Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 13 मार्च 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – कोरोना वायरस हेल्पलाइन और COVID एक्शन प्लेटफॉर्म से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Mar 13, 2020 18:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – कोरोना वायरस हेल्पलाइन और COVID एक्शन प्लेटफॉर्म से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. निम्नलिखित में से किस राज्य ने विश्व बैंक के साथ राज्य में जल प्रबंधन और कृषि व्यवस्था के लिए 80 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं?
a. ओडिशा
b. हिमाचल प्रदेश
c. पंजाब
d. हरियाणा

2. निम्नलिखित में से किस दिन विश्व निद्रा दिवस 2020 मनाया जा रहा है?
a. 10 मार्च
b. 11 मार्च
c. 12 मार्च
d. 13 मार्च

3. फेसबुक ने निम्नलिखित में से किस नाम से भारत में सीएसआर पहल की शुरुआत की है?
a. उन्नति
b. नियति
c. प्रगति
d. आरंभ

4. निम्न में से किस राज्य में कोकून उत्पादन के मलबरी डिज़ीज़ की चपेट में आने के बावजूद यह स्वदेशी रेशम की बढ़ती मांग को पूरा करने हेतु पर्याप्त मात्रा में समय पर उपलब्ध है?
a. कर्नाटक 
b. बिहार
c. पंजाब
d. तमिलनाडु

5. हाल ही में किस संस्था ने कोरोनोवायरस के प्रभाव से निपटने हेतु विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सहयोग से ‘COVID एक्शन प्लेटफॉर्म’ लॉन्च किया है?
a. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
b. विश्व आर्थिक मंच (WEF)
c. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI)
d. विश्व व्यापार संगठन (WTO)

6. भारतीय तटरक्षक बल की प्रथम महिला उप-महानिरीक्षक हाल ही में किसे नियुक्त किया गया?
a. मोहनी त्यागी
b. प्रतिभा सचदेवा
c. नूपुर कुलश्रेष्ठ
d. जया त्रिपाठी

7. हाल ही में किस भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने सभी बचत बैंक खातों हेतु न्यूनतम बैलेंस राशि की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है?
a. पंजाब नेशनल बैंक
b. देना बैंक
c. बैंक ऑफ बड़ौदा
d. भारतीय स्टेट बैंक

8. हाल ही में किस बैंक ने येस बैंक के 72 अरब 50 करोड़ रुपये के शेयर खरीदने कि घोषणा की?
a.  भारतीय स्टेट बैंक
b.  पंजाब नेशनल बैंक
c.  सिटी बैंक
d.  केनरा बैंक

9. हाल ही में जारी समावेशी इंटरनेट इंडेक्स 2020 में भारत को कौन सा स्थान मिला है?
a. 40वां
b. 46वां
c. 51वां
d. 60वां

10. कोरोना वायरस के मद्देनजर केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर क्या है?
a. 011-23978046
b. 011-23010540
c. 011-26612555
d. 011-25041133

उत्तर- 

1. b. हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश और विश्व बैंक ने हिमाचल प्रदेश में जल प्रबंधन प्रक्रियाओं में सुधार लाने और कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए 80 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.  हिमाचल प्रदेश प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध पहाड़ी राज्य है और इस समझौते से राज्य में 4,00,000 से अधिक छोटे किसानों, महिलाओं और देहाती समुदायों को लाभ होगा. इस परियोजना से वनों, चरागाहों और घास के मैदानों के जल स्रोतों में सुधार होगा जिससे पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी.

2. d. 13 मार्च
प्रत्येक वर्ष 21 मार्च से पहले आने वाले शुक्रवार को विश्व निद्रा दिवस अथवा World Sleep Day मनाया जाता है. पहला स्लीप डे 14 मार्च, 2008 को मनाया गया था. इस मौके पर वर्ल्ड स्लीप सोसायटी कार्यक्रमों का आयोजन करती है. एक स्टडी के मुताबिक, एक इंसान को फिट रहने के लिए रोजाना 6-8 घंटे सोना जरूरी है. अगर उचित रूप से नींद नहीं लेते हैं तो दिल की बीमारियों,  डिप्रेशन और डायबीटीज का खतरा बढ़ जाता है.

3. c. प्रगति
फेसबुक ने हाल ही में ‘प्रगति’ नाम से भारत में कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) पहल शुरू की है. इस पहला का उद्देश्य भारत में महिला उद्यमशीलता को बढ़ावा दिया जाना है. यह परियोजना महिलाओं के उद्यमिता पर कार्य करने वाली गैर-लाभकारी संस्थाओं को सहायता उपलब्ध करवाएगी. इस पहल के तहत प्रत्येक गैर-लाभकारी संगठन के लिए 50 लाख रुपये तक के चार वित्तीय अनुदान प्रदान किये जायेंगे.

4. a. कर्नाटक 
यह कीट शहतूत के पौधों के अंकुरित भाग को खा जाता है जिससे कोकून उत्पादन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. कोकून की कीमत कम होने तथा कच्चे रेशम की मांग बढ़ने के साथ-साथ COVID-19 के कारण चीन से रेशम आयात प्रभावित होने की वजह से स्वदेशी कच्चे रेशम का उत्पाद बढ़ने के आसार हैं. चीन से रेशम आयात न होने की वज़ह से स्वदेशी रेशम की कीमतों में भी वृद्धि हो सकती है. केंद्रीय रेशम बोर्ड एक सांविधिक निकाय है जिसका गठन वर्ष 1948 में किया गया.

5. b. विश्व आर्थिक मंच (WEF)
इस प्लेटफॉर्म का उद्देश्य निजी क्षेत्र की सहायता से कोरोनावायरस के प्रकोप को रोकने हेतु कार्य करना है. इस प्लेटफॉर्म का प्रमुख कार्य आपूर्ति श्रृंखला को मज़बूत बनाना है ताकि आवश्यक स्वास्थ्य उपकरण और दवाएँ समय पर उपलब्ध हो सकें. इस प्लेटफॉर्म का निर्माण विश्व भर के 200 कॉर्पोरेट लीडर्स के साथ विचार-विमर्श करके किया गया है. विश्व आर्थिक मंच एक गैर-लाभकारी एवं अंतर्राष्ट्रीय संगठन है. इसकी स्थापना वर्ष 1971 में हुई थी. इसका मुख्यालय स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में है.

6. c. नूपुर कुलश्रेष्ठ
नूपुर कुलश्रेष्ठ भारतीय तटरक्षक बल की उप-महानिरीक्षक (DIG) के रूप में पदोन्नत होने वाली पहली महिला बन गयी हैं. वे साल 1999 में तटरक्षक सेवा में शामिल हुई थीं. भारतीय तटरक्षक की स्थापना शांतिकाल में भारतीय समुद्र की सुरक्षा करने के उद्देश्य से 18 अगस्ता 1978 को संघ के एक स्वमतंत्र सशस्त्रु बल के रूप में संसद द्वारा तटरक्षक अधिनियम, 1978 के अंतर्गत की गई.

7. d. भारतीय स्टेट बैंक
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने हाल ही में सभी बचत बैंक खातों हेतु न्यूनतम बैलेंस राशि की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है. इससे अब बैंक के सभी बचत खाताधारकों को ‘जीरो बैलेंस’ खाते की सुविधा मिलने लगेगी. इसके अलावा, बैंक ने सभी बचत खातों पर ब्याज दर समान रुप से तीन प्रतिशत वार्षिक कर दिया है. अभी मेट्रो शहरों के बचत खाताधारकों को औसत मासिक न्यूनतम राशि के तौर पर 3,000 रुपये, कस्बों में 2,000 रुपये और ग्रामीण इलाकों में 1,000 रुपये खाते में रखने होते हैं.

8. a. भारतीय स्टेरट बैंक
भारतीय स्टे्ट बैंक ने कहा है कि वह रिजर्व बैंक द्वारा तैयार येस बैंक की पुनर्गठन योजना के मसौदे के अनुसार नगदी से जूझ रहे येस बैंक के 72 अरब 50 करोड़ रुपये के शेयर खरीदेगा. एसबीआई ने कहा है कि उसके बोर्ड ने निजी क्षेत्र के येस बैंक के शेयर को 10 रुपये प्रति शेयर की दर से खरीदने की अनुमति दे दी है. येस बैंक में एसबीआई की हिस्सेरदारी चुकता पूंजी की 49 प्रतिशत के अन्दकर ही रहेगी.

9. b. 46वां
इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा जारी समावेशी इंटरनेट सूचकांक 2020 में भारत को 46वां स्थान मिला है जबकि पाकिस्तान 76वें स्थान पर है. इस सूची में दुनिया के 100 देश शामिल हैं. इस सूचकांक में स्वीडन पहले, न्यूज़ीलैंड दूसरे और अमेरिका तीसरे स्थान पर है. वैश्विक स्तर पर सबसे खराब 100वें स्थान पर बरंडी, लाइबेरिया, मेडागास्कर, मलावी और बुर्किना फासो हैं.

10. a. 011-23978046
भारत में अलग-अलग राज्यों से आ रहे मामले और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की तरफ से इसे महामारी घोषित किए जाने के बाद भारत सरकार ने सभी राज्यों में कोरोना वायरस के लिए हेल्पलाईन जारी किया है. कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार होने के मद्देनजर केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 शुरू किया है. यह एक केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर होगा. इसके अलावा 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी हेल्पलाइन नंबर शुरू किए गए हैं. भारत में अभी तक कोरोनावायरस के कारण एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि हुई है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates