक- चीन, यूरोपीय यूनियन, माल्टा तथा इंटरनेशनल ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ ला फ्रांसोफोनी हैं.

8.b. 07 मार्च
जन औषधि दिवस 07 मार्च 2020 को मनाया गया. इस योजना का मुख्य उद्देश्य जेनेरिक दवाओं के बारे में जागरूकता पैदा करना है. जेनेरिक दवाएं अनब्रांडेड दवाएं हैं जो समान रूप से सुरक्षित हैं. वे ब्रांडेड की तुलना में बहुत सस्ती होती हैं. प्रधानमंत्री जन औषधि परियोजना भारत के प्रधानमंत्री ‪नरेन्द्र मोदी द्वारा 01 जुलाई 2015 को घोषित एक योजना है.

 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Latest News