Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 12 सितंबर 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स –  स्वच्छता ही सेवा-2019 और लता मंगेशकर अवार्ड से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Sep 12, 2019 15:24 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स –  स्वच्छता ही सेवा-2019 और लता मंगेशकर अवार्ड से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. DRDO दवारा हाल ही में किस राज्य में पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (MPATGM) का सफल परीक्षण किया गया है?
a. ओडिशा
b. आन्ध्र प्रदेश
c. तमिलनाडु
d. केरल

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस स्थान से स्वच्छता ही सेवा-2019 नामक पहल का शुभारंभ किया है?
a. नई दिल्ली
b. आगरा
c. रुड़की
d. मथुरा

3. निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी को गृह मंत्रालय द्वारा पद्म विभूषण के लिए नामांकित किया गया है?
a. पीवी सिंधु
b. रविन्द्र जडेजा
c. मैरी कॉम
d. विराट कोहली

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस राज्य में नये विधानसभा भवन का उद्घाटन किया है?
a. तेलंगाना
b. झारखंड
c. बिहार
d. असम

5. निम्नलिखित में से कौन सा देश अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का 79वां सदस्य बना है?
a. सेंट विन्सेंट एंड ग्रेनाडिन्स
b. क्यूबा
c. सेंट लूसिया
d. डोमिनिकन रिपब्लिक

6. हाल ही में किस संगीत निर्देशक को महाराष्ट्र सरकार के ‘लता मंगेशकर अवार्ड’ के लिए चुना गया है?
a. प्रीतम चक्रवर्ती
b. विद्यासागर
c. ऊषा खन्ना
d. अभिनव मोइत्रा

7. निम्नलिखित में से किस शहर में यूरेशियन आर्थिक फोरम (Eurasian Economic Forum) का आयोजन किया गया?
a. शीआन
b. बीजिंग
c. शेनज़ेन
d. वुहान

8. भारतीय रिज़र्व बैंक ने 1 अक्तूबर, 2019 से सभी बैंकों के लिये नए फ्लोटिंग रेट लोन (व्यक्तिगत/खुदरा ऋण और MSME हेतु ऋण) को किससे जोड़ना अनिवार्य कर दिया है?
a. इंटरनल बेंचमार्क रेट
b. पालिसी लोन रेट कार्ड
c. एक्सटर्नल बेंचमार्क रेट
d. IMF बेंचमार्क रेट

9. हाल ही में एक गैर-सरकारी उपक्रम द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार किस शहर में सबसे अधिक स्टार्ट अप्स मौजूद हैं?
a. बेंगलुरु
b. चंडीगढ़
c. मुंबई
d. नई दिल्ली

10. बचरुद्दीन जुसुफ हबीबी किस देश के राष्ट्रपति थे जिनका 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया?
a. इंडोनेशिया
b. मलेशिया
c. बहरीन
d. म्यांमार

 

उत्तर: 

1. b. आंध्र प्रदेश
DRDO द्वारा आंध्र प्रदेश के कुरनूल में मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (MPATGM) का सफल परीक्षण किया गया है. इसे डीआरडीओ तथा भारत डायनामिक्स लिमिटेड द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है. इसका वजन महज 14.5 किलोग्राम है.

2. d. मथुरा
स्वच्छता ही सेवा-2019 के तहत ‘प्लास्टिक कचरा जागरूकता और प्रबंधन’ पर विशेष जोर दिया जा रहा है. इसे 11 सितंबर से 2 अक्टूबर, 2019 तक आयोजित किया जा रहा है. इसका उद्देश्य स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर भारत को प्लास्टिक कचरे से मुक्त बनाना है.

3. c. मैरी कॉम
खेल मंत्रालय की ओर से छह बार की वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर एम.सी. मैरीकॉम के नाम का प्रस्ताव गृह मंत्रालय ने पद्म विभूषण सम्मान के लिए भेजा है. बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु का नाम पद्म भूषण के प्रस्तावित किया गया है. वहीं अन्य सात महिला खिलाड़ियों के नाम खेल मंत्रालय ने पद्म श्री अवॉर्ड के लिए भेजे हैं. जिनमें कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट, टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा, महिला क्रिकेट टीम की टी20 कप्तान हरमनप्रीत कौर आदि शामिल हैं.

4. b. झारखंड
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची से बहुप्रतीक्षित झारखंड का नया विधानसभा भवन राज्या को सौंपा है. अलग राज्य  बनने के 19 साल बाद अब झारखंड को अपनी विधानसभा मिली है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने मानधन योजना का भी शुभारंभ किया. साथ ही, उन्होंने साहिबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल का भी ऑनलाइन उद्धाटन किया. झारखंड का विधानसभा भवन 1238 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है.

5. a. सेंट विन्सेंट एंड ग्रेनाडिन्स
कैरिबियन देश, सेंट विन्सेंट एंड ग्रेनाडिन्स, अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का 79वां सदस्य बन गया है. सेंट विन्सेंट एंड ग्रेनाडिन्स के प्रधानमंत्री आर.ई. गोंसाल्वेस की भारत यात्रा के दौरान यह सदस्यता ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया गया. यह पूर्वी कैरिबियन सागर में स्थित एक देश है. इसकी राजधानी किंग्सटाउन में स्थित है.

6. c. ऊषा खन्ना
जानी मानी संगीतकार ऊषा खन्ना को महाराष्ट्र सरकार की ओर दिए जाने वाले ‘लता मंगेशकर पुरस्कार' के लिए चुना गया है. राज्य के संस्कृति मंत्री विनोद तावड़े ने घोषणा की कि वर्ष 2019-20 का यह पुरस्कार ऊषा खन्ना को दिया जाएगा. इस पुरस्कार की शुरुआत 1993 में की गई थी. यह पुरस्कार संगीत के क्षेत्र में योगदान के लिए दिया जाता है. इस पुरस्कार के विजेता को पांच लाख रुपए नकद, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिह्न दिया जाता है.

7. a. शीआन
शंघाई सहयोग संगठन ने चीन के शीआन (Xi’an) शहर में यूरेशियन आर्थिक फोरम का आयोजन किया. यह फोरम चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) पर चर्चा और विचार-विमर्श करने के लिये आयोजित किया गया था. इस बैठक में यूरेशिया में प्राचीन ग्रेट सिल्क रोड के नए एवं आधुनिक ढंग से पुनरुद्धार को बढ़ावा देने पर बल दिया गया.

8. c. एक्सटर्नल बेंचमार्क रेट
एक बैंक को एक से अधिक बेंचमार्क अपनाने की अनुमति नहीं है, साथ ही एक्सटर्नल बेंचमार्क के तहत ब्याज दर प्रत्येक तीन महीने में कम-से-कम एक बार पुनः निर्धारित किया जाएगा. बैंक चार एक्सटर्नल बेंचमार्क - रेपो रेट, तीन महीने का ट्रेजरी बिल यील्ड,  छह महीने का ट्रेजरी बिल यील्ड या फाइनेंशियल बेंचमार्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा जारी किसी एक बेंचमार्क को चुन सकते हैं.

9. d. नई दिल्ली
दिल्ली आधारित टाई (The Indus Entrepreneurs-TiE) नामक गैर-सरकारी उपक्रम द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, नई दिल्ली  में सक्रिय स्टार्ट-अप की संख्या देशभर में सबसे अधिक हो गई है. रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली-NCR मे कुल 7039 स्टार्ट-अप हैं, जिनका संचयी मूल्य 50 बिलियन डॉलर से अधिक है.

10. a. इंडोनेशिया
बचरुद्दीन जुसुफ हबीबी इंडोनेशिया के तीसरे राष्ट्रपति थे. उन्हें बहुत सी बीमारियों के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वे 83 वर्ष के थे.