Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 12 जुलाई 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – डीजीसीए महानिदेशक और स्पाइक मिसाइल से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है

Jul 12, 2019 16:12 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – डीजीसीए महानिदेशक और स्पाइक मिसाइल से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है

1. हाल ही में किस कंपनी द्वारा अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी रेड हैट का अधिग्रहण किया गया?
a.    Lenovo
b.    IBM
c.    Dell
d.    Samsung

2. अनाधिकृत पानी की बोतलों की बिक्री पर रोक के लिए आरपीएफ द्वारा देश भर में किस नाम से अभियान चलाया गया है?
a.    ऑपरेशन सेव वॉटर
b.    ऑपरेशन क्लीन द मेस
c.    ऑपरेशन थर्स्ट
d.    ऑपरेशन कैच अप

3. विश्वभर में 2.5 करोड़ एंड्राइड फोन हाल ही में किस वायरस की चपेट में आये हैं?
a.    ब्लैक हॉर्स
b.    एजेंट स्मिथ
c.    टारगेट जॉन
d.    सुपर बग

4. एक सर्वेक्षण के अनुसार भारत का कौन सा स्थान विश्व का 9वां सबसे महंगा ऑफिस लोकेशन है?
a.    बेंगलुरु
b.    कनॉट प्लेस
c.    लुधियाना
d.    बांद्रा

5. निम्नलिखित में से किसने हाल ही में डीजीसीए के पूर्णकालिक महानिदेशक का पदभार संभाला है?
a.    अरुण कुमार
b.    प्रवीण कुमार
c.    अश्विनी चौबे
d.    विकास शर्मा

6. हाल ही में भारत और किस देश के बीच दूसरे दौर की रणनीतिक-आर्थिक वार्ता नई दिल्ली में संपन्न हुई?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    रूस
d.    जापान

7. भारत के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा लोकसभा में प्रस्तुत किये गए आँकड़ों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में हुगली नदी के पास स्थित किस बंदरगाह के निकट समुद्री जल स्तर में अधिकतम वृद्धि दर्ज की गई है?
a.    डायमंड हार्बर बंदरगाह
b.    कंडला बंदरगाह
c.    नवावा शेवा बंदरगाह
d.    पनमबूर बंदरगाह

8. हाल ही में किसे विदेश मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है?
a.    रंजन मथाई
b.    विकास स्वरूप
c.    सुजाता सिंह
d.    निरुपमा राव

9. किस देश ने हाल ही में इजरायली टैंक रोधी स्पाइक मिसाइलों को खरीदने हेतु एक सौदा किया है?
a.    भारत
b.    नेपाल
c.    बांग्लादेश
d.    भूटान

10. इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर कितने साल बाद विश्व कप फाइनल में पहुंच गया है?
a.    30 साल
b.    35 साल
c.    40 साल
d.    27 साल


उत्तर:

1. b. IBM

इंटरनेशनल बिज़नेस मशीन (IBM) ने 34 अरब डॉलर में अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी रेड हैट का अधिग्रहण किया. इस अधिग्रहण से IBM के क्लाउड बिज़नेस को मजबूती मिलेगी. रेड हैट एक अमेरिकी बहु-राष्ट्रीय सॉफ्टवेयर कंपनी है, यह उद्योगों को ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर उत्पाद उपलब्ध करवाती है.

2. c.  ऑपरेशन थर्स्ट
ऑपरेशन थर्स्ट के दौरान 1371 व्यक्तियों को अनाधिकृत ब्रांडों के पानी की बोतलें बेचने के मामले में रेलवे अधिनियम की धारा 144 और 153  के तहत गिरफ्तार किया गया. इस दौरान नकली पीने के पानी की कुल 69294 बोतलें जब्त की गईं  और अपराधियों से जुर्माने के तौर पर  कुल 6,80,855 रूपए वसूल किए गए.

3. b. एजेंट स्मिथ
विश्वभर में करीब 2.5 करोड़ ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन एजेंट स्मिथ (Agent Smith) वायरस की चपेट में हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इनमें भारत के 1.5 करोड़ फोन प्रभावित हुए हैं. यह वायरस गूगल से जुड़े ऐप के जरिए आया है. इस वायरस ने हिंदी, अरबी, रूसी और इंडोनेशियाई भाषा बोलने वाले लोगों को सबसे ज्यादा निशाना बनाया है.

4. b.  कनॉट प्लेस
राष्ट्रीय राजधानी के कनॉट प्लेस इलाके ने 2019 जनवरी-मार्च अवधि के लिए अपने 9वें सबसे महंगे जगह के टैग को बरकरार रखा है. इसकी औसत ऑक्यूपेंसी कीमत 143.97 डॉलर (9,800 रुपये) प्रति वर्ग फीट है. Global Prime Office Occupancy Costs Survey की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई. इस सूची के शीर्ष पर हांगकांग (सेंट्रल) लगातार दूसरे साल बना हुआ है.

5.  a. अरुण कुमार
नागरिक उड्डयन मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव व वित्तीय सलाहकार अरुण कुमार को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय डीजीसीए का पूर्णकालिक महानिदेशक नियुक्त किया गया है. 1989 बैच के हरियाणा कैडर के आईएएस अधिकारी कुमार 31 मई 2019 को पूर्व महानिदेशक बी.एस. भुल्लर के सेवानिवृत होने के बाद से इस पद का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे.

6. c. रूस
इस वार्ता में परिवहन सुविधा एवं प्रौद्योगिकियों का विकास, कृषि एवं कृषि प्रसंस्करण क्षेत्र का विकास, लघु एवं मध्यम कारोबार सहायता, डिजिटल सुधार एवं अग्रणी प्रौद्योगिकियाँ, व्यापार, बैंकिंग, वित्त एवं उद्योग के क्षेत्र में सहयोग तथा पर्यटन एवं संपर्कता जैसे क्षेत्रों में सहयोग के 6 प्रमुख क्षेत्रों पर जोर दिया गया. भारत और रूस के बीच पहले दौर की रणनीतिक-आर्थिक वार्ता 25-26 नवंबर, 2018 को सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित की गई थी.

7. a. डायमंड हार्बर बंदरगाह
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के आँकड़ों के अनुसार, चार बंदरगाहों क्रमशः डायमंड हार्बर, कांडला, हल्दिया, तथा पोर्ट ब्लेयर के तटों पर समुद्री जल स्तर में वैश्विक औसत की तुलना में उच्चतर वृद्धि दर्ज की गई है. डायमंड हार्बर के समुद्री जल स्तर में औसत वृद्धि का आकलन वर्ष 1948 से 2005 की अवधि में दर्ज आँकड़ों के आधार पर किया गया है.

8. b. विकास स्वरूप
उन्हें 01 अगस्त 2019 से विदेश मंत्रालय में सचिव (वाणिज्य, पासपोर्ट, वीजा और प्रवासी भारतीय मामले) के रूप में विकास स्वरूप को नियुक्त किया गया है. इससे पहले इस पद पर संजीव अरोड़ा तैनात थे. उन्होंने 25 फरवरी 2019 को पदभार ग्रहण किया था. इससे पहले संजीव अरोड़ा लेबनान में भारत के राजदूत थे. भारतीय विदेश सेवा के 1986 बैच के अधिकारी विकास स्वरूप, वर्तमान में ओटावा में भारत के उच्चायुक्त हैं.

9. a. भारत
भारतीय रक्षा मंत्रालय ने सेना की आपातकालीन सुरक्षा की उदेश्यों को देखते हुए इजरायल में बनी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ‘स्पाइक मिसाइल' खरीदने के लिए भारतीय सेना को आदेश दिया था. यह मिसाइल सटीक निशाना लगाने एवं बंकरों को भेदने की बखूबी क्षमता रखती हैं. यह मिसाइल वाहनों के साथ-साथ, हेलिकॉप्टर, जहाज और ग्राउंड लॉन्चर्स से भी चलाया जा सकता है.

10. d. 27 साल

इंग्लैंड साल 1979, साल 1987 और साल 1992 में फाइनल तक पहुंचा लेकिन विश्व कप नहीं जीत सका. इंग्लैंड ने पिछली बार विश्व कप में फाइनल खेला था और पाकिस्तान के टीम के हाथों हार झेलनी पड़ी थी. ऑस्ट्रेलिया की टीम साल 1987, साल 1999, साल 2003, साल 2007 और साल 2015 में विश्व कप जीत चुकी है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates