Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 11 सितंबर 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – The Lancet Report और अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Sep 11, 2019 14:49 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – The Lancet Report और अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. हाल ही में किस राज्य द्वारा नये ट्रैफिक चालानों में लगभग 50% तक की कटौती करने की घोषणा की गई है?
a. गुजरात
b. राजस्थान
c. मध्य प्रदेश
d. बिहार

2. अंतर्राष्ट्रीय मेडिकल पत्रिका The Lancet द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया से किस वर्ष तक मलेरिया समाप्त किया जा सकता है?
a. 2030
b. 2040
c. 2050
d. 2055

3. निम्नलिखित में से किस एनआरआई उद्योगपति को ब्रिटेन के हाउस ऑफ लॉर्ड्स के लिए नामित किया गया है?
a. जसजीत सिंह
b. रामी रेंजर
c. रंजीत सेखों
d. विपिन मलिक

4. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किस देश के साथ संयुक्त रूप से दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर पेट्रोलियम उत्पाद पाइपलाइन का उद्घाटन किया है?
a. श्रीलंका
b. भूटान
c. बांग्लादेश
d. नेपाल

5. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में गुजरात उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया है?
a. जस्टिस विक्रम नाथ
b. जस्टिस अरविन्द आचार्य
c. जस्टिस देवेन्द्र बहुगुणा
d. जस्टिस अर्जुन नारायण

6. हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस शहर में देश का पहला ‘मेक इन इंडिया मेट्रो कोच’ लॉन्च किया है?
a. दिल्ली
b. मुंबई
c. जयपुर
d. पटना

7. भारत और किस देश के बीच नई दिल्ली में छठी रणनीतिक आर्थिक वार्ता (Strategic Economic Dialogue) का आयोजन किया गया था?
a. चीन
b. नेपाल
c. पाकिस्तान
d. बांग्लादेश

8. हाल ही में किस देश के खगोलविदों ने पृथ्वी के वायुमंडल का एक फिंगरप्रिंट बनाया है?
a. नेपाल
b. भूटान
c. ग्रीनलैंड
d. कनाडा

9. केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर की परिसंपत्ति तथा देनदारी के वितरण हेतु कितने सदस्यीय समिति का गठन किया है?
a. तीन
b. चार
c. सात 
d. दो

10. अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 सितंबर
b. 5 सितंबर
c. 8 सितंबर
d. 4 सितंबर


उत्तर: 

1. a. गुजरात
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी द्वारा घोषणा की गई कि नए मोटर वाहन कानून के तहत जुर्माने की अधिकतम राशि सुझाई गई है जिसे हमने सोच-विचार कर कम किया है. नए कानून के अनुसार बिना हेलमेट बाइक चलाने और बिना सीट बेल्ट बांधे चार पहिया वाहन चलाने पर 1000 रु. के जुर्माने का प्रावधान है, जिसे गुजरात सरकार ने घटाकर 500 रु. कर दिया है. सरकार ने बिना लाइसेंस बाइक चलाने पर 5000 रु. के बदले 2000 के जुर्माने का प्रावधान किया है.

2. c. 2050
नवीनतम लैंसेट रिपोर्ट के अनुसार 2050 तक दुनिया से मलेरिया का उन्मूलन संभव है. इस रिपोर्ट को दुनिया भर के 41 वैज्ञानिकों, अर्थशास्त्रियों और नीति-निर्माताओं द्वारा तैयार किया गया है. वर्ष 2000 से 2017 तक 20 देशों से मलेरिया की समाप्ति घोषित की गई. इसी तरह के प्रयासों से 2050 तक सभी देशों से मलेरिया की समाप्ति हो सकती है. रिपोर्ट के अनुसार भारत इस बीमारी से संक्रमित चौथा सबसे बड़ा देश है.

3. b. रामी रेंजर
ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने अपने इस्तीफे में रामी रेंजर के नाम की सिफारिश की थी. रामी रेंजर ने अपना पहला कार्गो शिपिंग व्यापार मात्र दो पाउंड (वर्तमान में लगभग 177 रुपये) से शुरू किया था. आज वह सन मार्क लिमिटेड, सी एयर और लैंड फॉरवार्डिंग लिमिटेड के चेयरमैन हैं. वर्तमान में वह ब्रिटिश सिख एसोसिएशन के भी चेयरमैन हैं.

4. d. नेपाल
पीएम मोदी ने अपने नेपाली समकक्ष केपी शर्मा ओली के साथ रिमोट के जरिए मोतिहारी-अमालेखगंज पेट्रोलियम पाइपलाइन का उद्घाटन किया. 69 किमी लंबी पाइपलाइन की वजह से भारत-नेपाल ईंधन के ट्रांसपोर्ट पर खर्च में कमी आएगी. यह दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर पेट्रोलियम पाइपलाइन है. इस पाइपलाइन का निर्माण इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा 324 करोड़  रुपये की लागत से किया गया है.

5. a. जस्टिस विक्रम नाथ
केंद्र सरकार द्वारा जस्टिस विक्रम नाथ को गुजरात उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायधीश नियुक्त किया गया है. वे वर्तमान में इलाहबाद उच्च न्यायालय में कार्यरत्त हैं. पहले उनके नाम की अनुशंसा आंध्र प्रदेश के उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायधीश के पद के लिए की गयी थी, बाद में केंद्र सरकार ने इस प्रस्ताव पर पुनर्विचार के लिए भेजा था. गौरतलब है कि गुजरात उच्च न्यायालय में न्यायधीशों के स्वीकृत पद 52 हैं, परन्तु अभी गुजरात उच्च न्यायालय में केवल 28 न्यायाधीश ही कार्यरत हैं.

6. b. मुंबई
यह मेट्रो कोच BEML लिमिटेड द्वारा निर्मित है. BEML लिमिटेड (पूर्व में भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड) एक मिनीरत्न श्रेणी -1 की कंपनी है. इसकी स्थापना मई 1964 में रेल कोच और स्पेयर पार्ट्स तथा खनन उपकरणों के निर्माण के लिये सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के रूप में की गई थी. इसका मुख्यालय कर्नाटक के बंगलूरू में स्थित है तथा इसके तत्त्वावधान में 9 विनिर्माण इकाइयाँ कार्यरत हैं.

7. a. चीन
इस वार्ता में बुनियादी ढाँचा, ऊर्जा, उच्च तकनीक, संसाधन संरक्षण और नीति समन्वय पर संयुक्त कार्य समूहों की बैठकें आयोजित हुईं. दोनों पक्षों ने व्यापार और निवेश के वातावरण की समीक्षा के लिये गहन विचार-विमर्श किया. वार्ता के दौरान के दोनों देशों के बीच व्यापार असंतुलन को दूर करने के लिये ठोस कदम उठाने पर बल दिया गया.

8. d. कनाडा
इसका उद्देश्य बाह्य अंतरिक्ष में मानव के रहने के अनुकूल ग्रहों का पता लगाना है. वायुमंडलीय फिंगरप्रिंट पर किये गए अध्ययन का निष्कर्ष रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी (Royal Astronomical Society) नामक विज्ञान पत्रिका में प्रकाशित किया गया. वैज्ञानिकों के अनुसार, इस प्रकार के अध्ययन से जैवहस्ताक्षर (Biosignatures) जैसे संकेतकों का निर्धारण किया जा सकेगा जिससे मानव वास योग्य ग्रहों को खोजने में खगोलविदों को आसानी होगी.

9. a. तीन
इस समिति में संजय मित्रा, अरुण गोयल तथा गिरिराज प्रसाद गुप्ता शामिल हैं, इस समिति के अध्यक्ष संजय मित्रा हैं. इससे पहले लोकसभा और राज्यसभा ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 पारित किया था. इसके द्वारा राज्य का विभाजन दो केंद्र शासित प्रदेशों में किया जायेगा.

10. c. 8 सितंबर
17 नवम्बर 1965 को युनेस्को ने 8 सितम्बर को अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस घोषित किया था. इसको पहली बार 1966 में मनाया गया था. इसका उद्देश्य व्यक्तिगत, सामुदायिक और सामाजिक रूप से साक्षरता के महत्व पर प्रकाश डालना है. यह उत्सव दुनियाभर में मनाया जाता है.

Download our Current Affairs & GK app for Competitive exam preparation. Click here for latest Current Affairs: Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS