Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 12 मार्च 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – स्मार्ट सिटी सेवाएं और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Mar 12, 2020 14:40 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – स्मार्ट सिटी सेवाएं और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. घरेलू क्रिकेट के तेंदुलकर कहे जाने वाले किस खिलाड़ी ने हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है?
a. अजीत रहाणे
b. वसीम जाफर
c. सुबोध कांत
d. अमरेश सहाय

2. हाल ही में जारी SIPRI की हथियार निर्यात संबंधी सूची में भारत को कौन सा स्थान हासिल हुआ है?
a. 23वां
b. 27वां
c. 35वां
d. 40वां

3. भारत की स्मार्ट सिटिज़ में स्मार्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए इनफ़ोसिस ने निम्नलिखित में से किस कंपनी के साथ समझौता किया है?
a. गूगल
b. फेसबुक
c. क्वालकॉम
d. नेसकॉम

4. हाल ही में किस उच्च न्यायालय ने स्पष्ट किया है कि न्यायालय में अभियुक्तों का प्रतिनिधित्व करने के विरुद्ध प्रस्ताव पारित करना वकीलों के लिये अनैतिक और गैर-कानूनी है?
a. कर्नाटक उच्च न्यायालय
b. दिल्ली उच्च न्यायालय
c. त्रिपुरा उच्च न्यायालय
d. आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय

5. हाल ही में किसे सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है?
a. राहुल सचदेवा
b. एस. एस. देसवाल
c. मोहन त्रिपाठी
d. मनोज वर्मा

6. राष्ट्रीय 6-रेड स्नूकर चैंपियनशिप का खिताब हाल ही में किसने जीता?
a. ईशप्रीत सिंह
b. गीत सेठी
c. पंकज आडवाणी
d. राहुल सचदेवा

7. मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने हाल ही में कोरोनो वायरस के कारण भारत के विकास के अनुमान को कितने प्रतिशत तक घटाकर कर दिया है?
a. 5.1 फीसदी
b. 5.8 फीसदी
c. 5.9 फीसदी
d. 5.3 फीसदी

8. भारत ने हाल ही में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से किस तारीख तक सभी पर्यटन वीजा निलंबित कर दिए हैं?
a. 15 अप्रैल
b. 15 मई
c. 30 अप्रैल
d. 29 मार्च

9. भारत सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 का मुख्य आयोजन निम्नलिखित में से किस शहर में किया जायेगा?
a. पुणे
b. श्रीनगर
c. गुवाहाटी
d. लेह

10. हाल ही में किस देश की संसद द्वारा पारित प्रस्ताव के अनुसार वहां के राष्ट्रपति 2036 तक पद पर बने रह सकते हैं?
a. उत्तर कोरिया
b. चीन
c. रूस
d. कनाडा


उत्तर- 

1. b. वसीम जाफर
भारत में घरेलू क्रिकेट के तेंदुलकर कहे जाने वाले बल्लेबाज वसीम जाफर ने हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की. वसीम जाफर ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में वसीम जाफर ने साल 1996-97 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था. उन्होंने साल 2008 तक कुल 31 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया, जिनमें 34.10 के औसत से 1944 रन बनाए, जिसमें 5 शतक और 11 अर्धशतक शामिल थे.

2. a. 23वां
भारत पहली बार SIPRI की वैश्विक हथियार निर्यातकों की सूची में शामिल हुआ है. हथियार निर्यात के मामले में भारत 23वें स्थान पर है, लेकिन विदेशों में हथियारों की बिक्री को बढ़ावा देने के सरकार के कदम से आने वाले वर्षों में हथियारों के निर्यात के मामले में भारत की रैंकिंग में सुधार होने की संभावना है. भारत से निर्यात किये जाने वाले हथियारों को सबसे अधिक म्यांमार, श्रीलंका और मॉरिशस ने ख़रीदा है.

3. c. क्वालकॉम
इन्फोसिस और क्वालकॉम ने हाल ही में भारत में स्मार्ट सिटी समाधान विकसित करने के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए. इन्फोसिस भारतीय सॉफ्टवेयर प्रमुख है जबकि क्वालकॉम अमेरिका स्थित चिप निर्माता कंपनी है. यह कम्पनियां भारत की स्मार्ट सिटिज़ में स्मार्ट स्टेडियम, स्मार्ट मार्केट और स्मार्ट इवेंट प्लेसेज़ का निर्माण करने में सहायता करेंगी.

4. a. कर्नाटक उच्च न्यायालय
भारतीय संविधान का अनुच्छेद 22(1) प्रत्येक व्यक्ति को मौलिक अधिकार देता है कि वह अपनी पसंद के वकील द्वारा बचाव के अधिकार से वंचित न रहे. संविधान का अनुच्छेद 39A राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांतों का हिस्सा है, जिसके अनुसार किसी भी नागरिक को आर्थिक या अन्य अक्षमताओं के कारण से न्याय पाने से वंचित नहीं किया जाना चाहिये और राज्य मुफ्त कानूनी सहायता प्रदान करने की व्यवस्था करेगा. नियमों के अनुसार, एक वकील न्यायालय या ट्रिब्यूनल में किसी भी मुकदमे को अपने निर्धारित शुल्क के अनुरूप स्वीकार करने हेतु बाध्य है.

5. b. एस. एस. देसवाल
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक एस. एस. देसवाल को सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. बीएसएफ के मौजूदा डीजी विवेक जौहरी को उनके मूल कॉडर मध्य प्रदेश भेजे जाने के बाद यह प्रभार देसवाल को दिया गया है. इससे पहले एस. एस. देसवाल इससे पहले BSF और सशस्त्र सीमा बल के महानिदेशक रह चुके हैं. वे 1984 बैच के हरियाणा कैडर के आईपीएस अफसर हैं.

6. c. पंकज आडवाणी
पंकज आडवाणी ने फाइनल में महाराष्ट्र के ईशप्रीत सिंह को 7-3 से हराकर राष्ट्रीय 6-रेड स्नूकर चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया. आडवाणी का यह कुल 34वां राष्ट्रीय खिताब है. पंकज ने साल 2006 में दोहा में हुए एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. आडवाणी ने साल 2014 में प्रोफेशनल स्नूकर में वापसी करने के बाद हर साल वर्ल्ड टाइटल जीते हैं. वे दुनिया में सबसे ज्यादा बार वर्ल्ड चैम्पियन बनने वाले खिलाड़ी हैं.

7. d. 5.3 फीसदी
मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने महज एक माह के दौरान दूसरी बार भारत के विकास दर के अनुमान को घटाते हुए 2020 में इसके 5.3 फीसदी रहने की उम्मीद जताई है. मूडीज ने इससे पहले 17 फरवरी को भारत के विकास दर अनुमान को घटाकर 6.6 फीसदी से 5.4 फीसदी कर दिया था. मूडीज ने ताजा अनुमान में भारत के अलावा साल 2020 के लिए चीन के विकास दर अनुमान को भी घटा दिया है. मूडीज ने चीन के विकास दर अनुमान को 5.2 फीसदी से घटाकर 4.8 फीसदी कर दिया है.

8. a. 15 अप्रैल
कोरोना वायरस भारत में तेजी से पैर पसार रहा है. देश में संक्रमित मामलों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रहा है. डब्ल्यूएचओ कोरोना वायरस के प्रकोप के फैलने और गंभीरता के खतरनाक स्तरों से गहराई से चिंतित है. विश्वभर में अब तक कोरोना वायरस से 4000 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. चीन के बाद करीब-करीब हर द्वीप तक कोरोना वायरस पहुंच चुका है. भारत भी इसकी चपेट में है. भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अबतक संक्रमण के 60 मामले सामने आ चुके हैं.

9. d. लेह
आयुष मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन केंद्र शासित क्षेत्र लदाख की राजधानी लेह में होगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसमें सम्मिलित होंगे. योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मोदी सामान्य योग अभ्यास क्रम पर आधारित योग आसन का प्रदर्शन करेंगे. कार्यक्रम में 15,000 से 20,000 लोगों के शामिल होने की संभावना है.

10. c. रूस
रूस के निचले सदन ड्यूमा ने एक ऐसे प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है, जिससे पुतिन का कार्यकाल दो और टर्म के लिए बढ़ सकता है. अब वे वर्ष 2036 तक देश के राष्ट्रपति बने रह सकते हैं. 383 सदस्यी ड्यूमा ने प्रस्ताव के समर्थन में 340 सांसदों ने वोट किया जबकि 43 गैरहाजिर रहे. प्रस्ताव के विरोध में एक भी वोट नहीं पड़ा. राष्ट्रपति के रूप में पुतिन के चौथे कार्यकाल का अंत 2024 में हो रहा है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates