Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 13 अप्रैल 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –विश्व बौद्धिक संपदा संगठन और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Apr 13, 2020 17:24 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –विश्व बौद्धिक संपदा संगठन और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (World Intellectual Property Organization) के मुताबिक, वर्ष 2019 में अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट हेतु आवेदन करने में कौन सा देश प्रथम स्थान पर था?
a. चीन
b. नेपाल
c. भारत
d. रूस


2.सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2020 में रोज़गार दर  कितने प्रतिशत के साथ सबसे निचले स्तर पर आ गई थी?
a. 18.2 प्रतिशत
b. 38.2 प्रतिशत
c. 8.2 प्रतिशत
d. 28.2 प्रतिशत


3.हाल ही में किस देश में आयोजित G-20 देशों की वर्चुअल बैठक में प्रमुख पेट्रोलियम उत्पादक देशों ने खनिज तेल की गिरती कीमतों को नियंत्रित करने के लिये आपसी सहमति से अपने दैनिक तेल उत्पादन में कटौती करने का फैसला किया है?
a. चीन
b. रूस
c. सऊदी अरब
d. जापान


4.हाल ही में एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष ने COVID- 19 महामारी के प्रति अनुक्रिया के लिये भारत को कितने बिलियन डॉलर की आर्थिक मदद करने का आश्वासन दिया है?
a. 1.2 बिलियन डॉलर
b. 3.2 बिलियन डॉलर
c. 2.9 बिलियन डॉलर
d. 2.2 बिलियन डॉलर


5.रियल एस्टेट डेवलपर्स के उद्योग निकाय नरेडको और उद्योग संघ एसोचैम ने भारत सरकार से भारतीय उद्योगों के लिये कितने बिलियन डॉलर का राहत पैकेज देने का आग्रह किया है?
a. 200 बिलियन डॉलर
b. 300 बिलियन डॉलर
c. 400 बिलियन डॉलर
d. 500 बिलियन डॉलर


6.राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्त्व दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 मार्च
b. 15 जनवरी
c. 15 फ़रवरी
d. 11 अप्रैल


7.हाल ही में प्रसिद्ध भारतीय शास्त्रीय गायिका और किस पुरस्कार से सम्मानित शांति हीरानंद चावला का 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
a. पद्म श्री पुरस्कार
b. पद्म विभूषण पुरस्कार
c. पद्म भूषण पुरस्कार
d. इंदिरा गाँधी पुरस्कार


8.'द कैट' नाम से मशहूर किस देश के पूर्व गोल्कीपर पीटर बोनेटी का 78 वर्श की आयू में निधन हो गया है?
a. ऑस्ट्रेलिया
b. इंग्लैंड
c. जापान
d. चीन


9.अंतरराष्ट्री य मानव उड़ान दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 15 जनवरी
b. 15 फ़रवरी
c. 15 मार्च
d. 12 अप्रैल


10.हाल ही में मोटरस्पोर्ट के किस दिग्गज ब्रिटिश चालक का लंबी बीमारी के बाद 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया?
a. स्टर्लिंग मॉस
b. लुईस हैमिल्टन
c. एर्टन सेना
d. सेबेस्टियन वेटेल

उत्तर- 

1.a. चीन
वर्ष 2019 में अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट हेतु आवेदन करने में प्रथम स्थान पर चीन, जबकि द्वितीय स्थान पर अमेरिका था. जापान आवेदन की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर, इसके बाद जर्मनी और दक्षिण कोरिया थे. वर्ष 1970 में पेटेंट सहयोग संधि प्रणाली की स्थापना के बाद से अमेरिका प्रत्येक वर्ष सबसे अधिक आवेदन करने वाला देश था. विश्व बौद्धिक संपदा संगठन बौद्धिक संपदा सेवाओं, नीति, सूचना और सहयोग के लिये एक वैश्विक मंच है। यह संगठन 191 सदस्य देशों के साथ संयुक्त राष्ट्र की एक स्व-वित्तपोषित एजेंसी है.

2.b. 38.2 प्रतिशत
मार्च 2019 में श्रम भागीदारी दर (Labour Participation Rate) 42.7% थी. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के अनुसार, मार्च 2020 में LPR 41.9% पर पहुँच गई थी, यह पहली बार है जब किसी माह में LPR 42% से भी नीचे आ गया है. विश्लेषकों के अनुसार, जुलाई 2017 में 3.4% के न्यूनतम बिंदु के पश्चात् से बेरोज़गारी दर लगातार बढ़ रही है, किंतु मार्च 2020 में पिछले महीने की तुलना में 98 आधार अंकों की वृद्धि, अब तक दर्ज की गई सबसे अधिक मासिक वृद्धि है. रोज़गार दर किसी क्षेत्र विशिष्ट में कार्यशील आयु के लोगों की संख्या को दर्शाता है जिनके पास रोज़गार है. इसकी गणना कार्यशील आबादी और कुल आबादी के अनुपात के रूप में की जाती है.

3.c. सऊदी अरब
G-20 देशों की वर्चुअल बैठक में विश्व के प्रमुख तेल उत्पादक देशों सऊदी अरब, रूस, अमेरिका आदि ने खनिज तेल की घटती कीमतों में स्थिरता लाने के लिये वैश्विक तेल आपूर्ति में कटौती करने पर सहमति जाहिर की है. अमेरिका के ऊर्जा सचिव के अनुसार, वर्ष 2020 के अंत तक अमेरिका के तेल उत्पादन में 2-3 मिलियन बैरल प्रतिदिन की कटौती की जा सकती है. इस समझौते के तहत सऊदी अरब और रूस मई और जून के बीच अपने पेट्रोलियम उत्पादन में 2.5 मिलियन बैरल प्रतिदिन की कटौती करेंगे तथा इराक अपने पेट्रोलियम उत्पादन में 1 मिलियन बैरल प्रतिदिन की कटौती करेगा.

4.d. 2.2 बिलियन डॉलर
एशियाई विकास बैंक ने भारत सहित विकासशील सदस्य देशों की आपातकालिक ज़रूरतों को पूरा करने के लिये लगभग 6.5 बिलियन डॉलर के प्रारंभिक पैकेज की घोषणा की है. एशियाई विकास बैंक द्वारा घोषित आर्थिक उपाय, गरीबों तथा व्यवसायकर्त्ताओं को काफी राहत तथा प्रोत्साहन प्रदान करेंगे एवं वर्तमान आर्थिक संकट से उबरने में तेज़ी से मदद करेंगे. एशियाई विकास बैंक (ADB) एक क्षेत्रीय विकास बैंक है. इसकी स्थापना 19 दिसंबर 1966 को हुई थी. ADB का मुख्यालय मनीला, फिलीपींस में है. वर्तमान में ADB में 68 सदस्य हैं, जिनमें से 49 एशिया-प्रशांत क्षेत्र के हैं.

5.a. 200 बिलियन डॉलर
उद्योग निकायों का अनुमान है कि, नौकरियों और आय के नुकसान की भरपाई करने के लिये आगामी तीन महीनों में 50-100 बिलियन डॉलर नकद धनराशि की आवश्यकता होगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लिखे गए सिफारिश पत्र में एसोचैम के अध्यक्ष ने COVID-19 महामारी से लड़ने और अर्थव्यवस्था को इस महामारी के प्रभाव से बचाने के लिये कई उपाय प्रस्तावित किये हैं. नेशनल रियल स्टेट डवलपमेंट काउंसिल (NAREDCO) की स्थापना वर्ष 1998 में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तत्त्वावधान में एक स्वायत्त स्व-नियामक निकाय के रूप में की गई थी. ASSOCHAM भारत के सबसे बड़े व्यापार संघों में से एक है, जिसकी स्थापना वर्ष 1920 में भारतीय उद्योग के मूल्य सृजन हेतु की गई थी.

6.d. 11 अप्रैल
भारत इस दिवस का आयोजन करने वाला पहला देश है. इस दिवस का आयोजन कस्तूरबा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में किया जाता है. कस्तूरबा गांधी का जन्म 11 अप्रैल 1869 को पोरबंदर में हुआ था, उनकी मृत्यु 22 फरवरी 1944 को पुणे में हुई थी. राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्त्व दिवस का आयोजन देश में मातृ मृत्यु दर के चिंताजनक स्तर और ग्रामीण क्षेत्रों में सुरक्षित प्रसव को लेकर जागरुकता की कमी जैसे मुद्दों को संबोधित करने के उद्देश्य से किया जाता है. इस दिवस के आयोजन की शुरुआत कस्तूरबा गांधी की जयंती पर भारत सरकार द्वारा वर्ष 2003 में की गई थी.

7.a. पद्म श्री पुरस्कार
शांति हीरानंद चावला का जन्म वर्ष 1932 को ब्रिटिश भारत में लखनऊ (मौजूदा उत्तर प्रदेश) में हुआ था. गौरतलब है कि शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र में शांति हीरानंद काफी प्रसिद्ध थीं. उन्होंने ठुमरी, दादरा और गज़ल जैसी विधाओं में बेगम अख्तर से शिक्षा हासिल की थी. शांति हीरानंद चावला ने "बेगम अख्तर: द स्टोरी ऑफ माय अम्मी" नामक एक पुस्तक भी लिखी थी. इस पुस्तक में शांति हीरानंद चावला द्वारा उनकी गुरु, बेगम अख्तर के साथ उनकी यात्रा का वृतांत प्रस्तुत किया गया है. शांति हीरानंद चावला को वर्ष 2007 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

8.b. इंग्लैंड
पीटर पिछले काफी लंबे समय से बीमारी से जूझ रहे थे. उन्होंने 1960-75 और 1977-79 तक दो सत्रों के साथ लंदन क्लब के लिए 729 मैचों में 208 गोल रोके. केवल रॉन हैरिस ने 795 मैचों के साथ इस क्लब के लिए उनसे अधिक प्रदर्शन किया है. बोनेटी ने इंग्लैंड के लिए सात मैच खेले जिसमें 1970 विश्व कप फाइनल भी शामिल था. वह 1966 के विश्व कप विजेता टीम में थे, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था. जून 2009 में पीटर ने विजेता का पदक प्राप्त किया.

9.d. 12 अप्रैल
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2011 में 12 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय मानव अंतरिक्ष उड़ान दिवस के रूप में घोषित किया था. 12 अप्रैल 1961 को पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान रूसी कॉस्मोनॉट यूरी गगारिन ने भरी थी. इस ऐतिहासिक घटना ने सभी मानवता के लाभ के लिए अंतरिक्ष की खोज का रास्ता खोल दिया. बाह्य अंतरिक्ष मामलों के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय का उद्देश्य बाहरी अंतरिक्ष के अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है.

10.a. स्टर्लिंग मॉस
मोटरस्पोर्ट के दिग्गज ब्रिटिश चालक स्टर्लिंग मॉस का लंबी बीमारी के बाद 12 अप्रैल 2020 को निधन हो गया. वह 90 वर्ष के थे. मॉस हालांकि अपने करिअर में कभी फॉर्मूला वन विश्व चैंपियनशिप का खिताब नहीं जीत सके लेकिन चार बार उपविजेता और तीन बार तीसरे नंबर पर रहे. उन्होंने 14 साल के अपने करिअर में अलग-अलग तरह की 529 मोटर रेस में भाग लिया, जिसमें 212 में जीत दर्ज की थी. इनमें 16 फॉर्मूला वन रेस जीती. उन्होंने अपनी पहली फॉर्मूला वन रेस 1955 में ब्रिटिश ग्रां प्री में मर्सिडीज के ड्राइवर के रूप में जीती. वह यह ट्रॉफी जीतने वाले पहले ब्रिटिश ड्राइवर बने थे.

 

 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Latest News