हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 11 जून 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-इलाहाबाद हाईकोर्ट और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Jun 11, 2021 18:33 ISTModified On: Jun 11, 2021 17:37 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-इलाहाबाद हाईकोर्ट और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.इलाहाबाद हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a.    जस्टिस राहुल सचदेवा
b.    जस्टिस संजय यादव
c.    जस्टिस प्रमोद यादव
d.    जस्टिस अनिल कुमार

2.इंग्लैंड के निम्न में से कौन से बॉलर ने एलिस्टर कुक के रिकॉर्ड को तोड़कर देश के लिए सबसे ज्यादा मैच खेलने का नया रिकॉर्ड बनाया है?
a.    जेम्स एंडरसन
b.    ओली रॉबिन्सन
c.    जोफ्रा आर्चर
d.    जोस बटलर

3.निम्न में से किस राज्य सरकार ने असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों के लिए ‘ई-निर्माण’ पोर्टल एवं मोबाईल ऐप को लॉन्च किया है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    झारखंड
d.    गुजरात

4.विश्व बैंक ने भारत की अर्थव्यवस्था को 2022 में कितने प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया है?
a.    4.5 प्रतिशत
b.    7.5 प्रतिशत
c.    9.5 प्रतिशत
d.    8.5 प्रतिशत

5.भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर महेश कुमार जैन का कार्यकाल कितने साल के लिए बढ़ा दिया गया है?
a.    तीन साल
b.    चार साल
c.    दो साल
d.    एक साल

6.भारतीय रिजर्व बैंक ने चंद्रशेखर घोष को तीन साल की अवधि के लिए किस बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है?
a.    डीसीबी बैंक
b.    बंधन बैंक
c.    देना बैंक
d.    धनलक्ष्मी बैंक

7.अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाईडेन ने महामारी को जल्द से जल्द समाप्त करने हेतु दुनिया भर के सबसे गरीब देशों को फाइजर COVID-19 वैक्सीन की कितने मिलियन खुराक दान करने की घोषणा की है?
a.    500 मिलियन
b.    400 मिलियन
c.    300 मिलियन
d.    200 मिलियन

8.हाल ही में किस देश ने विदेशी प्रतिबंधों के खिलाफ एक नया कानून पारित किया है?
a.    भारत
b.    नेपाल
c.    रूस
d.    चीन

उत्तर-

1.b. जस्टिस संजय यादव
राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायमूर्ति संजय यादव को यहीं का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है. यह नियुक्ति शपथ ग्रहण व कार्यभार संभालने की तिथि से प्रभावी होगी. केंद्र सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के वरिष्ठतम जज जस्टिस संजय यादव को 14 अप्रैल को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया था. जस्टिस यादव ने मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के वकील के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी.

2.a. जेम्स एंडरसन
न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे मुकाबले में उतरते ही जेम्स एंडरसन इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी बन गए, उन्होंने पूर्व सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक का रेकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2006 से 2018 के बीच 161 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया था. एंडरसन ने 18 साल पहले 2003 में लॉर्ड्स में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच से अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. 

3.d. गुजरात
गुजरात सरकार ने हाल ही में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए एक वेब पोर्टल और एक मोबाइल ऐप शुरू किया ताकि इन लोगों को कल्याण योजनाओं का लाभ उठाने की खातिर स्मार्ट कार्ड प्रदान किए जा सके. गुजरात के मु्ख्यमंत्री विजय रुपाणी ने 'ई-निर्माण' पोर्टल और उसका मोबाइल ऐप पेश किया. राज्य में असंगठित क्षेत्र के 9.20 लाख मजदूर पहले ही पंजीकरण करा चुके हैं और उन्हें यू-विन कार्ड दिए गए हैं. 

4.b. 7.5 प्रतिशत
विश्व बैंक ने भारत की अर्थव्यवस्था को 2021 में 8.3 प्रतिशत और 2022 में 7.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया है. विश्व ने कहा है कि कोविड-19 महामारी की अबतक की सबसे खतरनाक दूसरी लहर से आर्थिक पुनरूद्धार को नुकसान पहुंचा है. 

5.c. दो साल
रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर महेश कुमार जैन का कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ा दिया गया है. बात दें कि जैन को जून, 2018 में तीन साल के लिए डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया था. रिजर्व बैंक में नियुक्ति से पहले वह आईडीबीआई बैंक के प्रबंध निदेशक रह चुके हैं. माइकल पात्र, एम राजेश्वर राव और टी रबिशंकर रिजर्व बैंक के तीन अन्य सेवारत डिप्टी गवर्नर हैं.

6.b. बंधन बैंक
भारतीय रिजर्व बैंक ने चंद्रशेखर घोष को तीन साल की अवधि के लिए बंधन बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है. बंधन बैंक भारत की एक बैंकिंग एवं वित्तीय सेवा कम्पनी है जिसका मुख्यालय कोलकाता में है. घोष, जो भारत में माइक्रोफाइनेंस के सबसे प्रमुख समर्थकों में से एक रहे हैं, ने 2001 में एक गैर-लाभकारी उद्यम के रूप में बंधन की स्थापना की, जो सतत आजीविका सृजन के माध्यम से वित्तीय समावेशन और महिला सशक्तिकरण के लिए खड़ा था.

7.a. 500 मिलियन
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाईडेन ने महामारी को जल्द से जल्द समाप्त करने के लिए दुनिया भर के सबसे गरीब देशों को फाइजर COVID-19 वैक्सीन की 500 मिलियन खुराक दान करने की घोषणा की है. अमेरिका ने 2021 के अंत तक 200 मिलियन खुराक और 2022 की पहली छमाही में 300 मिलियन खुराक वितरित करने का लक्ष्य रखा है. अमेरिका ने वैश्विक COVAX गठबंधन के तहत 92 निम्न-आय वाले देशों और अफ्रीकी संघ को वितरित करने के लिए 500 मिलियन फाइजर खुराक खरीदने और दान करने के लिए प्रतिबद्धता ज़ाहिर की है.

8.d. चीन
चीन ने विदेशी प्रतिबंधों के खिलाफ एक नया कानून पारित किया है. इस कानून के साथ चीन व्यापार और मानवाधिकारों पर बढ़ते अमेरिका और यूरोपीय संघ के दबाव के खिलाफ अपने बचाव करना चाहता है. चीन ने अमेरिका पर चीनी फर्मों को दबाने का आरोप लगाने और जवाबी कार्रवाई की परोक्ष धमकी देने के बाद यह कानून पारित किया. चीन लंबे समय से व्यापार पर प्रतिबंधों के माध्यम से अमेरिकी कानून के अतिरिक्त क्षेत्राधिकार के बारे में शिकायत कर रहा है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

6 + 4 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now